ख़बरें

महमूद : महमुदउल्लाह मैच विनर रहे हैं लेकिन टी20 विश्व कप में उनका चयन निश्चित नहीं

बांग्लादेश के लिए सर्वाधिक टी20आई खेलने वाले ऑलराउंडर का हालिया फ़ॉर्म उन्हें 15 सितंबर को घोषित होने वाली टीम से बाहर रख सकता है

Mahmudullah practices before the game against England, Bangladesh vs England, T20 World Cup, Group 1, Abu Dhabi, October 27, 2021

अभ्यास सत्र के दौरान महमुदउल्लाह (फ़ाइल फ़ोटो)  •  Gareth Copley-ICC/Getty Images

बांग्लादेश संभवत: 15 सितंबर को अपनी टी20 विश्व कप टीम की घोषणा करेगा और फ़िलहाल ढाका में सबसे बड़ा चर्चा का विषय यही है कि महमुदउल्लाह इस दल का हिस्सा होंगे? बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) अध्यक्ष नज़मुल हसन के अनुमोदन के बाद स्क्वॉड की औपचारिक घोषणा की जाएगी और उससे पहले बोर्ड ने नए तकनीकी सलाहकार श्रीधरन श्रीराम की देखरेख में सभी संभावित खिलाड़ियों का तीन दिन का कैंप लगवाया है।
सोमवार को कैंप के पहले दिन टीम निदेशक ख़ालिद महमूद ने बताया कि महमुदउल्लाह पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। साल के पहले छह टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में केवल 99 रन बनाने के बाद महमुदउल्लाह ने एशिया कप में 106.12 के स्ट्राइक रेट से केवल 52 रन बनाए। एक समय डेथ ओवर में बांग्लादेश के लिए करारे शॉट लगाने वाले खिलाड़ी रह चुके महमुदउल्लाह अब उस रूप में नज़र नहीं आते।
महमूद ने कहा, "(महमुदउल्लाह) रियाद हमारे लिए सफ़ेद-गेंद क्रिकेट का अहम हिस्सा हैं। हम जब टीम बनाने बैठेंगे तब ही उन पर कोई फ़ैसला लिया जाएगा। मैं इतना ही कह सकता हूं कि वह एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं लेकिन हम यह नहीं कह सकते कि उनका चयन होना निश्चित है।"
महमुदउल्लाह बांग्लादेश के लिए टी20 में सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। हालांकि उन्हीं के साथी मुश्फ़िकुर रहीम एशिया कप में आते हुए ख़राब फ़ॉर्म से उबर नहीं पाए और उन्होंने टूर्नामेंट के बाद टेस्ट और वनडे क्रिकेट पर ध्यान देने के उद्देश्य से टी20आई से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। महमुदउल्लाह के शुरुआती दिनों से उनके गुरु समान महमूद के अनुसार बांग्लादेश टीम को इस वरिष्ठ ऑलराउंडर का हालिया समय में सर्वश्रेष्ठ खेल भी नहीं मिल पाया है।
महमूद बोले, "आख़िर में हमें बांग्लादेश टीम के हित में सोचना होगा। हम किसी को इस कारण अलग नज़रिए से नहीं देखेंगे क्योंकि उसके पास अधिक अनुभव है। रियाद मेहनत तो पूरी कर रहे हैं लेकिन हम जैसी उम्मीद रखते हैं वैसा खेल नहीं दर्शा रहे हैं। मिसाल के तौर पर वह रन-अ-बॉल 27 रन की पारी खेल रहे हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "इसमें कोई शक़ नहीं कि वह एक मैच विनर रहें हैं। उन्होंने 2015 विश्व कप में एक से ज़्यादा शतक जड़े। 2017 चैंपियंस ट्रॉफ़ी में उन्होंने शाकिब (अल हसन) के साथ बड़ी साझेदारी बुनी। उन्होंने अकेले कई मैच जिताए हैं। लेकिन टीम हमेशा एक व्यक्ति विशेष से बड़ी होती है। कैंप में कई खिलाड़ी आए हैं लेकिन सबका चयन नहीं हो सकता।"
बांग्लादेश के लिए लिटन कुमार दास, नुरुल हसन और यासिर अली चोट से लौटने के बाद चयन के लिए उपलब्ध बताए जा रहे हैं। ऐसे में टीम अपने शीर्ष क्रम और मध्य क्रम की परेशानियों से उबरने के बारे में काफ़ी आश्वस्त होगा और ऐसे में अनुभवी खिलाड़ियों को बाहर बैठाने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेश संवाददाता हैं, अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर देबायन सेन ने किया है