मैच (13)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

ब्रॉड और एंडरसन के चोटिल होने के बाद मुश्किल में इंग्लैंड

एंडरसन की जांघ में अकड़न, ब्रॉड के कवर के तौर पर साकिब महमूद टीम में शामिल

Stuart Broad and James Anderson have a chat, England vs India, 1st Test, Nottingham, 2nd day, August 5, 2021

ब्रॉड के पिंडली में चोट, एंडरसन की जांघ में अकड़न  •  PA Photos/Getty Images

भारत के खिलाफ लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे टेस्ट से एक दिन पहले इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ गई है। बुधवार को उनके दो प्रमुख तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन चोट के जाल में फंस गए हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड के कवर के तौर पर साकिब महमूद को टीम में शामिल किया गया है। पिंडली की चो‍ट के उबरने के बाद ऐसा लग रहा है कि ब्रॉड इस टेस्‍ट में खेल नहीं पाएंगे, जो उनका 150वां टेस्‍ट भी होता। दूसरी ओर, एंडरसन भी मुश्किल में हैं। उन्होंने बुधवार को ट्रेनिंग नहीं की है, ESPNcricinfo को पता चला है कि उनकी जांघ के अगले हिस्से की मांसपेशियों में अकड़न है। ऐसे में उन पर भी चोट का संदेह उभर गया है। अगर यह दोनों नहीं खेलते हैं तो 2007 के बाद यह सिर्फ दूसरा मौका होगा जब दोनों घर पर किसी टेस्ट मैच में एक साथ नहीं खेलेंगे।
35 वर्षीय ब्रॉड मंगलवार को हल्‍के वॉर्मअप के दौरान फ‍िसल गए थे, जिसके बाद अब स्‍कैन की रिपोर्ट का इंतजार है। इस चोट के बाद वह बायें पैर पर वजन नहीं डाल पा रहे थे। अगर यह चोट गंभीर होती है तो वह पूरी सीरीज से भी बाहर हो सकते हैं।
पहले टेस्‍ट में ब्रॉड को पहली पारी में विकेट नहीं मिल पाया था, जबकि दूसरी पारी में उन्‍होंने मैच के चौथे दिन की शाम को केएल राहुल का विकेट लिया। ब्रॉड ने 149 टेस्‍ट में 27.84 के औसत से 524 विकेट लिए हैं और इस वक्‍त वह टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वालों की सूची में छठे स्‍थान पर हैं।
महमूद ने पाकिस्‍तान के खिलाफ हाल ही में हुई सफेद गेंद की सीरीज में काफी प्रभावित किया था। वह टीम से जुड़ेंगे लेकिन लगता नहीं है कि इस समय वह टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर पाएंगे। मोईन अली टीम को स्पिन का विकल्प प्रदान करेंगे, जबकि ब्रॉड की जगह मार्क वुड तेज गेंदबाज सैम करन और ऑली रॉबिन्सन का साथ दे सकते हैं।
जोफ्रा आर्चर कोहनी की चोट के कारण इस साल क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। दूसरी ओर ओली स्‍टोन ने भी मंगलवार को बीबीसी को बताया कि फ्रैक्‍चर के कारण वह छह महीने तक क्रिकेट से बाहर रहेंगे। ऐसे में उम्‍मीद है कि ऑस्‍ट्रेलिया में ऐशेज सीरीज़ के लिए उनके रोल को परखने के लिए महमूद को इससे पहले टेस्‍ट में पदार्पण का मौका मिल जाए।
महमूद ने जुलाई में पाकिस्‍तान के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में 13.66 के औसत से नौ विकेट लिए थे और इंग्‍लैंंड को 3-0 से सीरीज में जीत दिलाई थी। इंग्लैंड टीम में कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद दूसरी टीम का गठन किया था जिसमें साकिब को जगह मिली थी। वनडे सीरीज के फॉर्म को जारी रखते हुए उन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में 28.00 की औसत से चार विकेट लिए थे।
इसके अलावा वह "द हंड्रेड" के पहले सीजन में स्टार गेंदबाज बनकर उभरे हैं। ओवल के लिए खेलते हुए उन्होंने 22.40 की औसत से पांच विकेट लिए। अब वह आखिरी दो ग्रुप मैचों में नहीं खेल पाएंगे।
इंग्लैंड ने साथ ही यह भी घोषणा की कि मोईन के टीम में शामिल होने के बाद ऑफ स्पिनर डॉम बेस को टीम से रिलीज कर दिया गया है और वह रॉयल लंदन कप के लिए यॉर्कशायर टीम से जुड़ेंगे।

ऐंड्रयू मिलर यूके के ए​डिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।