मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

स्मिथ : पिछले छह साल में मैंने क्रीज़ पर इतना सहज कभी महसूस नहीं किया

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहले वनडे में अपने अर्धशतकीय पारी का श्रेय पिछले साल में किए तकनीकी प्रयोगों को दिया

एएपी
18-Nov-2022
Steven Smith plays through the off side, Australia vs England, 1st ODI, Adelaide, November 17, 2022

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहले वनडे के दौरान शॉट खेलते स्मिथ  •  AFP

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीवन स्मिथ ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहले वनडे अंतर्राष्ट्रीय में मैच-जिताऊ अर्धशतक लगाने के बाद ऐलान किया है कि उन्होंने पिछले छह सालों में इससे बेहतर बल्लेबाज़ी नहीं की है। ऑस्ट्रेलिया आने वाले समय में वेस्टइंडीज़ और साउथ अफ़्रीका की टेस्ट सीरीज़ में मेज़बानी करेगा और यह घोषणा उन दोनों के लिए ख़तरे की घंटी से कम नहीं है।
गुरुवार को एडिलेड ओवल में खेले गए मैच में स्मिथ ने 78 गेंदों पर 80 नाबाद की पारी खेली और इसके सहारे ऑस्ट्रेलिया ने विश्व चैंपियन इंग्लैंड को आसानी से हराया। स्मिथ ने पत्रकारों से कहा, "शायद पिछले छह साल में क्रीज़ में मैंने इतना सहज कभी अनुभव नहीं किया था। मैं ऐसे पोज़िशन में आ रहा था जो शायद छह सालों में नहीं हुआ। इस अवधि में मैंने रन भी बनाए लेकिन क्रिकेट में आप हमेशा पूर्णता की खोज में रहते हैं और यह पारी उसके सबसे निकट थी।"
स्मिथ ने इस पारी का श्रेय ख़ुद के स्टांस पर किए गए साल-भर के मेहनत को दी। अब वह पहले की तरह गेंद को खेलते हुए क्रीज़ पर उछाल नहीं करते और गेंद के अधिक साइड-ऑन रहने में विश्वास करते हैं।
उन्होंने कहा, "कल काफ़ी बेहतर था। इससे पहले केर्न्स में एक धीमी विकेट पर मुझे ऐसा लग रहा था कि पर्याप्त समय नहीं मिल रहा है। कल मैंने जब दो अच्छे कवर ड्राइव लगाए तो मैं समझ गया कि मेरे शरीर का वज़न सही तरीक़े से गेंद की तरफ़ जा रहा है।"
स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के टी20 विश्व कप अभियान में केवल एक ही मैच खेला है, हालांकि इस बीच उनका वनडे रिकॉर्ड काफ़ी अच्छा रहा है। उन पर लगाए गए साल-भर के प्रतिबंध के बाद 2019 विश्व कप में लौटने के बाद से स्मिथ ने वनडे क्रिकेट में 54.84 की औसत से रन बनाए हैं। 2020 के शुरू से यह औसत 66.13 का रहा है। स्मिथ ने जो छह साल की अवधि बताई है उस में 2019 ऐशेज़ के दौरान उनका ज़बरदस्त प्रदर्शन शामिल है। उन्होंने 2016 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में भी 61.77 की औसत से रन बनाए हैं। हालांकि उस ऐशेज़ अभियान के बाद उन्होंने केवल दो टेस्ट शतक जड़े हैं।
स्मिथ ने कहा, "मैंने कुछ प्रयोग किए हैं और आप कह सकते हैं यह छह या 12 महीने की प्रक्रिया होती है। पिछले गर्मियों के शुरुआत में मैंने 2015 की तरह अपने हाथों का इस्तेमाल करने की कोशिश की थी। मुझे लगता है मैं अधिक साइड-ऑन रह पा रहा हूं और इससे मुझे हाथ और पैर में तालमेल बिठाने में आसानी हो रही है। गुरुवार शायद पहला अवसर था जब ऐसे बदलावों के बाद मुझे क्रीज़ पर काफ़ी समय बिताने का मौक़ा मिला। एक पारी के आधार पर बहुत बड़ा निष्कर्ष निकालना कठिन है लेकिन मुझे लगता है 2013 में वाका में खेलते हुए जैस सब कुछ आसान लगने लगा था, शायद यह वैसे ही अनुभूति थी। उम्मीद करता हूं इस सीज़न बड़े रन आएंगे।"
स्मिथ ने अब तक 87 टेस्ट मैचों में 28 शतकों के साथ 60 के औसत से रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध दो टेस्ट और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ तीन टेस्ट मैचों की मेज़बानी के बाद ऑस्ट्रेलिया अगले साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के लिए भारत जाएगा। अगर इन मैचों में उनका प्रदर्शन अच्छा रहे तो जून में इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल खेलने का अवसर भी मिलेगा, जिसके बाद ऐशेज़ में इंग्लैंड से फिर से मुलाक़ात होगी।