मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

रेटिंग्‍स : सेमीफ़ाइनल से पहले के एल राहुल ने आख़‍िरकार कमाए 10 अंक

विराट कोहली और अर्शदीप सिंह को भी मिले 10 में से 10

KL Rahul and Virat Kohli got the India show on the road, Bangladesh vs India, T20 World Cup, Adelaide, November 2, 2022

कोहली और राहुल दोनों को ही मिले हैं 10 अंक  •  AFP/Getty Images

भारत का एक और रोमांचक मैच और आख़‍िरकार इस मैच का परिणाम भी भारतीय टीम के हक़ में गया। बारिश से प्रभावित इस मैच में भारत ने पांच रन (डकवर्थ लुईस) से बांग्‍लादेश को हराकर सेमीफ़ाइनल की ओर एक और कदम बढ़ा दिए हैं। इस विश्‍व कप में विराट कोहली और अर्शदीप सिंह तो लगातार चमक ही रहे हैं, लेकिन कोई और भी है जिसने आज चमक बिखेरी है। तो चलिए देखते हैं कि किस खिलाड़ी को कितने रेटिंग अंक मिले हैं।

क्या सही क्या ग़लत?

सेमीफ़ाइनल जैसे बड़े मैच से पहले भारत के लिए सबसे अच्‍छा तो केएल राहुल का फ़ॉर्म में वापस आना रहा है। इसके अलावा विराट कोहली भी अब लगातार रन बना रहे हैं, जो भारत के लिए बहुत अच्‍छा संकेत है। यही नहीं अर्शदीप सिंह के रूप में भारत को सालों बाद एक अच्‍छा बाएं हाथ का तेज़ गेंदबाज़ मिल गया है जो ना सिर्फ़ खेलेगा बल्कि भारत के लिए लंबा खेलेगा।
अगर कुछ अच्‍छा नहीं रहा है तो वह है भारत का क्षेत्ररक्षण। ख़ासकर दिनेश कार्तिक के वह मौके़ जिसमें वह लिटन दास को पवेलियन वापस भेज सकते थे। इसके बाद अगर देखा जाए तो फ़‍िन‍िशर के रोल में अब तक कार्तिक फ़ि‍ट नहीं हो पा रहे हैं। अगर सूर्यकुमार या विराट कोहली अंतिम ओवरों तक रुक जाते हैं तो भारत अच्‍छे स्‍कोर तक पहुंच जाता है, लेकिन जिस खिलाड़ी को इस रोल के लिए चुना गया है वह क़ामयाब नहीं हो पा रहा है।

रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)

केएल राहुल, 10 : केएल राहुल के लिए आज का दिन यादगार बन गया। उन्‍होंने एक ऐसा अर्धशतक लगाया जिससे भारतीय पारी को पावरप्‍ले में फ़ायदा पहुंचा। इसके बाद बांग्‍लादेश की पारी में बारिश होने तक मैच भारत के हाथों से फ‍िसला हुआ था लेकिन केएल राहुल ने मिडविकेट से 34 मीटर की दूरी से नॉन स्‍ट्राइकर एंड पर डायरेक्‍ट थ्रो किया और ख़तरनाक साबित हो रहे लिटन दास का विकेट निकाल लिया।
रोहित शर्मा, 6 : रोहित शर्मा के लिए बल्‍लेबाज़ी में आज का दिन सही नहीं गया। वह एक साधारण सी गेंद पर कट लगाने गए लेकिन सीधा बैकवर्ड प्‍वाइंट पर लपके गए। इसके बाद कप्‍तानी में रोहित ने अपने गेंदबाज़ों का बहुत सही से इस्‍तेमाल किया। बारिश के बाद स्थिति ऐसी बनी थी कि उनके चार गेंदबाज़ तीन ओवर और एक गेंदबाज़ चार ओवर कर सकता था। रोहित ने भुवनेश्‍वर के तीन ओवर पहले ही निकलवा लिए थे और शमी से भी उन्‍होंने तीसरा ओवर कराया। डेथ ओवरों में अर्शदीप की ज़रूरत थी और उन्‍होंने उनके तीन ओवर बचाए हुए थे, जबकि अंतिम ओवरों में उनका साथ देने के लिए हार्दिक पंड्या तैयार थे।
विराट कोहली, 10 : विराट कोहली आज फ‍िर गेंदबाज़ों पर जमकर बरसे। उन्‍होंने शुरू में केएल राहुल और सूर्यकुमार को स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया लेकिन जब यह दोनों आउट हुए तो उन्‍होंने कमान संभाली और अंतिम ओवरों में तेज़ी से रन बनाकर नाबाद अर्धशतक लगाया।
सूर्यकुमार यादव, 7 : सूर्यकुमार यादव आज अर्धशतक नहीं लगा पाए लेकिन उनके 30 रन टीम के लिए बहुत अहम साबित हुए, क्‍योंकि जब तक उन्‍होंने क्रीज़ पर समय बिताया, वह गेंदबाज़ों पर दबाव बनाते दिखे। इसके बाद उन्‍होंने दो शानदार कैच लपके और भारत की मैच में वापसी कराई।
हार्दिक पंड्या, 8 : हार्दिक पंड्या बल्लेबाज़ी में कुछ ख़ास नहीं कर सके, लेकिन उन्‍होंने डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाज़ी करके बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज़ों को तेज़ी से रन नहीं बनाने दिए। हार्दिक ने यासिर अली और मोसद्दक हुसैन के विकेट चटकाए और अपना काम किया।
दिनेश कार्तिक, 4 : दिनेश कार्तिक के लिए यह दिन अच्‍छा नहीं गया। पहले तो वह बल्‍लेबाज़ी में रन नहीं बना पाए और रन आउट हो गए। इसके बाद क्षेत्ररक्षण में उन्‍होंने एक कैच ठीक से नहीं लिया, जबकि दूसरा कैच टपका दिया, वह उस कैच तक नहीं पहुंच पाए। यह दोनों ही कैच लिटन दास के, जिन्‍होंने एक समय पर मैच बदल ही दिया था।
अक्षर पटेल, 4 : कार्तिक के आउट होने के बाद अक्षर पटेल पर क्रीज़ पर टिककर अच्‍छे रन बनाने का मौक़ा था लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके और आउट हो गए। इसके बाद गेंदबाज़ी में उन्‍हें ज्‍़यादा कुछ करने का मौक़ा नहीं मिला और केवल एक ओवर किया।
आर अश्विन, 6 : अश्विन बल्‍ले से भारतीय टीम के लिए अहम रन बनाते दिख रहे हैं। पाकिस्‍तान के बाद उन्‍होंने इस मैच में छह गेंद में नाबाद 13 रन बनाए। अगर वह यह रन नहीं बनाते तो भारतीय टीम आज इस मैच को हार गई होती। गेंदबाज़ी में भी उन्‍होंने दो ओवर में 19 रन देते हुए कसी हुई गेंदबाज़ी की।
भुवनेश्वर कुमार, 7 : भुवनेश्‍वर इस विश्‍व कप में नई गेंद से बहुत ख़तरनाक दिख रहे हैं। उन्‍होंने शुरुआत में नाज़मुल हुसैन शांतो को अपनी स्विंग से लगातार परेशान किया, जबकि लिटन दास को भी उन्‍हें शुरुआत में खेलने में परेशानी होती दिखी। तीन ओवर में 27 रन बताता है कि लिटन दास के आक्रमण के बावजूद उन्‍होंने अच्‍छी गेंदबाज़ी की।
मोहम्‍मद शमी, 8 : मोहम्‍मद शमी को केवल एक विकेट मिला लेकिन तीन ओवर में 25 रन बताता है कि उन्‍होंने अपनी हार्ड लेंथ को इस मैच में बेहद ही अच्‍छे से आज़माया है, वह भी तब जब दोनों ओर की बाउंड्री छोटी थी।
अर्शदीप सिंह, 10 : एक के बाद एक मैच में लगातार अर्शदीप सिंह ख़ुद को साबित करते आ रहे हैं। शुरुआत में दोनों ओर स्विंग कराने के बाद वह बल्‍लेबाज़ों के साथ अपनी बाउंसर और यॉर्कर के साथ खेलते हैं। उन्‍होंने एक ही ओवर में अफ़‍िफ़ हुसैन और शाकिब अल हसन के विकेट चटकाकर भारत की मैच में वापसी कराई। इसके बाद आख़‍िरी ओवर में एक गेंद को छोड़कर उन्‍होंने लगातार सटीक यॉर्कर फेंकी।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26