मैच (20)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
ख़बरें

आईपीएल 2024 में नहीं खेलेंगे जोफ़्रा आर्चर

ईसीबी उन्हें अपनी मेडिकल टीम की निगरानी में रखना चाहता है

इंग्लैंड को उम्मीद है कि आर्चर इस साल होने वाले टी20 विश्व कप तक पूरी तरह फ़िट हो जाएंगे  •  PA Photos/Getty Images

इंग्लैंड को उम्मीद है कि आर्चर इस साल होने वाले टी20 विश्व कप तक पूरी तरह फ़िट हो जाएंगे  •  PA Photos/Getty Images

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जोफ़्रा आर्चर आईपीएल 2024 का हिस्सा नहीं होंगे। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने उनका वर्कलोड मैनेज करने के लिए यह निर्णय लिया है। ईसीबी चाहता है कि आर्चर उनकी मेडिकल टीम की निगरानी में रहें ताकि वे जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए उपलब्ध रहें।
आर्चर ने मई 2023 के बाद से ही क्रिकेट नहीं खेला है। वह रिज़र्व के रूप में इंग्लैंड के विश्व कप दल के साथ भारत तो आए थे लेकिन उनकी कोहनी की चोट फिर से उबर गई और वह वापस इंग्लैंड लौट गए थे।
उन्होंने आईपीएल नीलामी के लिए अपना नाम भी रजिस्टर नहीं कराया था, जो कि 19 दिसंबर को दुबई में होने वाला है। इस नीलामी के लिए 34 इंग्लिश खिलाड़ियों सहित कुल 1000 क्रिकेटर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इससे पहले उन्हें पिछले सप्ताह ही मुंबई इंडिंयस ने रिलीज़ किया था, जो कि आईपीएल 2022 नीलामी में आठ करोड़ रूपये में ख़रीदे गए थे।
हाल ही में आर्चर ने ईसीबी के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किया था, जो कि अक्तूबर 2023 से सितंबर 2025 तक चलेगा। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि ईसीबी ने ही आर्चर को नीलामी में जाने से मना किया था।
इस साल की शुरुआत में आईपीएल डेब्यू के बाद आर्चर बेल्जियम गए थे और अपनी कोहनी का एक छोटा सा ऑपरेशन कराया था। इसके बाद वह भारत लौटे और मुंबई इंडियंस के लिए चार और मैच खेले। इसके बाद उन्हें फिर से स्ट्रेस फ़्रैक्चर हो गया और वह इंग्लैंड लौट गए।
उन्हें नए साल की शुरुआत में होने वाले एसए20 में एमआई केपटाउन के लिए भाग लेना है, लेकिन यह अब उनके रिहैब पर निर्भर करेगा। फ़िलहाल वह इंग्लैंड की सीमित ओवर दल के साथ वेस्टइंडीज़ में हैं और ट्रेनिंग कर रहे हैं। हालांकि वह वनडे या टी20 सीरीज़ का हिस्सा नहीं हैं।
इंग्लैंड को उम्मीद है कि आर्चर इस साल होने वाले टी20 विश्व कप तक पूरी तरह फ़िट हो जाएंगे।

मैट रोलर ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं. @mroller98