फ़ीचर्स

आंकड़े : आईपीएल में विराट कोहली ही जितने शतक किस बल्लेबाज़ ने ठोके हैं?

बेंगलुरु ने 36 बार 185 से अधिक का स्कोर चेज़ किया लेकिन कितनी बार उसे सफलता मिली है?

Virat Kohli scored a 62-ball century, Sunrisers Hyderabad vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2023, Hyderabad, May 18, 2023

कोहली ने अब तक आईपीएल में छह शतक जड़े हैं और चार शतक उन्होंने एक ही सीजनी में जड़े थे  •  BCCI

1 - हेनरिक क्लासेन और विराट कोहली आईपीएल इतिहास की पहली ऐसी विपक्षी जोड़ियां बनी हैं, जिन्होंने आईपीएल के एक मैच में शतक ठोका है। हालांकि इससे पहले आईपीएल में एक ही पारी में दो शतक लग चुके हैं लेकिन यह दोजों ही शतक कोहली और एबी डिविलियर्स ने गुजरात लायंस के ख़िलाफ़ लगाया था। डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में भी 2019 में सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ शतकीय पारियां खेली थी।
6 - कोहली ने आईपीएल में कुल छह शतक ठोक दिए हैं। यह क्रिस गेल के साथ आईपीएल इतिहास में संयुक्त तौर पर सबसे अधिक शतक हैं। हालांकि यह टी20 में कोहली का सातवां शतक है जोकि किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा इस प्रारूप में के एल राहुल और रोहित शर्मा की तुलना में अधिक शतक हैं।
872 - कोहली और फ़ाफ़ डुप्लेसी के बीच इस आईपीएल में 872 रनों की साझेदारी हो चुकी है, जो की आईपीएल के किसी सीज़न में दो सलामी जोड़ियों के बीच सबसे अधिक रनों की साझेदारी है। दोनों ने बेयरस्टो और वॉर्नर के बीच 2019 में हुई कुल 791 रनों की साझेदारी को तोड़ दिया है।
187 - बेंगलुरु ने हैदराबाद के ख़िलाफ़ 187 रनों के लक्ष्य का पीछा किया जो कि आईपीएल इतिहास में उनका तीसरा सर्वोच्च रन चेज़ है। बेंगलुरु 2010 में किंग्स इलेवन पंजाब के ख़िलाफ़ 204 और 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के विरुद्ध 192 का स्कोर चेज़ कर चुकी है और यह दोनों ही उन्होंने बेंगलुरु में किए थे। हैदराबाद में बेंगलुरु के 187 रनों का चेज़ घर से बाहर बेंगलुरु का सर्वोच्च सफल रन चेज़ भी है। इससे पहले उन्होंने ईडेन गार्डेंस पर कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ 184 रनों का सफल रन चेज़ किया था।
0.094 - बेंगलुरु ने अब तक 185 से अधिक का स्कोर 36 बार आईपीएल में चेज़ किया है लेकिन 32 बार उन्हें हार झेलनी पड़ी है। यह 185 से अधिक के स्कोर को चेज़ करते समय बेंगलुरु का जीत प्रतिशत है।
32 - यह आईपीएल की 35 पारियों में, 185 से अधिक के स्कोर का पीछा करते समय कोहली का सातवां से 50 से अधिक का स्कोर है जिसमें दो शतक भी शामिल हैं। हालांकि भारत के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय में कोहली के खाते में पांच 50 से अधिक के स्कोर हैं जो उन्होंने 11 पारियों में 54.1 की औसत से बनाए हैं।
5 - बेंगलुरु के ख़िलाफ़ हेनरिक क्लासेन के शतक को शामिल करते हुए यह पांचवीं बार है जब आईपीएल के इतिहास में हैदराबाद के किसी खिलाड़ी ने पांचवां शतक जड़ा है। हालांकि यह सभी शतक हैदराबाद के लिए विदेशी खिलाड़ियों ने ही जड़े हैं और चार शतक हैदराबाद के लिए होम ग्राउंड पर ही लगे हैं।
70 - क्लासेन ने अपने शतक में 70 रन स्पिनर के विरुद्ध बनाए। आईपीएल इतिहास में किसी पारी में यह स्पिनर्स के ख़िलाफ़ यह सबसे अधिक बनाए गए रनों की सूची में पांचवें स्थान पर है। क्लासेन ने बेंगलुरु के स्पिनर्स के ख़िलाफ़ 29 गेंदें खेली जिसमें उन्होंने पांच चौके और पांच छक्के जड़े।