मैच (6)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
फ़ीचर्स

सेमीफ़ाइनल के समीकरण : साउथ अफ़्रीका की हार से भारत का ख़तरा बढ़ा

हालांकि भारत अब भी मुक़ाबले के रद्द होने के बावजूद सेमीफ़ाइनल की टिकट पा सकता है लेकिन साउथ अफ़्रीका के पास अब यह सहूलियत नहीं है

भारत और पाकिस्‍तान दोनों को ही अपने आख़‍िरी मैच जीतने होंगे  •  Getty Images/ICC

भारत और पाकिस्‍तान दोनों को ही अपने आख़‍िरी मैच जीतने होंगे  •  Getty Images/ICC

साउथ अफ़्रीका पर 33 रनों की जीत ने पाकिस्तान के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा है लेकिन साउथ अफ़्रीका अभी भी सेमीफ़ाइनल में नहीं पहुंचा है। अंक तालिका भी एक दिलचस्प मोड़ पर आकर खड़ी हो गई है, ऐसे में देखते हैं कि सेमीफ़ाइनल में प्रवेश पाने के लिए इन टीमों को क्या करना होगा?

पाकिस्तान

मैच खेले : 4, अर्जित अंक : 4, नेट रन रेट : 1.117, शेष मुक़ाबला : बनाम बांग्लादेश (एडिलेड)
साउथ अफ़्रीका पर उम्दा जीत के बावजूद पाकिस्तान को सेमीफ़ाइनल में प्रवेश पाने के लिए बाहरी मदद की ज़रूरत है। निश्चित तौर पर उन्हें बांग्लादेश को हराना होगा लेकिन यह जीत भी उनके लिए नाकाफ़ी साबित होगा यदि भारत और साउथ अफ़्रीका दोनों ही अपने आख़िरी मुक़ाबले जीत जाते हैं।
साउथ अफ़्रीका अगर नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ हार जाती है या वह मुक़ाबला बेनतीजा रहता है तब साउथ अफ़्रीका के पास छह अंक होंगे। लेकिन इसके बावजूद वह पाकिस्तान से पिछड़ जाएगा क्योंकि सेमीफ़ाइनल के टिकट का निर्णय नेट रन रेट से पहले जीते हुए मुक़ाबलों के आधार पर होगा, जोकि साउथ अफ़्रीका के जीते हुए दो मुक़ाबलों की तुलना में पाकिस्तान ने एक अधिक तीन मुक़ाबला जीता होगा।
यदि भारत मैच हार जाता है तब नेट रन के लिहाज़ से वह पाकिस्तान से पिछड़ जाएगा।

साउथ अफ़्रीका

मैच खेले : 4, अर्जित अंक: 5, नेट रन रेट : 1.441, शेष मुक़ाबला: बनाम नीदरलैंड्स (एडिलेड)
जैसा कि ऊपर हमने चर्चा की है, साउथ अफ़्रीका को सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने के लिए नीदरलैंड्स को हर हाल में हराना होगा। क्योंकि मैच के बारिश की भेंट चढ़ने के कारण भी उनके पास छह अंक तो होंगे लेकिन इसके बावजूद वह पाकिस्तान-बांग्लादेश मुक़ाबले की विजेता टीम से पिछड़ जाएंगे क्योंकि विजेता टीम ने अधिक मुक़ाबले जीते होंगे। रविवार को एडिलेड में मौसम साफ़ रहने की उम्मीद है, ऐसे में साउथ अफ़्रीका को पूरा मुक़ाबले खेलने के लिए मिल सकता है।

भारत

मैच खेले : चार, अर्जित अंक : 6, नेट रन रेट : 0.730, शेष मुक़ाबला: बनाम ज़िम्बाब्वे (मेलबर्न)
भारत के मुक़ाबले पाकिस्तान का नेट रन रेट पहले ही बेहतर है, ऐसे में दोनों टीमों के बीच फ़ैसला नेट रन रेट के आधार पर ही होगा। इस लिहाज़ से भारत अपना आख़िरी मुक़ाबला किसी भी क़ीमत पर हारना बर्दाश्त नहीं कर सकता। हालांकि अगर वह रविवार को हार जाता है, तब दो रास्ते हैं जिसके ज़रिए भारत सेमीफ़ाइनल में पहुंच सकता है। पहला यह कि साउथ अफ़्रीका को नीदरलैंड्स हरा दे अन्यथा बांग्लादेश पाकिस्तान को हरा दे। यदि बांग्लादेश पाकिस्तान को हराएगा तब भारत के मुक़ाबले उसका नेट रन रेट कम रहेगा।

बांग्लादेश

मैच खेले : 4, अर्जित अंक : 4, नेट रन रेट : -1.276, शेष मुक़ाबला: बनाम पाकिस्तान (एडिलेड)
बांग्लादेश के पास बेहद ही ख़राब नेट रन रेट है। इस नेट रन रेट के साथ वह पाकिस्तान को हराने के बावजूद भारत से बेहतर स्थिति में तब तक नहीं पहुंच सकता जब तक पाकिस्तान के ख़िलाफ़ उसकी जीत और ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध भारत की हार के अंतर का योग 150 को पार न कर जाए। इसिलए बांग्लादेश को यही आस लगानी होगी कि वह पाकिस्तान को हराए और साउथ अफ़्रीका को नीदरलैंड्स के विरुद्ध एक से अधिक अंक प्राप्त न हों।

ज़िम्बाब्वे

मैच खेले : 4, अर्जित अंक : 3, नेट रन रेट : -0.313, शेष मुक़ाबला : बनाम भारत (मेलबर्न)
ज़िम्बाब्वे पांच अंक प्राप्त कर सकता है। जिसका मतलब होगा कि अगर पाकिस्तना-बांग्लादेश का मुक़ाबला बारिश की भेंट चढ़ जाते है तो वह पांच अंक के साथ अंकों के लिहाज़ से इन दोनों टीमों की बराबरी पर होगा। हालांकि उनका नेट रन रेट उन्हें एक कमज़ोर दावेदार बनाता है। अगर वह भारत को 50 रनों से हरा भी देते हैं तब भी उन्हें साउथ अफ़्रीका के नेट रन रेट को पार करने के लिए यह उम्मीद करनी होगी कि साउथ अफ़्रीका भी नीदरलैंड्स से कम से कम 50 रनों से ही मुक़ाबले को हारे।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्‍टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में फ्रीलांस जर्नलिस्ट नवनीत झा (@imnot_nav) ने किया है।