ख़बरें

आयरलैंड के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट के लिए डिकवेला बाहर, एंबुलडेनिया को मिली जगह

श्रीलंकाई दल में सदीरा समरविक्रमा और लेग स्पिनर दुशान हेमंता भी शामिल हैं

Niroshan Dickwella fell within sight of his maiden Test hundred, Sri Lanka vs England, 2nd Test, Galle, 2nd day, January 23, 2021

डिकवेला पिछली 8 टेस्ट पारियों में प्रभाव नहीं छोड़ पाए  •  SLC

श्रीलंका ने आयरलैंड के ख़िलाफ़ गॉल में 16 अप्रैल से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ के पहले टेस्ट मैच के लिए अपनी 15-सदस्यीय दल से विकेटकीपर-बल्लेबाज़ निरोशन डिकवेला को बाहर कर दिया है। दल में निशान मदुष्का और सदीरा समरविक्रमा को विकेटकीपिंग के विकल्पों के रूप में चुना गया है।
समाचार रिपोर्टों के अनुसार श्रीलंका के न्यूजीलैंड दौरे की सीरीज़ का हिस्सा रहे तेज़ गेंदबाज़ कसुन राजिता और लाहिरू कुमारा को आराम दिया गया है, जबकि असिता फ़र्नांडो, ओशादा फ़र्नांडो और चमिका करुणारत्ना को भी टीम में शामिल नहीं किया गया है।
अपने घर में खेलते हुए श्रीलंका का अधिक ज़ोर स्पिन गेंदबाज़ी पर होगा, लिहाज़ा बाएं हाथ के स्पिनर लसिथ एम्बुलडेनिया को टीम में वापस बुलाया गया है। लेग स्पिनर दुशान हेमंता को भी टीम में जगह दी गई है।
हाल ही के श्रीलंका के न्यूज़ीलैंड दौरे पर वेलिंग्टन में हुए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान मदुष्का ने पदार्पण किया था। क्राइस्टचर्च में खेले गए पहले टेस्ट में डिकवेला ने पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 0 बनाए थे। अब तक 30.97 की औसत से 54 टेस्ट मैच खेल चुके डिकवेला ने अपनी पिछली आठ टेस्ट पारियों में केवल एक बार 15 के स्कोर को पार कर पाए हैं।
समरविक्रमा ने लंबे अंतराल के बाद टेस्ट टीम में वापसी की है। एक विशेषज्ञ बल्लेबाज़ के रूप में अब तक खेले चार टेस्ट मैचों में आख़िरी टेस्ट उन्होंने दिसंबर 2017 में खेला था।
शुरुआती कार्यक्रम के अनुसार आयरलैंड को एक टेस्ट और दो एकदिवसीय मैचों के लिए श्रीलंका का दौरा करना था लेकिन बाद में दूसरे टेस्ट मैचों को भी दौरा कार्यक्रम में शामिल कर इसका विस्तार किया गया। श्रीलंका ने पिछले 12 महीनों में आठ टेस्ट खेले हैं, और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी घरेलू सीरीज़ और न्यूज़ीलैंड दौरे के बीच छह महीने से अधिक का अंतर था, बावजूद उसके श्रीलंका के पास न्यूज़ीलैंड दौरे पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में पहुंचने एक मौका था।
दिमुथ करुणारत्ना ने इस सीरीज़ के बाद श्रीलंका के कप्तान के रूप में पद छोड़ने की इच्छा व्यक्त की थी लेकन चयनकर्ताओं से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। करुणारत्ना आयरलैंड के ख़िलाफ़ दो टेस्ट मैचों के लिए कप्तान बने रहेंगे। ये सीरीज़ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप साइकल का हिस्सा नहीं है, लेकिन उस अवधि में श्रीलंका के निर्धारित मैचों को पूरा करेगी।
आयरलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए श्रीलंका की टीम: दिमुथ करुणारत्ना (कप्तान), कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज़, दिनेश चंडीमल, धनंजया डीसिल्वा, कामिंदु मेंडिस, निशान मदुष्का (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा (विकेटकीपर), रमेश मेंडिस, प्रभात जयसूर्या, दुशान हेमंता, लसिथ एम्बुलडेनिया, असिता फ़र्नांडो, विश्वा फ़र्नांडो, मिलन रत्नायका