मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
ख़बरें

सूर्यकुमार यादव और इशान किशन भारतीय टेस्ट टीम में शामिल

दोनों को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के पहले दो मैचों के लिए चुना गया

Suryakumar Yadav struck 90 in 80 balls, Mumbai vs Hyderabad, Ranji Trophy 2022-23, 1st day, Mumbai, December 20, 2022

सूर्यकुमार यादव ने इस साल चार रणजी ट्रॉफ़ी पारियों में दो बार 90 से अधिक का स्कोर बनाया है  •  PTI

टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की सफलता ने अब सूर्यकुमार यादव को भारतीय टेस्ट टीम में स्थान दिलाया है। इस 32 वर्षीय बल्लेबाज़ को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध होने वाली टेस्ट सीरीज़ के लिए चुना गया है। घर पर खेली जाने वाली चार मैचों की इस सीरीज़ के पहले दो टेस्ट के लिए घोषित किए गए दल में इशान किशन को भी स्थान दिया गया है।
9 फ़रवरी से शुरू हो रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी में भारत अपने प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ की अनुपस्थिति का सामना करेगा। हाल ही में पीठ की चोट से ठीक होने के बाद जसप्रीत बुमराह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की राह पर थे लेकिन उन्हें अपने दाहिने ग्लूट में जकड़न महसूस हुई और अब उन्हें कम से कम एक और महीने के रिहैबिलिटेशन की सलाह दी गई है।
रवींद्र जाडेजा भी लंबे समय तक चोटिल रहने के बाद वापसी कर रहे हैं। बाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज़ी ऑलराउंडर को दल में चुना गया है और वह घरेलू परिस्थितियों में अहम भूमिका निभा सकते हैं। भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में जगह बनाने के लिए 3-1 से इस सीरीज़ को जीतना होगा। जाडेजा ने अगस्त 2022 के बाद से कोई क्रिकेट नहीं खेला है। सितंबर में हुई घुटने की सर्जरी के बाद वह पिछले महीने बांग्लादेश दौरे पर वापसी करने वाले थे लेकिन उन्हें और आराम की आवश्यकता थी। अब भी, बीसीसीआई ने अपनी प्रेस रिलीज़ में टीम की घोषणा करते हुए कहा है कि जाडेजा का समावेश 'फिटनेस के अधीन' है।
अगर इशान या सूर्यकुमार को एकादश में शामिल किया जाता है तो भारतीय बल्लेबाज़ी को अतिरिक्त गति मिलेगी। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोनों खिलाड़ियों का स्ट्राइक रेट 60 से अधिक है लेकिन उन्हें एकादश में शामिल करना एक चुनौती होगी।
कप्तान रोहित शर्मा, उपकप्तान के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली बल्लेबाज़ी क्रम में शीर्ष चार स्थान पर होंगे। अपने हालिया फ़ॉर्म के दम पर श्रेयस अय्यर पांचवें अथवा छठे स्थान पर होंगे। शुभमन गिल संभवतः ओपनिंग और मध्य क्रम के बैक-अप बल्लेबाज़ होंगे जबकि विकेटकीपर के स्थान के लिए इशान और के एस भरत के बीच टकराव होगा।
गेंदबाज़ी में मोहम्मद शमी आक्रमण का नेतृत्व करेंगे और उन्होंने मोहम्मद सिराज का साथ मिलेगा। 12 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले जयदेव उनादकट और उमेश यादव को भी इस दल में जगह मिली है। टी20 टीम के नियमित सदस्य हार्दिक पंड्या टेस्ट टीम में नहीं है। पता चला है कि उनके पास लाल गेंद क्रिकेट में लंबे स्पेल डालने की फ़िटनेस नहीं है। आर अश्विन टीम के प्रमुख स्पिनर होंगे और उन्हें जाडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव का साथ मिलेगा।
भारतीय टेस्ट दल में हुए बदलाव
अंदर : रोहित शर्मा, रवींद्र जाडेजा, मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन
बाहर : ऋषभ पंत, नवदीप सैनी, अभिमन्यु ईश्वरन, सौरभ कुमार, शार्दुल ठाकुर

अलगप्पन मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।