बड़ी तस्वीर

भारत को हराना विश्व कप जीत के बराबर तो नहीं लेकिन पाकिस्तान में इसका अपना एक अलग महत्व है। लेकिन पाकिस्तान को अब उस जीत के माहौल से सिर्फ़ 48 घंटे के भीतर ही उबर कर न्यूज़ीलैंड का सामना करना है।

जहां पाकिस्तान का भारत के ख़िलाफ़ भावनात्मक प्रतिद्वंदिता है, वहीं न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ फ़िलहाल तनाव और शत्रुता की भावना है। न्यूज़ीलैंड ने पिछले महीने मैच से चंद मिनट पहले पाकिस्तान दौरे से हाथ खींच लिया था। इसके बाद इंग्लैंड ने भी ऐसा किया और पाकिस्तान का पूरा घरेलू सीज़न ख़राब हो गया। खिलाड़ियों ने गुस्से के रूप में इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी। पाकिस्तानी खिलाड़ी उसी गुस्से को अब मैदान पर भी उतारना चाहेंगे।

न्यूज़ीलैंड के लिए बांग्लादेश दौरा अच्छा नहीं गया था, वहीं अभ्यास मैचों में भी उनकी हालत ख़राब रही। हालांकि आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूज़ीलैंड का खेल हमेशा से बेहतरीन रहा है। पहली मैच में हार के बाद जहां भारत की दावेदारी पर अब सवाल उठने लगे हैं, वहीं उस दावेदारी पर अब दावा पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड की टीमें करने लगी हैं।

न्यूज़ीलैंड के पास लॉकी फ़र्ग्यूसन के रूप में एक बेहतरीन स्पीडस्टार, काइल जेमीसन के रूप में उछाल प्राप्त करने वाला गेंदबाज़ और बोल्ट व साउदी के रूप में स्विंग गेंदबाज़ हैं। इसके अलावा उनके पास इश सोढ़ी के रूप में लेग स्पिनर और मिचेल सैंटनर के रूप में परंपरागत बाएं हाथ के ऑफ़ स्पिनर हैं।

हालिया फ़ॉर्म

पाकिस्तान- जीत, जीत, हार, हार, जीत

न्यूज़ीलैंड- जीत, हार, जीत, हार, हार

चर्चा में

बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफ़रीदी भारत के ख़िलाफ़ सबसे असरदार साबित हुए थे, वहीं न्यूज़ीलैंड के भी दाएं हाथ के शुरुआती बल्लेबाज़ों के लिए वह ख़तरनाक साबित हो सकते हैं।

वहीं न्यूज़ीलैंड की टीम से सबकी नज़र सैंटनर पर रहेगी। राउंड द विकेट आकर वह अपनी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाज़ी से किसी भी बल्लेबाज़ी क्रम को परेशान करने की काबिलियत रखते हैं। अगर कीवी टीम कुछ अधिक आक्रमकता दिखाती है तो वह इमाद वसीम की तरह पावरप्ले में भी गेंदबाज़ी कर सकते हैं।

टीम न्यूज़

10 विकेट से जीत के बाद पाकिस्तान शायद ही अपनी टीम में कोई परिवर्तन करे।

पाकिस्तान (संभावित)- बाबर (कप्तान), रिज़वान (कीपर), फ़खर, हफ़ीज़, मलिक, आसिफ़, शादाब, इमाद, हसन, रऊफ़, शाहीन

न्यूज़ीलैंड (संभावित)- गप्टिल, कॉन्वे, फ़िलिप्स, विलियमसन (कप्तान), साइफ़र्ट (कीपर), डेरिल मिचेल, सैंटनर, साउदी, बोल्ट, फ़र्ग्यूसन/जेमीसन, सोढ़ी

पिच और परिस्थितियां

मैच शारजाह में लेकिन नए पिच पर होगी। यहां की पिचें धीमी और नीची रह रही हैं। दूसरी पारी में ओस की भी भूमिका रहेगी, इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला कर सकती है।

दिलचस्प आंकड़े

पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पांच टी20 विश्व कप मुक़ाबले में तीन में जीत दर्ज की है। वह इस बढ़त को और बढ़ाना चाहेंगे। हालांकि कीवी टीम ने पाकिस्तान को

अंतिम टी20 विश्व कप मुक़ाबले में हराया था, तो अंतिम आंकड़ा न्यूज़ीलैंड के पक्ष में है।

टीम साउदी 100 टी20 अंतर्राष्ट्रीय विकेट से महज़ एक कदम दूर हैं।

दन्याल रसूल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है