मैच (11)
आईपीएल (2)
RHF Trophy (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

भारत में चार साल बाद होगी महिला रेड बॉल क्रिकेट की वापसी

28 मार्च से 11 अप्रैल तक पांच तीन दिवसीय मैच खेले जाएंगे

भारतीय महिला टीम ने अंतिम बार पिछले दिसंबर में कोई टेस्ट मैच खेला था  •  Getty Images

भारतीय महिला टीम ने अंतिम बार पिछले दिसंबर में कोई टेस्ट मैच खेला था  •  Getty Images

भारत के घरेलू कैलेंडर में चार साल बाद महिला रेड बॉल क्रिकेट की वापसी होने जा रही है। 28 मार्च से सीनियर वीमेंस इंटर ज़ोनल मल्टी डे ट्रॉफ़ी का पुणे में आयोजन होने जा रहा है। इससे पहले 2018 में भारत में महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट में दो दिवसीय मैचों का आयोजन किया गया था।
यह फ़ैसला दिसंबर 2023 में भारतीय महिला टीम द्वारा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम को लगातार एकमात्र टेस्ट में हराए जाने के बाद लिया गया है। भारत 2021 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे कर चुका है लेकिन जब महिलाओं की बात आती है तब हमें 2014 के साल में जाना होगा जब भारत की महिला टीम ने कोई टेस्ट मैच खेला था और वो टेस्ट मैच भारत में खेला गया था, तब साउथ अफ़्रीका ने भारत का दौरा किया था।
ये मैच महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित किए जाएंगे। जिसमें ईस्ट ज़ोन बनाम नॉर्थ ईस्ट ज़ोन और वेस्ट ज़ोन बनाम सेंट्रल ज़ोन के मुक़ाबले खेले जाएंगे। नॉर्थ ज़ोन और साउथ ज़ोन को पहले ही फ़ाइनल में प्रवेश दे दिया गया है और इन दो मुक़ाबलों में जीतने वाली टीम 3 अप्रैल से इन दोनों से भिड़ेंगी। फ़ाइनल मैच 9 अप्रैल से शुरु होगा और सभी मुक़ाबले तीन दिवसीय होंगे। WPL के समाप्त होने के 10 दिन बाद इस टूर्नामेंट का आग़ाज़ होगा।
बीते कुछ समय में महिलाओं के लिए टेस्ट मैचों के आयोजन की मांग की गई है। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच से पहले प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए स्मृति मांधना ने यह उम्मीद जताई थी कि BCCI महिलाओं के लिए रेड बॉल क्रिकेट आयोजित करने पर ध्यान देगी।