मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

शाकिब : हमें 10 विकेट लेने के लिए 13-14 मौके बनाने होंगे, दूसरी टीमों को नौ चाहिए

बांग्‍लादेश, भारत के ख़‍िलाफ़ पहली टेस्ट जीत के क़रीब था लेकिन मोमिनुल हक़ ने अश्विन का शुरू में जीवनदान दे दिया

Shakib Al Hasan appeals for an lbw against Shubman Gill, Bangladesh vs India, 2nd Test, Mirpur, 3rd day, December 24, 2022

इस साल टीम के प्रदर्शन से ख़ुश दिखे शाकिब  •  AFP/Getty Images

बांग्‍लादेश ढाका में भारत के ख़ि‍लाफ़ पहली जीत के बहुत क़रीब था, लेकिन तीन विकेट से हार गया। शाकिब अल हसन ने इसका कारण मिले मौक़ों को गंवाना बताया। बांग्लादेश ने भारत की पहली पारी में चार मौक़े गंवाए और उसके बाद जब बांग्‍लादेश को तीन विकेट की ज़रूरत थी और भारत को 65 रन चाहिए थे तब मोमिनुल हक़ ने शॉर्ट लेग पर आर अश्विन का कैच टपका दिया और अंत में भारत जीत गया।
शाकिब ने कहा, "यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है, दूसरे ऐसे मौके़ नहीं गंवाते हैं जैसे हमने गंवाए। इन्‍हीं सब ने अंतर पैदा किया। हम उनको पहली पारी में 314 की जगह 250 के अंदर समेट सकते थे। दूसरी पारी में भी मौक़ा था लेकिन यह क्रिकेट का हिस्‍सा है। हमने टी20 विश्‍व कप में अच्‍छा क्षेत्ररक्षण किया और भारत के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ में भी लेकिन टेस्‍ट मैच में हम ऐसा नहीं कर सके। हो सकता है कि फ़‍िटनेस पर ज्‍़यादा ध्‍यान नहीं देने की वजह से ऐसा हुआ हो।"
शाकिब ने आगे कहा, "हमें लंबे समय तक ध्‍यान लगाने के लिए रास्‍ता खोजना होगा और ग़लतियों को करना छोड़ना होगा। दूसरी टीमें इतने मौक़े नहीं देती हैं। हमारे गेंदबाज़ों को हमें 10 विकेट लेने के लिए 13-14 मौके बनाने होंगे, दूसरी टीमों को नौ चाहिए'।"
यह मौक़ा तब आया जब चौथे दिन की सुबह मेहदी हसन ने अक्षर पटेल को आउट करके पांच विकेट पूरे किए और भारत का स्‍कोर सात विकेट पर 74 रन हो गया।
मेहदी ने एक और फ़ुल गेंद डाली, अश्विन कवर की ओर धकेलना चाहते थे लेकिन गेंद शॉर्ट लेग पर गई। आज मोमिनुल शॉर्ट लेग पर कैच नहीं ले सके। कल यानी शनिवार को मोमिनुल ने इसी जगह पर एक मुश्किल कैच लेकर विराट कोहली को चलता किया था, लेनिक इसबार ऐसा नहीं हो सका।
तब भी शाकिब ने कहा कि बांग्‍लादेश और भी मौके़ बना सकता था और श्रेयस-अश्विन की साझेदारी तोड़कर जीत दर्ज कर सकता था।
जब भारत जीत के क़रीब था शाकिब को तब भी उम्‍मीद थी, लेकिन जब मिराज पर अश्विन ने छक्‍का लगाया तो जीत केवल 16 रन दूर थी और मैच हाथ से निकल गया।
उन्‍होंने कहा, "यहां तीन विकेट जल्‍दी गिरना मुमकिन था। हैट्रिक लेना मुमकिन था। मुझे लगता है कि अश्विन और श्रेयस ने अच्‍छी बल्‍लेबाज़ी की क्‍योंकि पिच आसान नहीं थी। हमने पूरी कोशिश की लेकिन थोड़ा दूर रह गए। जब आप 75 रन पर सात विकेट ले लेते हो तो आप जीत की उम्‍मीद करते हो। उन्‍हें 71 बनाने थे और हमें एक विकेट लेना था। क्‍या ग़लत हुआ यह कहना मुश्किल है, लेकिन हमने हर कोशिश की। हम गेंदबाज़ी अच्‍छी कर सकते थे, कुछ मौक़े बना सकते थे, ख़ासतौर पर इस तरह की पिच पर लेकिन मैं खु़श हूं कि हमने पूरे टेस्‍ट में चुनौती दी।"
इस साल के प्रदर्शन को देखकर शाकिब खु़श दिखे, ख़ासतौर पर जिस तरह से टीम ने 2022 में न्‍यूज़ीलैंड में जाकर टेस्‍ट जीता और घर में वनडे सीरीज़ में भारत और बाहर साउथ अफ़्रीका को हराया।
उन्‍होंने कहा, "मुझे लगता है कि हमारा यह साल अच्‍छा रहा है। हमारी मानसिकता में सुधार हुआ है। ड्रेसिंग रूम में हम जिस तरह की बातें करते हैं, जिस तरह की लीडरशिप तैयार की जा रही है, उससे 2023 अलग हो सकता है।"
शाकिब ने आगे कहा, "हमें आयरलैंड, अफ़ग़ानिस्‍तान और न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ घर में तीनों टेस्‍ट जीतने चाहिए। हमारी टी20 टीम अगले छह महीनों में तैयार हो जानी चाहिए, जो 2024 टी20 विश्‍व कप की तैयारी करेगी। हमारे पास अच्‍छी वनडे टीम है। हम केवल 2015 से एक वनडे सीरीज़ घर में 2016 में इंग्‍लैंड से हारे। अगर हम एक टीम की तरह खेल सकते हैं और हर कोई योगदान दे तो हमें विश्‍व कप में अच्‍छा करना चाहिए।"

मोहम्‍मद इसाम ESPNcricinfo में बांग्‍लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।