मैच (14)
सीपीएल (3)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
रोड सेफ़्टी (3)
लेजेंड्स लीग (1)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ख़बरें

2023 फेयरब्रेक इनविटेशनल प्रतियोगिता के समय को आगे बढ़ाया गया

अंदेशा लगाया जा रहा है कि महिला आईपीएल के कारण शेड्यूल में बदलाव किया गया है

Sophie Ecclestone celebrates a wicket with her team-mates, Tornadoes vs Spirit, FairBreak Invitational Tournament 2022, May 11, 2022

इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण में भारतीय खिलाड़ियों को शामिल होने के लिए बीसीसीआई से अनुमति नहीं मिली थी  •  FairBreak Global

इस साल मई में फ़ेयरब्रेक इनविटेशनल प्रतियोगिता आयोजित कराई गई थी। इसमें कुल छह महिला टीमों ने भाग लिया था। इस आयोजन से दुनिया भर के कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों को एक साथ लाने का प्रयास किया गया था। अगले साल एक बार फिर से मार्च में इस टूर्नामेंट का आयोजन कराने की बात की गई थी लेकिन अब इसे अप्रेल में आयोजित किया जाएगा।
इसके आयोजकों ने महिला आईपीएल (जो मार्च 2023 मे लॉन्च किया जा सकता है) का नाम लिए बिना, यह कहा कि हालिया समय में महिला क्रिकेट लगातार आयोजित किए जा रहे हैं, इसके कारण इसके समय को आगे बढ़ाया जा रहा है। 2023 फेयरब्रेक इनविटेशनल अब 3 से 16 अप्रैल तक हॉन्ग कॉन्ग में खेला जाएगा।
जैसा कि पिछले हफ़्ते ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने रिपोर्ट किया था, बीसीसीआई ने मार्च 2023 में पहला महिला आईपीएल के लिए समय निर्धारित किया है। साथ ही लगातार उस दिशा में प्रयास किया जा रहा है।
क्रिकेट हॉन्ग कॉन्ग के अध्यक्ष बुर्जी श्रॉफ़ ने कहा, "दुनिया भर में महिला खिलाड़ियों के लिए अवसरों में वृद्धि और खिलाड़ियों एवं प्रायोजकों के परामर्श के बाद हमने इस टूर्नामेंट को मार्च से अप्रैल 2023 तक आगे बढ़ाने का फै़सला किया है। यह समयावधि हमें एक विश्व स्तरीय आयोजन की मेज़बानी करने में सक्षम बनाएगी जो दुनिया भर के खिलाड़ियों की भागीदारी को बेहतर ढंग से सुनिश्चित करता है।"
इस प्रतियोगिता के उद्घाटन संस्करण में 35 देशों के 90 खिलाड़ियों को छह टीमों में विभाजित किया गया था। हालांकि इसमें भारत के किसी भी खिलाड़ी ने हिस्सा नहीं लिया था। बीसीसीआई ने अपने खिलाड़ियों के लिए इसके लिए अनुमति नहीं दी थी।
बीसीसीआई ने पहले ही महिला आईपीएल को समायोजित करने के लिए अपने महिला घरेलू कैलेंडर में बदलाव किया है। आमतौर पर नवंबर से अप्रैल तक चलने वाले महिला प्रतियोगिताओं को एक महीना आगे बढ़ा दिया गया है। 2022-23 के लिए सीनियर महिला सीज़न अब 11 अक्टूबर को टी20 प्रतियोगिता के साथ शुरू होगा, और अगले साल फ़रवरी में अंतर-क्षेत्रीय वनडे प्रतियोगिता के साथ समाप्त होगी।
हालांकि ऐसी चर्चाएं हैं कि मौजूदा आईपीएल फ़्रेंचाइज़ी को महिला टीम ख़रीदने का पहला अधिकार दिया जाएगा, इस संदर्भ में अभी तक बोर्ड से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।
बीसीसीआई के सितंबर में होने वाली सालाना आम बैठक में महिला आईपीएल से जुड़े मामलों पर चर्चा होने की उम्मीद है। टूर्नामेंट के आसपास की अधिकांश योजना मीडिया अधिकारों की बिक्री के आसपास होगी।