मैच (19)
Asia Cup (4)
ENG v WI (1)
ENG v SL (U19) (1)
T20 Blast (8)
MLC (2)
LPL (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
TNPL (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : पीयूष चावला की फिरकी के सामने पानी पीते हैं चेन्नई के अनुभवी बल्लेबाज़

रोहित शर्मा को अपना फ़ॉर्म वापस पाने के लिए कुछ विशेष करना होगा

Piyush Chawla celebrates after dismissing Vijay Shankar, Gujarat Titans vs Mumbai Indians, IPL 2023, Ahmedabad, April 25, 2023

पीयूष चावला इस सीज़न एक अलग ही गेंदबाज़ बनकर उभरे हैं  •  AFP/Getty Images

शनिवार को सुपर सैटरडे के डबल हेडर के पहले मुक़ाबले में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना मुंबई इंडियंस से चेपॉक के मैदान पर होगा। इस सीज़न हुए इन दोनों टीमों के बीच पहले मुक़ाबले में चेन्नई ने मुंबई के घरेलू मैदान पर बाज़ी मारी थी, अब मुंबई की नज़रें बदला लेने पर टिकी होंगी। दोनों टीमों के बीच अब तक 35 मुक़ाबले हुए हैं, जिसमें मुंबई 20-15 से आगे है। वहीं चेपॉक के मैदान में इन दोनों टीमों के बीच हुए सात मैचों में भी मुंबई का ही पलड़ा 5-2 से भारी है। आइए देखते हैं कि इस मैच से जुड़े आंकड़े क्या कहते हैं?
रोहित का ख़राब फ़ॉर्म बरक़रार रह सकता है
मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने इस आईपीएल में सिर्फ़ 20 की औसत से नौ मैचों में 184 रन बनाए हैं, जिसमें सिर्फ़ एक अर्धशतक शामिल है। उनका ख़राब फ़ॉर्म इस मैच में भी बरक़रार रह सकता है क्योंकि वह चेन्नई के वर्तमान गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ संघर्ष करते हुए दिखाई देते हैं। रवींद्र जाडेजा ने उन्हें तीन बार आउट किया है, जबकि वह जाडेजा के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 28 की औसत और 104 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाते हैं। दीपक चाहर और मोईन अली ने भी रोहित को टी20 मैचों में दो-दो बार आउट किया है, जबकि अगर मिचेल सैंटनर खेलते हैं तो वह भी रोहित को तीन बार पवेलियन भेज चुके हैं। वर्तमान में चेन्नई के सबसे सफल गेंदबाज़ तुषार देशपांडे ने अपने मुंबईया सीनियर के ख़िलाफ़ सिर्फ़ एक टी20 पारी खेली है, जिसमें रोहित उनके ख़िलाफ़ सात गेंदों में 11 रन बनाकर पवेलियन चले गए थे।
चावला बन सकते हैं चेन्नई के बल्लेबाज़ों के लिए मुसीबत
अरे भाई, ये हम नहीं चेन्नई के खिलाड़ियों के ख़िलाफ़ पीयूष चावला के आंकड़े बोल रहे हैं। उन्होंने अंबाती रायुडू को छह, जाडेजा को तीन, एमएस धोनी, बेन स्टोक्स और अंजिंक्य रहाणे को 2-2 बार अपना शिकार बनाया है। हालांकि इस दौरान रहाणे ने चावला पर 64.5 की औसत से रन बनाए हैं, जबकि उनका स्ट्राइक रेट भी 143 का रहा है। स्टोक्स तो उनके ख़िलाफ़ सिर्फ़ तीन की औसत और 75 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाते हैं और दो पारियों में दोनों बार पीयूष का शिकार हुए हैं। हालांकि बहुत ही कम संभावना है कि चोटिल स्टोक्स यह मैच खेलें।
रहाणे का फ़ॉर्म इस मैच में भी बरक़रार रह सकता है
रहाणे इस सीज़न में एक अलग ही बल्लेबाज़ बनकर उभरे हैं। चावला के अलावा मुंबई का कोई भी बल्लेबाज़ उन्हें परेशान करने की कुव्वत नहीं रखता है। वह जेसन बेहरनडॉर्फ़ के ख़िलाफ़ 127, अरशद ख़ान के ख़िलाफ़ 313 और क्रिस जॉर्डन के ख़िलाफ़ 200 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। ये तीनों कभी भी टी20 मैचों में रहाणे को आउट नहीं कर पाए हैं। हालांकि जोफ़्रा आर्चर के ख़िलाफ़ एकमात्र पारी में रहाणे लड़खड़ाते हुए दिखे हैं, जब उन्होंने सात गेंदों में सिर्फ़ एक रन बनाए और आउट भी हो गए। तो रहाणे को आर्चर के गेंद रूपी तीरों से सावधान रहना होगा।
सूर्या भाऊ को कौन रोकेगा?
सीज़न की ख़राब शुरुआत के बाद सूर्यकुमार यादव धीरे-धीरे फ़ॉर्म में लौट चुके हैं। ऐसे में उन्हें अब रोकना गेंदबाज़ों के लिए लगभग असंभव होने वाला है। अगर चेन्नई को सूर्यकुमार को रोकना है तो उन्हें एकादश में स्पिनर महीश थीक्षणा की जगह मिचेल सैंटनर को जगह देनी होगी। जहां थीक्षणा, सूर्यकुमार को पांच पारियों में एक भी बार नहीं आउट कर पाए हैं और 148 के स्ट्राइक रेट से रन देते हैं, वहीं सैंटनर, सूर्यकुमार को आठ में से तीन पारियों में आउट कर चुके हैं और सूर्यकुमार का स्ट्राइक रेट भी सैंटनर के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 91 का है। ख़ैर, अगर सैंटनर नहीं खेलते हैं तो भी चेन्नई के पास जाडेजा नाम का एक वैकल्पिक हथियार है, जिनके ख़िलाफ़ सूर्यकुमार सिर्फ़ 15 की औसत और 79 के मामूली स्ट्राइक रेट से रन बना पाते हैं, जबकि जाडेजा उन्हें तीन बार टी20 मैचों में आउट कर चुके हैं।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं. @dayasagar95