मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
ख़बरें

कमिंस : व्यस्त कार्यक्रम ने आईपीएल से पीछे हटने के फ़ैसले को आसान बना दिया

"आप शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि कप्तान के तौर पर मानसिक रूप से तरोताज़ा रहना चाहते हैं"

Pat Cummins claimed the crucial wicket of Jonny Bairstow, England v Australia, 3rd ODI, Emirates Old Trafford, September 16, 2020

इंग्लैंड के विरुद्ध सीरीज़ के साथ पैट कमिंस अपने वनडे कप्तानी कार्यकाल की शुरुआत करेंगे  •  Getty Images

12 महीने से भी कम समय के भीतर आने वाले विश्व कप से पहले एक व्यस्त क्रिकेट कार्यक्रम के बीच ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम की बागडोर संभालने की तैयारी कर रहे पैट कमिंस ने कहा है कि शारीरिक और मानसिक रूप से ख़ुद को 'ताज़ा' रखना अगले साल के आईपीएल से पीछे हटने का कारण था।
अब टेस्ट और वनडे कप्तानी की जुगलबंदी करते हुए कमिंस ने गणना की कि वह अगले 12 महीनों में 100 दिनों से अधिक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे।
कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा रह चुके कमिंस ने बुधवार को पत्रकारों से कहा, "मैं आईपीएल में खेलना पसंद करता हूं, लेकिन शेड्यूल को देखते हुए यह निर्णय काफ़ी आसान था। आप न केवल शारीरिक रूप से तरोताज़ा रहना चाहते हैं बल्कि कप्तान के तौर पर आप निर्णय लेने के लिए मानसिक रूप से उतना ही तरोताज़ा रहना चाहते हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "आईपीएल के ठीक बाद अब छह टेस्ट मैच हैं, उम्मीद है कि हम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल में जगह बना लेंगे। मैं 2019 में पिछली ऐशेज़ (इंग्लैंड में) के बाद पूरी तरह से थक गया था, इसलिए मैं हो सके उतना तरोताज़ा होकर वहां जाना चाहता हूं।"
गैस्ट्रोएन्टेरिटिस से उबरने के बाद कमिंस एडिलेड में गुरुवार को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अपनी वनडे कप्तानी की शुरुआत करेंगे। तीन मैचों की सीरीज़ को महत्वहीन माना जा रहा है। वह इसलिए क्योंकि यह इंग्लैंड द्वारा टी20 विश्व कप ट्रॉफ़ी उठाने के कुछ ही दिनों बाद खेली जा रही है जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास वेस्टइंडीज़ और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ घरेलू टेस्ट श्रृंखला है, जो 2023 के व्यस्त भारत और इंग्लैंड दौरे से पहले आ रही है।
भले ही इस सीरीज़ को इतना महत्व नहीं दिया जा रहा है, यह प्रभावी रूप से गत चैंपियन टीम के विरुद्ध 2023 वनडे विश्व कप की तैयारियों का पहला क़दम है।
कमिंस ने कहा, "पिछले 12-24 महीनों में टी20 क्रिकेट पर बड़ा ध्यान था और मुझे लगता है कि अब 12 महीनों में विश्व कप के साथ वनडे पर ध्यान केंद्रित हो गया है। मौजूदा चैंपियन और शायद दुनिया भर में सबसे अच्छी फ़ॉर्म वाली टीम के ख़िलाफ़ खेलने के लिए बहुत कुछ है।"
नए वनडे कप्तान ने बताया कि इसी मैदान पर अफ़ग़ानिस्तान के विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया के करो या मरो वाले मैच से ड्रॉप किए जाने वाले मिचेल स्टार्क नई गेंद के साथ शुरुआत करेंगे। न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध टूर्नामेंट के अपने पहले मैच के पहले ओवर में 14 रन ख़र्च करने के बाद उन्हें नई गेंद नहीं सौंपी गई थी।
कमिंस ने स्टार्क के बारे में कहा, "वह नई गेंद लेंगे। वह सकारात्मक हैं और मुझे उम्मीद है कि वह अपनी क़ीमत जानते हैं। वह ख़ासकर वनडे क्रिकेट में शानदार रहे हैं। वह हमारे लिए बहुत बड़े खिलाड़ी हैं।"
वनडे क्रिकेट को अलविदा कह चुके ऐरन फ़िंच की जगह लेने के बाद कमिंस ने कम से कम विश्व कप तक नेतृत्व शैली में कई कठोर बदलावों का पूर्वाभास नहीं दिया।
कमिंस ने कहा, "जब मैंने यह भूमिका स्वीकार की तो यह अभियान-केंद्रित थी। अगले साल के विश्व कप तक एक दर्जन वनडे मैच हैं और हम देखेंगे कि यह कैसे होता है और उसके बाद निर्णय लेंगे। मुझे नहीं लगता कि फ़िंची ने अपनी कप्तानी में टीम में जो कुछ लाया है, उससे आप बहुत अधिक बदलाव देखेंगे। मुझे उम्मीद है कि मैं एक ऐसा वातावरण प्रदान कर सकूंगा, जहां सभी खिलाड़ी बाहर जाकर ख़ुद को अभिव्यक्त कर सकेंगे।"

ट्रिस्टन लैवलेट पर्थ में स्थित पत्रकार हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।