मैच (17)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: हार्दिक के पास है रिज़वान का तोड़

भारत-पाकिस्तान की सलामी जोड़ियों के बीच साख़ की लड़ाई

हार्दिक पंड्या ने हाल ही में समाप्त हुए एशिया कप में दो मैचों में दो बार मोहम्मद रिज़वान को चलता किया था  •  AFP/Getty Images

हार्दिक पंड्या ने हाल ही में समाप्त हुए एशिया कप में दो मैचों में दो बार मोहम्मद रिज़वान को चलता किया था  •  AFP/Getty Images

साल भर के भीतर चौथी बार भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के आमने-सामने होने जा रहे हैं। पिछले साल विश्व कप में मिली हार को भारतीय फ़ैंस पचा भी नहीं पाए थे कि एशिया कप में उनके पड़ोसी देश ने पहले मुक़ाबले में हार के बाद ज़बरदस्त वापसी करते हुए एक और हार थमा दी। पाकिस्तान ने पिछले तीन मुक़बालों में दो बार भारतीय टीम को पटखनी दी है। हालांकि वे सारे मुक़ाबले यूएई में खेले गए थे, जो एक तरह से पाकिस्तान का दूसरा घर है। मेलबर्न की परिस्थितियां अलग होंगी। आइए उन आंकड़ों से आपको रुबरू कराते हैं जो इस महामुक़ाबले में अपना प्रभाव दिखा सकते हैं।
हार्दिक के पास है रिज़वान का तोड़
वर्तमान में दुनिया के नंबर एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज़ पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान पिछले तीन साल से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में लगातार रन बरसाए जा रहे हैं। बतौर सलामी बल्लेबाज़ उन्होंने 2020 से 63.2 की औसत से रन बनाए हैं। इस साल की बात करें तो रिज़वान ने 18 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबलों में 54 से ऊपर की औसत से 821 रन बनाए हैं। लेकिन ऐसा लगता है भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने उनका तोड़ निकाल लिया है। हार्दिक ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में दो पारियों में 21 गेंदों में दो दफ़ा रिज़वान को पवेलियन की राह दिखाई है। कमाल की बात है कि ये दोनों विकेट इसी साल आए हैं। हार्दिक ने हाल ही में बीते एशिया कप के दौरान पहले ग्रुप स्टेज और फिर सुपर 4 में दोनों बार रिज़वान को चलता किया था।
दोनों टीमों की सलामी जोड़ियों के बीच साख़ की लड़ाई
भारत-पाकिस्तान मुक़ाबले में दोनों टीमों की सलामी जोड़ी अपनी टीम को अच्छी शुरुआत देने के साथ-साथ एक-दूसरे से बीस साबित होने की भी कोशिश में रहेगी। पाकिस्तान की सलामी जोड़ी बाबर-रिज़वान ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय की 40 पारियों में 2005 रन बनाए हैं और बतौर सलामी जोड़ी सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दुनियाभर में नंबर एक हैं, वहीं रोहित-राहुल की भारतीय सलामी जोड़ी इस मामले में दूसरे स्थान पर है। भारतीय सलामी जोड़ी ने उनसे 12 पारियां कम खेलते हुए 1324 रन बनाए हैं। अबतक के और रिकॉर्ड की बात करें तो पाकिस्तानी सलामी जोड़ी बीस साबित हुई है, वे दोनों पारी की शुरुआत करते हुए 52.8 की औसत से रन बनाते हैं और उनके बीच सात बार शतकीय साझेदारी हुई है। जबकि भारतीय जोड़ी पारी की शुरुआत करते हुए 47.3 की औसत से रन बनाती है और उसने चार बार शतकीय साझेदारी की है।
महामुक़ाबले में रंग जमाएंगे स्पिन का तोड़ निकाल चुके कोहली
पिछले कुछ वर्षों में स्पिन के ख़िलाफ़ विराट कोहली का संघर्ष जगज़ाहिर था। जब भी स्पिनरों को लाया जाता, कोहली धीमे हो जाते और बाउंड्री ढूंढने से ज़्यादा स्ट्राइक रोटेट करना चाहने लगते। लेकिन इस साल के एशिया कप से चीज़ें बदल गई है। 2021 से एशिया कप शुरू होने के पहले तक कोहली ने स्पिन के ख़िलाफ़ 11 टी20 अंतर्राष्ट्रीय पारियों में 89 के बेहद साधारण स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। इस दौरान उनकी औसत 18.6 की रही और पांच दफ़ा उन्होंने अपने विकेट गंवाए। एशिया कप 2022 से कोहली ने इस फ़ॉर्मेट में उनके फिरकी के सामने 9 पारियों में 133 के बेहतर स्ट्राइक रेट और 75.5 की अद्भुत औसत से रन बनाए हैं। ऐसे में जब मिडिल ओवरों में शादाब और नवाज़ की स्पिन जोड़ी आएगी तो भारतीय प्रशंसकों को ज़्यादा परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।
पाकिस्तान के तुरुप का इक्का मोहम्मद नवाज़
ऑलराउंडर मोहम्मद नवाज़ हाल के दिनों में पाकिस्तान के लिए मैच विनर साबित हो रहे हैं। उनके 5 सर्वाधिक बल्लेबाज़ी स्कोर में से 4 तो इस साल आए हैं, जिसमें हाल ही में एशिया कप में भारत के ख़िलाफ़ 42 रनों की मैच विजयी पारी भी शामिल है। गेंदबाज़ी के आंकड़ों की बात करें तो उनके तीन सबसे बेहतरीन प्रदर्शन पिछले दो महीनों नें आए हैं। नवाज़ का दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के विरुद्ध अविश्वसनीय रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर के 44 शिकारों में से 36 शिकार दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों का किया है। भारतीय बल्लेबाज़ी क्रम में दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों की भरमार को देखते हुए उनसे सावधान रहने की ज़रूरत है।

कुणाल किशोर ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं। @ImKunalKishore