मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
फ़ीचर्स

डब्‍ल्‍यूटीसी फ़ाइनल : भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, साउथ अफ़्रीका और श्रीलंका का रास्‍ता

ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ हारने से साउथ अफ़्रीका की डब्‍ल्‍यूटीसी फ़ाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदों को लगा झटका

भारत लगातार दूसरी बार डब्‍ल्‍यूटीसी के फ़ाइनल में पहुंच सकता है  •  Associated Press

भारत लगातार दूसरी बार डब्‍ल्‍यूटीसी के फ़ाइनल में पहुंच सकता है  •  Associated Press

अब जब 2021-23 विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के सर्कल में तीन ही सीरीज़ बची हैं तो देखते हैं कि कौन फ़ाइनल में पहुंचने के दावेदार हैं और उन्‍हें इसके लिए क्‍या करना होगा।

क्या ऑस्‍ट्रेलिया ने फ़ाइनल में स्‍थान पक्‍का कर लिया है?

साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ घर में 2-0 से सीरीज़ जीतने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के 75.56% अंक हैं और लगभग उन्‍होंने फ़ाइनल में स्‍थान पक्‍का कर लिया है। केवल एक ही मायने में वह फ़ाइनल में पहुंचने से चूकते हैं, अगर वे भारत से चारों टेस्‍ट हार जाएं और श्रीलंका की टीम न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ दोनों टेस्‍ट जीत जाएं।

भारत से 0-4 की हार से ऑस्‍ट्रेलिया के प्रतिशत 59.65 हो जाएंगे और न्‍यूज़ीलैंड में क्‍लीन स्‍वीप करने से श्रीलंका के 61.11 प्रतिशत अंक हो जाएंगे, अगर श्रीलंका 1-0 से न्‍यूज़ीलैंड में जीतती है तो भी भारत से सभी टेस्‍ट हारने के बाद उनके अधिक अंक रहेंगे।

ऑस्‍ट्रेलिया को अगर अन्‍य टीमों पर निर्भर नहीं रहना है तो भारत में केवल एक ड्रॉ खेलना है, अगर वे कोई पेनाल्‍टी अंक नहीं देते हैं। अगर वे एक ड्रॉ और 0-3 से हारते हैं तो वह श्रीलंका से थोड़ा आगे होंगे। हालांकि एक भी पेनाल्‍टी अंक मिलने से उनके 60.96% अंक रह जाएंगे।

ऑस्‍ट्रेलिया के पास सब कुछ है लेकिन दूसरी टीमों के लिए मुश्किल समय है।

भारत को डब्‍ल्‍यूटीसी फ़ाइनल में पहुंचने के लिए क्‍या करना होगा?

अगर भारत ऑस्‍ट्रेलिया से 3-1 या उससे अच्‍छे से जीतती है तो वे दूसरी सीरीज़ के परिणाम की सोचे बिना क्‍वालीफ़ाई कर लेंगे। अभी वह बांग्‍लादेश से 2-0 से सीरीज़ जीतने के बाद 58.93% के साथ दूसरे नंबर पर हैं। अगर वे ऑस्‍ट्रेलिया से 4-0 से जीतते हैं तो उनके 68.06%, 62.5% 3-1 से जीतने से, 56.94% अगर वे 2-2 से ड्रॉ खेलते हैं।

अगर सीरीज़ 2-2 से ड्रॉ होती है और श्रीलंका 2-0 से न्‍यूज़ीलैंड में जीतती है तो भारत शीर्ष दो से बाहर हो जाएगा।

भारत साउथ अफ़्रीका से भी पीछे ख‍िसक सकता है अगर वे ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ 21 अंक से कम कमाता है और साउथ अफ़्री़का घर में वेस्‍टइंडीज़ से 2-0 से जीत जाए। लेकिन अगर वे 21 अंक लाते हैं तो साउथ अफ़्रीका के 1-0 से सीरीज़ जीतने या 2-2 से ड्रॉ (24 अंक) पर भी वे आगे रहेंगे लेकिन 1-1 (20 अंक) से ड्रॉ पर नहीं।

तो साउथ अफ़्रीका के पास अभी भी मौक़ा है?

ऑस्‍ट्रेलिया से 0-2 से मिली हार से साउथ अफ़्रीका की मुश्किल हो गई हैं, लेकिन सिडनी में बारिश से प्रभावित ड्रॉ मैच उनके लिए फ़ायदेमंद रहा। वे अभी 48.72% के साथ चौथे नंबर पर हैं और अगर वे अपने अगले दोनों टेस्‍ट वेस्‍टइंडीज़ से जीत जाते हैं तो उनके 55.56% अंक हो जाएंगे।

साउथ अफ़्रीका को फ़ाइनल में जाने के लिए दोनों मैच जीतने होंगे, श्रीलंका को केवल एक जीत या एक भी नहीं मिले और भारत को 21 अंक से कम मिलें।

श्रीलंका फ़ाइनल में पहुंच सकता है?

हां तीसरे स्‍थान पर काबिज श्रीलंका के पास मौक़ा है। अगर वे घर के बाहर न्‍यूज़ीलैंड को दोनों टेस्‍ट में हरा देते हैं तो उनके 61.11% अंक हो जाएंगे। इस केस में वे चाहेगे कि या तो भारत ऑस्‍ट्रेलिया से 4-0 से जीते या सीरीज़ ड्रॉ रहे या ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज़ जीत जाए तो वे भारत से ऊपर निकल जाएंगे।

अगर श्रीलंका 1-1 से ड्रॉ खेलता है तो वे 52.78% पर ख़त्‍म करेंगे। इस प्रतिशत से क्‍वालीफ़ाई करने के लिए उन्‍हें चाहिए कि भारत ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ सीरीज़ में 12 अंक से ज्‍़यादा ना लाए। (3-1 या 1-0 से भारत सीरीज़ हारे) और साउथ अफ़्रीका 16 अंक से अधिक ना लाए (1-0 सीरीज़ जीत)।

बाक़ी का क्‍या?

इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज़, पाकिस्‍तान, न्‍यूज़ीलैंड और बांग्‍लादेश बाक़ी टीम बचती हैं और सभी बहुत पीछे हैं। न्‍यूज़ीलैंड और वेस्‍टइंडीज़ ही ऐसी दो टीम बची हैं जिनकी कई सीरीज़ बाक़ी हैं लेकिन अगर वह अधिकतम अंक भी ले आएं तो वह भी कम रहेंगे।

इंग्लैंड, 46.97% के साथ एकमात्र टीम है जिसके पास फ़ाइनल में घुसने का एक बाहरी मौक़ा है, लेकिन केवल तभी जब भारत और श्रीलंका अपने बचे सभी मैच हारें और साउथ अफ़्रीका दो से ज्‍़यादा ड्रॉ नहीं खेले।