मैच (28)
आईएलटी20 (2)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (17)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
बीबीएल (1)
महिला अंडर-19 विश्व कप (2)
सुपर स्मैश (1)
बीपीएल 2023 (2)
ख़बरें

जेम्स एंडरसन : यह मेरे करियर की सर्वश्रेष्ठ जीतों में से एक

रावलपिंडी में मैच जीतने के बाद उन्होंने स्टोक्स की कप्तानी की प्रशंसा की

पाकिस्तान पर मिली जीत में जेम्स एंडरसन, ऑली रॉबिंसन और बेन स्टोक्स ने अहम योगदान दिया  •  Matthew Lewis/Getty Images

पाकिस्तान पर मिली जीत में जेम्स एंडरसन, ऑली रॉबिंसन और बेन स्टोक्स ने अहम योगदान दिया  •  Matthew Lewis/Getty Images

इंग्लैंड के अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तान के विरुद्ध रावलपिंडी में दर्ज की गई 74 रनों की जीत को अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ जीतों में से एक का दर्जा दिया है।
एंडरसन ने अपने करियर में सर्वाधिक 79 टेस्ट मैच जीते हैं लेकिन उन्होंने पांचवें दिन के अंतिम क्षणों में कम होती रोशनी में दर्ज की गई इस जीत को सर्वश्रेष्ठ की सूची में रखा। यह उन्होंने रावलपिंडी की बेजान पिच को देखते हुए लिया जहां गेंदबाज़ों को अपनी कमर कसनी पड़ी।
इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले एंडरसन ने स्काई स्पोर्ट्स से कहा, "यह शायद सर्वश्रेष्ठ जीतों में से एक है जिसमें मैं शामिल रहा हूं। ऐसी पिच पर इस तरह से खेलकर, इस दर से इतने रन बनाकर हमने ख़ुद को नतीजा प्राप्त करने का मौक़ा दिया। और मुझे लगता है कि खेल के अंत में हम ख़ुद को उस स्थिति में रखने के योग्य थे।"
उन्होंने आगे कहा, "आज, यह सभी की ओर से एक अविश्वसनीय प्रयास था। हमने गेंद को रिवर्स (स्विंग) करने, कुछ हरकत प्राप्त करने की बहुत कोशिश की और हमने जीत हासिल करने के लिए पर्याप्त मौक़े बनाए। यह कठिन था लेकिन हम जानते थे कि यह मुश्किल होने वाला था।"
एंडरसन ने बताया कि कप्तान बेन स्टोक्स और प्रमुख कोच ब्रेंडन मक्कलम का मंत्र साफ़ है - हर समय विकेट निकालने का प्रयास करना। पाकिस्तान द्वारा पहली पारी में 500 से अधिक का स्कोर बनाने के बावजूद उन्हें लगा की टीम मैच को जीत सकती है।
40 वर्षीय एंडरसन ने दूसरी पारी में 24 ओवर गेंदबाज़ी करते हुए इमाम-उल-हक़ और मोहम्मद रिज़वान समेत चार विकेट झटके। इसके बावजूद उन्होंने चौथे दिन की शाम नई गेंद के साथ स्टोक्स और ऑली रॉबिंसन की गेंदबाज़ी की प्रशंसा की।
उन्होंने कहा, "बहुत कम आराम मिलने के बाद नई गेंद के साथ जिस तरह ऑली और बेन ने गेंदबाज़ी की वह सराहनीय था। वह शॉर्ट गेंद डालने की रणनीति के साथ आए थे और उन्होंने हमें शुरुआत में विकेट दिलाए। इससे एक अच्छी नींव रखी गई और आज के लिए हमें आत्मविश्वास मिला। हमें पता था कि यह आसान नहीं होगा, हमें उस विकेट से मदद पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी थी।"
स्टोक्स इंग्लैंड के आठवें कप्तान है जिनके नेतृत्व में एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट खेला है। उन्होंने स्टोक्स को एक अविश्वसनीय कप्तान की उपाधि दी और कहा कि वह एक ऐसे कप्तान है जिनके लिए हर एक खिलाड़ी खेलना चाहता है। एंडरसन ने बताया कि स्टोक्स जानते हैं कि उन्हें क्या करना है और वह सभी को आत्मविश्वास देते हैं।
श्रृंखला के पहले और दूसरे टेस्ट के बीच केवल तीन दिन हैं - दूसरा टेस्ट शुक्रवार को मुल्तान में शुरू होगा। एंडरसन ने मुस्कुराते हुए स्वीकार किया कि इस उम्र में मैच में 46 ओवर डालने के बाद मंगलवार को उन्हें दर्द महसूस होगा।
उन्होंने कहा, "जीतना अच्छा है लेकिन मुझे नहीं लगता कि कल का दिन मेरे लिए अच्छा होगा। यह पांच दिनों का लंबा समय था। तीन दिनों बाद फिर से मैच है लेकिन यह टेस्ट क्रिकेट की प्रकृति है। श्रृंखला में आते हुए आप जानते हैं कि आपको बैक-टू-बैक मैच मिलेंगे हैं और आपको अच्छी तरह से ठीक होना है और फिर तीन दिन के समय में वापस आकर फिर से अपना काम करना है।"