मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी : विदर्भ, केरला और कर्नाटका ने बनाई क्‍वार्टरफ़ाइनल में जगह

अपने-अपने मुक़ाबलों में महाराष्ट्र, हिमाचल और सौराष्ट्र को दी शिकस्त

केरला के अज़हरुद्दीन ने हिमाचल के विरूद्ध अर्धशतक लगाया  •  KCA

केरला के अज़हरुद्दीन ने हिमाचल के विरूद्ध अर्धशतक लगाया  •  KCA

क्वार्टरफ़ाइनल में जगह बनाने से चूकीं तीन ग्रुप की तीन टीम के पास सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी के अगले दौर में जगह बनाने का मौक़ा था। मंगलवार को हुए प्री क्वार्टरफ़ाइनल मुक़ाबले जीतकर विदर्भ, केरला और कर्नाटका क्वार्टरफ़ाइनल में जगह बनाने में क़ामयाब रहीं।

महाराष्ट्र पर विदर्भ की सात विकेट से जीत

ग्रुप स्टेज़ तक कप्तान रहे ऋतुराज गायकवाड़ के बिना उतरी महाराष्ट्र ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए राहुल त्रिपाठी की 45 गेंद में 66 रनों की पारी की बदौलत आठ विकेट पर 158 रनों का लक्ष्य विदर्भ को दिया। ग्रुप स्टेज़ के मैचों में चार ओवर के स्पेल में चार मेडन करने वाले और अगले मैच में हैट्रिक लेने वाले अक्षय कर्णेवार इस मैच में दो ही विकेट ले सके, जबकि विदर्भ के लिए सबसे ज़्यादा तीन विकेट यश ठाकुर ने लिया। जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी विदर्भ ने एक गेंद शेष रहते यह मुक़ाबला सात विकेट से जीत लिया। विदर्भ के लिए अथर्व ने 38 गेंद में 56 और कप्तान अक्षय वाडकर ने 47 गेंद में 58 रनों की पारी खेली।

हिमाचल के ख़िलाफ़ केरला आठ विकेट से जीता

इस स्तर के दूसरे मुक़ाबले में केरल ने हिमाचल प्रदेश को एक तरफ़ा मुक़ाबले में आठ विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए हिमाचल ने ओपनिंग बल्लेबाज़ राघव धवन की 52 गेंद में 65 रन और प्रशांत चोपड़ा की 32 गेंद में 36 रनों की पारी की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 145 रन बनाए। केरला के लिए सुदेशन मिथुन ने सबसे ज़्यादा दो विकेट लिए। जवाब में केरला ने तीन गेंद शेष रहते यह मुक़ाबला सात आठ विकेट से जीत लिया। मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने 57 गेंद में 60 रन बनाए, जबकि कप्तान संजू सैमसन 39 गेंद में 52 रन बनाकर नाबाद रहे।

रोमांचक मैच में कर्नाटका ने सौराष्ट्र को दो विकेट से हराया

एक और अहम मुक़ाबले में कर्नाटका ने सौराष्ट्र को रोमांचक मुक़ाबले में एक गेंद रहते दो विकेट से हरा दिया। सौराष्ट्र ने विकेटकीपर बल्लेबाज़ शेल्डन जैक्सन की 43 गेंद में 50 रनों की पारी की बदौलत 20 ओवर में सात विकेट पर 157 रन बनाए। सौराष्ट्र को 157 रनों तक रोकने में वासुकी कौशिक, विजयकुमार वयश्क, केसी करिअप्पा का अहम योगदान रहा, जिन्होंने मिलकर दो-दो विकेट लिए। जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरे कर्नाटका के ओपनर रोहन कदम के 33 रन बनाने के अलावा शीर्ष क्रम ढह गया था, लेकिन मध्य क्रम में अभिनव मनोहर ने 49 गेंद में नाबाद 70 रन बनाकर टीम को अकेले दम पर जीत दिला दी।
क्वार्टरफ़ाइनल में तमिलनाडु का सामना केरला, राजस्थान का विदर्भ, बंगाल का कर्नाटका और गुजरात का हैदराबाद से होगा। यह सभी मुक़ाबले 18 नवंबर को दिल्ली में खेले जाएंगे।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26