मैच (21)
ENG v WI (1)
Legends WC (3)
MLC (2)
T20 Blast (9)
RHF Trophy (1)
ENG v NZ (W) (1)
ZIM v IND (1)
LPL (1)
TNPL (2)
ख़बरें

कोहनी की चोट उभरने के चलते समर सीज़न से बाहर हुए जोफ़्रा आर्चर

आईपीएल में आर्चर ने मुंबई इंडियंस के लिए सिर्फ़ पांच मुक़ाबले खेले थे

Jofra Archer reacts during the third and final T20I in Bangladesh, Dhaka, March 14, 2023

आर्चर ने इंग्लैंड के लिए आख़िरी बार टेस्ट मैच फ़रवरी 2021 में खेला था  •  AFP/Getty Images

दोबारा कोहनी में चोट उभरने के कारण इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जोफ़्रा आर्चर अपनी राष्ट्रीय टीम के समर सीज़न से बाहर हो गए हैं। ईसीबी ने पुष्टि की है कि आर्चर की दायीं कोहनी में स्ट्रेस फ़्रैक्चर एक बार फिर उभर आया है। आर्चर 16 जून से एजबैस्टन में शुरू होने वाले ऐशेज़ में इंग्लैंड टीम का हिस्सा नहीं होंगे। छह हफ़्तों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का अंतिम मैच ओवल में खेला जाएगा।
हालांकि इंग्लैंड को अभी भी आर्चर के रिकवर होने की उम्मीद है और वह इस बात को लेकर आशावान हैं कि आर्चर इसी साल भारत में होने वाले विश्व कप में उनके टाइटल को डिफ़ेंड करने के अभियान का हिस्सा बनेंगे।
इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट टीम के प्रबंध निदेशक रॉब की ने कहा, "यह अवधि जोफ़्रा आर्चर के लिए काफ़ी हताशपूर्ण है। दोबारा कोहनी में चोट उभरने से पहले वह लगातार प्रोग्रेस कर रहे थे। हम उनके जल्द रिकवर होने की उम्मीद कर रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि हम जल्द ही जोफ़्रा को इंग्लैंड के लिए दोबारा मैच जीतते हुए देखेंगे।"
आर्चर के औपचारिक तौर पर बाहर होने से ठीक पहले ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो स्टंप माइक पॉडकास्ट से बात करते हुए इयन बिशप ने कहा, "एक ऐसा दौर था जब आर्चर से काफ़ी गेंदबाज़ी करवाई गई। मैं यह सब देखकर सोच रहा था कि आख़िर यह किस तरह का पागलपन है। आर्चर को ओवर के बाद ओवर दिए जा रहे थे। मैं निजी तौर पर आर्चर को रेड बॉल क्रिकेट खेलने की सलाह नहीं दूंगा, कम से कम अगले कुछ सीज़न तक तो कतई नहीं।"
बिशप ने ख़ुद के अंतर्राष्ट्रीय करियर को याद करते हुए कह, "स्ट्रेस फ़्रैक्चर के चलते मुझे अपने गेंदबाज़ी एक्शन में बदलाव करना पड़ा। मैंने बदला लेकिन यह काम नहीं आया क्योंकि इससे मैंने सामंजस्य खो दिया। और जब मैंने वापस अपना पुराना एक्शन पाने का प्रयास किया तब तक मैं वो एक्शन ही भूल चुका था। इसलिए मैं आर्चर के लिए काफ़ी दुःखी हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि वह जल्द पुरानी लय में लौट आएंगे।"
आर्चर इंग्लैंड की विश्व कप जीत के अभियान के सबसे अहम सदस्यों में से एक थे। फ़रवरी 2021 के बाद से ही उन्होंने कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। एक लंबी चोट के चलते वह 2023 में चार वनडे और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय ही खेल पाए। और पूरी तरह से फ़िट नहीं होने के चलते वह मुंबई इंडियंस के लिए सिर्फ़ पांच मैच ही खेल पाए। जिसके बाद वह रिहैबिलेशन के लिए स्वदेश वापस लौट गए।