मैच (18)
MLC (2)
एशिया कप (4)
Men's Hundred (2)
Women's Hundred (2)
TNPL (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
One-Day Cup (5)
ख़बरें

जीत के लिए अहम तीसरे टेस्‍ट में वोक्‍स, वुड और मोईन की वापसी

एंडरसन, पोप, टंग बाहर, ब्रूक नंबर तीन और बेयरस्‍टो नंबर पांच पर खेलेंगे

Mark Wood warms up before play, West Indies vs England, 1st Test, Antigua, 4th day, March 11, 2022

एंडरसन की जगह खेलेंगे मार्क वुड  •  Gareth Copley/Getty Images

हेडिंग्‍ली में गुरुवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्‍ट के लिए इंग्‍लैंड की टीम ने तीन बदलाव किए हैं, जिसमें क्रिस वोक्‍स, मार्क वुड और मोईन अली की प्‍लेयिंग इलेवन में वापसी हुई है तो वहीं जेम्‍स एंडरसन, जॉश टंग और चोटिल ऑली पोप बाहर हुए हैं।
इंग्‍लैंड के कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स के मीडिया को संबोधित करने के कुछ समय पहले प्‍लेयिंग इलेवन की घोषणा हुई। इंग्‍लैंड की टीम पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज़ में 0-2 से पिछड़ी हुई है।
तीन बदलावों में से एंडरसन का बाहर जाना लगभग तय था। उन्‍होंने ऐशेज़ में दो मैचों में 75.33 की औसत से केवल तीन विकेट लिए हैं। वहीं इंग्‍लैंड की लॉर्ड्स में शॉर्ट गेंद की प्‍लानिंग भी उनके साथ नहीं गई क्‍योंकि वह स्विंग पर अधिक निर्भर करते हैं।
उन्‍होंने वोक्‍स के लिए जगह बनाई जिन्‍होंने सितंबर 2021 से घर में कोई टेस्‍ट नहीं खेला है, लेकिन उनका 22.63 की औसत से 94 विकेट लेना एक अच्‍छा विकल्‍प बना है। पोप की अनुपस्थिति में वोक्‍स बल्‍लेबाज़ी में भी काम आ सकते हैं, जिनका घर में 35.25 की औसत है और एक शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं।
स्‍टोक्‍स ने कहा, "हम पोप को लेकर निराश हैं। जो भी हमने 18 महीनों में हासिल किया है उसमें उनका अहम योगदान रहा है। उनके उप कप्‍तान रहते यह उनके लिए बड़ी निराशा है, क्‍योंकि यह एक बड़ी सीरीज़ है।"
मोईन की वापसी से निचला मध्‍य क्रम मज़बूत होगा। हैरी ब्रूक अब तीन नंबर पर पोप का रोल निभाएंगे। ब्रूक ने अभी तक चार पारियों में 33 की औसत से 132 रन बनाए हैं, लेकिन लॉर्ड्स में उनके आउट होने के तरीके़ की आलोचना हुई थी।
मोईन उंगली में कट लगने के कारण लॉर्ड्स टेस्‍ट में नहीं खेल सके थे, लेकिन अब वह वापसी करने जा रहे हैं। 2021 के बाद से ऐज़बेस्‍टन में उन्‍होंने वापसी की थी और अब टेस्‍ट में 200 विकेट लेने से वह दो विकेट दूर हैं।
वहीं वुड की अतिरिक्‍त गति उनको अलग बनाती है। लॉर्ड्स टेस्‍ट में नहीं खेलने वाले वुड अब दिसंबर में पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ खेलने के बाद कोई टेस्‍ट खेलेंगे।
वह जॉश टंग की जगह आए हैं, जहां उन्‍होंने लॉर्ड्स टेस्‍ट में पांच विकेट लिए थे, जिसमें उन्‍होंने स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को दोनों पारियों में आउट किया था।
इंग्‍लैंड की प्‍लेयिंग इलेवन : जै़क क्रॉली, बेन डकेट, हैरी ब्रूक, जो रूट, जॉनी बेयरस्‍टो, बेन स्‍टोक्‍स (कप्‍तान), मोईन अली, क्रिस वोक्‍स, ऑली रॉबिंसन, स्‍टुअर्ट ब्रॉड, मार्क वुड।

ऐंड्रयू मिलर ESPNcricinfo में यूके एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।