मैच (20)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
ख़बरें

कार्तिक मयप्पन : मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने टी20 विश्व कप में हैट्रिक ली

यूएई के लेग स्पिनर यह कारनामा करने वाले केवल पांचवें पुरुष खिलाड़ी बने

पुरुष टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले पांचवें गेंदबाज़ बने कार्तिक मयप्पन  •  ICC via Getty Images

पुरुष टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले पांचवें गेंदबाज़ बने कार्तिक मयप्पन  •  ICC via Getty Images

ऐसा अमूमन नहीं होता कि मैच के बाद एक ऐसे खिलाड़ी की बात हो रही हो, जिसकी टीम 79 रनों के बड़े अंतर से हारी हो। हालांकि 2022 टी20 विश्व कप में श्रीलंका के विरुद्ध हैट्रिक लेने वाले कार्तिक मयप्पन की ख़ुशी को रोकना किसी के बस में नहीं था।
चेन्नई में जन्मे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के 22 वर्षीय लेग स्पिनर, जो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के साथ अभ्यास कर चुका है, ने जिलॉन्ग के कार्डिनिया पार्क में तीन जादुई गेंदें डालकर अपनी छाप छोड़ दी। कार्तिक ने अब अपना नाम पुरुष टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़ों में ब्रेट ली, कर्टिस कैंफ़र, वनिंदु हसरंगा और कगिसो रबाडा के बाद अपना नाम दर्ज करा लिया है। वह ऐसे करने वाले विश्व के केवल पांचवें गेंदबाज़ हैं।
कार्तिक ने मैच के बाद कहा, "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने हैट्रिक ली और वह भी टी20 विश्व कप में। यह ज़ाहिर तौर पर गौरव का क्षण है और बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, यह मेरे लिए और बेहतर तब होता जब हमने आज मुक़ाबला जीता होता।
कार्तिक की निराशा सही थी। हालांकि एक 22 वर्षीय खिलाड़ी, जो 2007 में यूएई में काम कर रहे अपने पिता के साथ आ गया था, अपनी टीम के लिए इससे अधिक और कुछ नहीं कर सकता था। उन्होंने चार ओवर के स्पेल में महज़ 19 रन दिए और 12 डॉट गेंदें भी डाली। उन्होंने हैट्रिक अपने तीसरे ओवर में ली जब श्रीलंका की पारी का 15वां ओवर प्रगति पर था। कार्तिक के उस ओवर ने श्रीलंका की लय को रोक दिया। जिस तरह से उन्होंने भानुका राजापक्षा, चरिथ असलंका और दसून शानका को गेंद डाली, वह उनकी योजना और इसे अमली जामा पहनाने की तैयारी की साफ़ तौर पर गवाही दे रहा था।
हैट्रिक की गेंदों का वर्णन करते हुए कार्तिक ने कहा, " सबसे पहले राजापक्षा के विरुद्ध, उनके लिए लेग साइड की बाउंड्री काफ़ी लंबी थी। मुझे लगा कि वह मेरी गेंदों को आड़े हाथों लेंगे और बड़े शॉट के लिए जाएंगे। मैंने गुगली करते हुए गेंद को उनसे थोड़ा दूर रखने की कोशिश की लेकिन उन्होंने उसे कवर्स के ऊपर से खेलने के प्रयास में स्लाइस कर दिया। जब असलंका आए तब मैंने सीधा गुगली करने की ठान ली थी और वृत्य (अरविंद, विकेटकीपर) ने एक शानदार कैच लपका। इसके बाद दसून आए। मैं स्टंप्स पर गेंदबाज़ी करने की सोच रहा था, इसके बाद जो भी होता वह मेरे बस के बाहर होता। हालांकि मैंने एक बार फिर गुगली ही डाली।
मैच के बाद जब कार्तिक से पूछा गया कि उन्हें क्या लगता है, उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से बुलावा आएगा? इस पर उन्होंने मुस्कुराते हुए जवाब दिया, "मैं इसके बारे में नहीं जानता हूं लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि वह मुझे बुलाएंगे।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।