मैच (7)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (5)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

इंग्लैंड के कोच ने की रूट की 'संतुलित आक्रमकता' की तारीफ़

जो और उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट के बाद आंकलन किया और सोचा कैसे चीज़ों को बेहतर किया जाए

Joe Root thanks the crowd after wrapping up the win, England vs India, 3rd Test, Leeds, 4th day, August 28, 2021

इंग्लैंड के सबसे सफलतम टेस्ट कप्तान बने रूट  •  Getty Images

यह अच्छा है कि कैसे कुछ दिन चीज़ों को बदल देते हैं। लॉर्ड्स टेस्ट के बाद 30 साल में इंग्लैंड की घर में सबसे बड़ी विनलेस स्ट्रीक के बारे में और मैदान पर रूट के आपा खोने पर बात हो रही थीं। अब, लीड्स में जीत मिलने के बाद इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड इन सवालों का जवाब दे रहे थे कि रूट सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं।
साफ कहूं, तो इस स्तर पर अब भी ज़्यादा लोग नहीं हैं जो रूट को सर्वश्रेष्ठ कप्तान बता रहे हैं, जबकि उनके नाम अब इंग्लैंड का कप्तान रहते सबसे ज्यादा जीत दर्ज हैं। उन्हें 20 हार मिली हैं, जबकि एलिस्टर कुक को 22 हार का सामना करना पड़ा।
सिल्वरवुड ने रूट को इस जीत का श्रेय दिया है, जो लॉर्ड्स में हारने के बाद लीड्स में काफ़ी आत्मविश्वास से उतरे और टीम को प्रेरणा दी।
सिल्वरवुड ने कहा, "रूट ने लॉर्ड्स टेस्ट और उनके द्वारा लिए गए कुछ निर्णयों पर विचार किया। वह समय के साथ सीखता है और यही एक बेहतरीन कप्तान की पहचान है। अपनी गलतियों को साफ दिल से पहचानना और अंतर पैदा करना और उन्होंने वाकई में इस मुकाबले में अंतर पैदा किया।"
उन्होंने कहा, "जो और मैं लॉर्ड्स टेस्ट की गलतियों पर बात कर रहे थे और सोचा कि इससे हम क्या सीख सकते हैं और कैसे आगे बेहतर कर सकते हैं। मुझे लगता है कि हेडिंग्ले में जो भी टीम ने किया उसमें संतुलित आक्रमकता थी। जैसे उन्होंने अच्छी लेंथ पर गेंदबाजी की, भारतीय टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों को दबाव में लाया और उन्हें फैसला करने पर हर समय मजबूर किया। मुझे लगता है कि आप संतुलित आक्रमकता के साथ उतर सकते हो और मुझे लगता है उन्होंने ऐसा ही किया। उनको इंग्लैंड का सबसे सफलतम कप्तान बनते देखना शानदार है। मैं अगर अब कुछ देखना चाहता हूं तो वह यह है कि वह इस समय बहुत बेहतर स्थान पर हैं और मुझे उन्हें देखने में मज़ा आ रहा है।"
सिल्वरवुड ने आगे कहा, "मुझे लगता है कि वह अच्छे कप्तान हैं। मुझे लगता है कि वह उभर रहे हैं और लगातार सीख रहे हैं। हमने पिछले सप्ताह ऐसा देखा। मुझे लगता है कि उनमें इंग्लैंड के एक बेहतरीन कप्तान बनने की ​काबिलियत है। अगर हम ऑस्‍ट्रेलिया में जीते तो इस विषय पर दोबारा बात कर सकते हैं।"
रूट को इस सप्‍ताह चुनौतियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इंग्लैंड या तो ऑली रॉबिंसन या जेम्स एंडरसन को लंबी फ‍िटनेस बनाए रखने के लिए आराम दे सकते हैं। दोनों की जोड़ी ने अब तक मिलकर 29 विकेट इस सीरीज़ में लिए हैं और उनकी अनुपस्थिति बड़ा झटका हो सकती है। जॉस बटलर की भी उपस्थिति अभी साफ नहीं है, क्योंकि वह जल्द ही पिता बनने वाले हैं। सिल्वरवुड ने साफ किया कि जॉनी बेयरस्टो विकेटकीपिंग करेंगे।
कोच ने कहा, "मैं दोनों तेज़ गेंदबाज़ों को तोड़ना नहीं चाहता हूं। हमारे सामने अभी काफी क्रिकेट बचा है। अब टेस्ट एक के बाद एक हैं और यह बहुत मुश्किल है। ये सभी अपना सबकुछ दे रहे हैं, हर दिन जब भी हम मैदान पर होते हैं। हमें सोचना होगा, लेकिन हम लंदन पहुंचने से पहले कोई फैसला नहीं करेंगे।" क्रिस वोक्स और मार्क वुड अब फ‍िट हैं। वहीं क्रेग ओवर्टन के प्रदर्शन को भी तारीफ़ मिली हैं।

ज्यॉर्ज डोबेल ESPNcricinfo में वरिष्ठ संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है। @nikss26