मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

महिला आईपीएल टीमों के लिए आठ आईपीएल फ़्रैंचाइज़ियों ने दिखाई रूचि

बीसीसीआई ने 10 शहरों की सूची जारी की है, जिसमें से पांच शहरों का चयन महिला आईपीएल टीमों के नाम के लिए होगा

Smriti Mandhana and Harmanpreet Kaur at the toss, Women's T20 Challenge 2022, Pune, May 23, 2022

25 जनवरी तक महिला आईपीएल टीमों का हो जाएगा ऐलान  •  BCCI



आईपीएल की 10 फ़्रैंचाइज़ी में से आठ ने महिला आईपीएल के लिए रूचि दिखाया है। महिला आईपीएल टीमों का स्वामित्व पाने के लिए ये फ्रैंचाइज़ी बोली लगाने वालों की दौड़ में शामिल हैं। हालांकि इसमें से सिर्फ़ पांच को सफलता मिलेगी, जिसका ऐलान बीसीसीआई 25 जनवरी को करेगा

ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के अनुसार इसमें मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइज़र्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस जैसी फ़्रैंचाइज़ी शामिल हैं। सिर्फ़ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और लखनऊ सुपर जायंट्स की स्थिति का पता नहीं चल पाया है। इन आठ आईपीएल टीमों के अलावा अन्य भी महिला आईपीएल टीम के लिए टेंडर ख़रीद सकते हैं, जो तीन जनवरी से बिकना शुरू हुआ था।



महिला आईपीएल टीमों के लिए बीसीसीआई ने 10 शहरों की सूची जारी की है, जिसमें से पांच शहरों का चयन होगा। महिला आईपीएल टीमों के बोली के लिए कोई आधार मूल्य नहीं रखा गया है। हालांकि वहीं कंपनियां या फ़र्म बोली लगा सकते हैं, जिनका 31 मार्च 2022 तक ऑडिट मूल्य कम से कम 1000 करोड़ हो। यह बोली 10 सालों (2023 से 2032) के लिए मान्य होगा।

बोलियों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा?
बोर्ड की सहायता करने वाली कानूनी फ़र्म आर्गस पार्टनर्स के साथ बीसीसीआई बोलियों का मूल्यांकन करेगा। अपनी बोली जमा करने से पहले सभी बोलीदाताओं को 23 जनवरी तक पात्रता डॉक्यूमेंट भी अलग से जमा करने होंगे।

पहले तीन सीज़न का फ़ॉर्मैट

आईटीटी की जानकारी के आधार पर पहले तीन सीज़न (2023-25) में 22-22 मैच होंगे। महिला आईपीएल के लीग चरण में प्रत्येक टीम एक-दूसरे से दो-दो बार (कुल 20 मैच) खेलेगी और तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे फ़ाइनल में पहुंचेगी। लीग में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें फ़ाइनल खेलने वाली दूसरी टीम बनने के लिए एलिमिनेटर खेलेंगी।

बीसीसीआई ने यह भी कहा है कि मार्च महीना महिला आईपीएल के लिए विंडो रहेगा। 2026 सीज़न से महिला आईपीएल में "33-34" मैच हो सकते हैं, लेकिन बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट संरचना पर कोई विवरण नहीं दिया है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ ए़डिटर हैं