मैच (11)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
Dang CL (1)
फ़ीचर्स

सुपर 12 में जगह बनाने के लिए श्रीलंका को क्या करना होगा?

नामीबिया और नीदरलैंड्स भी अगले दौर में जगह बनाने की दौड़ में

नीदरलैंड्स के विरुद्ध जीत श्रीलंका का काम आसान कर सकती है  •  AFP/Getty Images

नीदरलैंड्स के विरुद्ध जीत श्रीलंका का काम आसान कर सकती है  •  AFP/Getty Images

नीदरलैंड्स, नामीबिया और श्रीलंका ग्रुप ए से सुपर 12 में जगह बनाने की दौड़ में बने हुए हैं। गुरुवार को पहला मैच होगा श्रीलंका और नीदरलैंड्स के बीच और हारने वाली टीम फिर नामीबिया के विरुद्ध यूएई की जीत की उम्मीद लगाकर बैठेगी।
श्रीलंका - अंक, नेट रन रेट +0.6
उम्मीद थी कि श्रीलंका बिना किसी परेशानी के सुपर 12 में चली जाएगी लेकिन पहले मैच में नामीबिया से मिली बड़ी हार ने उनका काम ख़राब किया। हालांकि 2014 की चैंपियन टीम ने यूएई को 79 रनों से हराकर अपने नेट रन रेट में सुधार किया।
यहां से मामला साफ़ है। श्रीलंका को नीदरलैंड्स को हराना होगा। अगर ऐसा हुआ तो उनके मज़बूत नेट रन रेट के कारण नामीबिया और यूएई के बीच मैच का नतीजा मायने नहीं रखेगा। हालांकि अगर वह मैच हारे तो श्रीलंका को यूएई के लिए प्रार्थना करनी होगी कि वह नामीबिया को हराए। अगर श्रीलंका नीदरलैंड्स से एक रन से हारती है तो यूएई को नामीबिया को 29 रनों से हराना होगा। अगर दोनों मैच बारिश के कारण रद्द हो जाते हैं तो श्रीलंका को घर जाना होगा।
नीदरलैंड्स - 4 अंक, नेट रन रेट +0.149
दो लगातार जीत के साथ नीदरलैंड्स इस समय ग्रुप ए के शीर्ष पर है लेकिन श्रीलंका के विरुद्ध हार टीम को बाहर कर सकती है। उनका नेट रन रेट अन्य दो दावेदारों के मुक़ाबले सबसे कम है। इसलिए अगर वह श्रीलंका से हारे तो उनके लिए यूएई को नामीबिया को हराना होगा। अगर मंगलवार को एक भी मैच बारिश की भेंट चढ़ता है तो वह अगले दौर में पहुंच जाएगी।
नामीबिया - 2 अंक, नेट रन रेट +1.277
मंगलवार को नीदरलैंड्स के हाथों मिली हार के बावजूद नामीबिया सुपर 12 में जाने के लिए अच्छी स्थिति में है। टीम का नेट रन रेट ग्रुप में सर्वश्रेष्ठ है और यूएई के विरुद्ध जीत उसे अगले दौर में लेकर जाएगी।
यूएई के विरुद्ध हार के बावजूद नामीबिया सुपर 12 में जा सकती है लेकिन इसके लिए श्रीलंका को नीदरलैंड्स के विरुद्ध हारना होगा। अगर नीदरलैंड्स श्रीलंका को एक रन से हराती है तो नामीबिया 27 रन से मैच हारने के बाद भी सुपर 12 में पहुंच जाएगी। अंतिम मैच खेलने के कारण नामीबिया को सारे समीकरण पता होंगे। अगर दोनों मैच बारिश के कारण रद्द होते हैं तो नामीबिया और नीदरलैंड्स सुपर 12 में जाएंगे।
यूएई - 0 अंक, नेट रन रेट -2.028
भले ही यूएई ने दोनों मैच हारे हैं, वह सुपर 12 की दौड़ से बाहर नहीं हुई है। हालांकि श्रीलंका से मिली 79 रनों की हार के बाद कोई चमत्कार ही उसे अगले दौर में पहुंचाएगा।
यूएई को नामीबिया को कम से कम 66 रनों से हराना होगा। इसके अलावा टीम को उम्मीद करनी होगी कि नीदरलैंड्स 40 रनों से श्रीलंका को हराए। अगर नीदरलैंड्स के साथ श्रीलंका का मैच बारिश के कारण रद्द होता है तो यूएई दौड़ से बाहर हो जाएगी।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिस्टिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।