मैच (6)
त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
एशिया कप (2)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
ख़बरें

हार्दिक भविष्य में भारतीय टी20 टीम के कप्तान बनेंगे : स्टायरिस

पूर्व कीवी ऑलराउंडर के अनुसार हार्दिक के पास कप्तान बनने के सारे गुण हैं

Hardik Pandya gets a pat from Rohit Sharma during his T20I best bowling performance, England vs India, 1st T20I, Southampton, July 7, 2022

चोट से वापसी करने के बाद हार्दिक पंड्या भारतीय वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम के नियमित सदस्य बन गए हैं  •  Getty Images

न्यूज़ीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर स्कॉट स्टायरिस का मानना है कि हार्दिक पंड्या के पास भारतीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनने के सभी गुण हैं। उन्हें लगता है कि भविष्य में हार्दिक को कप्तानी सौंपी जा सकती है।
स्पोर्ट्स18 के दैनिक खेल समाचार शो 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' पर बात करते हुए स्टायरिस ने हार्दिक के नेतृत्व पर बात की। उन्होंने कहा, "यह एक दिलचस्प चर्चा है क्योंकि छह महीने पहले तक किसी ने इस बात की कल्पना भी नहीं की होगी। हालांकि हार्दिक ने सभी को प्रभावित किया हैं। फ़ुटबॉल में चरित्र और व्यक्तित्व के खिलाड़ियों को अक्सर कप्तान बनाया जाता है ताकि उन्हें कुछ ज़िम्मेदारी दिखाने का मौक़ा मिले। इसलिए मैं चाहता हूं कि हार्दिक पंड्या को भी टीम में नेतृत्व की ज़िम्मेदारी दी जाए, फिर चाहे वह वर्तमान समय में उपकप्तानी हो या भविष्य में कप्तानी।"
पीठ की चोट से वापसी करते हुए हार्दिक ने आईपीएल में अपना जलवा बिखेरा। गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए उन्होंने अपने ऑलराउंड खेल और ज़बरदस्त नेतृत्व से टीम को पहले ही सीज़न में ख़िताब दिलाया। इसी फ़ॉर्म को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बरक़रार रखते हुए उन्होंने भारतीय एकादश में अपना स्थान मज़बूत किया है। उनके नेतृत्व कौशल को ध्यान में रखते हुए आयरलैंड दौरे पर उन्हें टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था। इसके बाद वेस्टइंडीज़ दौरे पर सीरीज़ के अंतिम मुक़ाबले में भी उन्हें कप्तानी सौंपी गई थी।
अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए स्टायरिस ने कहा, "हार्दिक के पास निश्चित रूप से आज के खिलाड़ी का व्यक्तित्व है। वह अपने कौशल का प्रदर्शन करना चाहते हैं और हर किसी को दिखाते हैं कि वे कितने अच्छे हैं। मुझे लगता है कि उस तरह का नेतृत्व अपने आप पैदा होता है और पूरी टीम में उस विचारधारा का विस्तार करता है। इसलिए, मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर भविष्य में हार्दिक पंड्या इस टी20 टीम का नेतृत्व करते हुए दिखाई देंगे।"
हार्दिक ने स्वीकार किया था कि उन्हें कप्तानी करना पसंद है और वह भविष्य में कप्तानी करने के लिए तैयार होंगे। फ़्लोरिडा में भारत के वेस्टइंडीज़ पर 4-1 की सीरीज़ जीत के बाद उन्होंने कहा था, "क्यों नहीं, अगर मुझे कप्तानी का मौक़ा मिलेगा तो मैं इसे ख़ुशी से लेना चाहूंगा। फ़िलहाल हमें एशिया कप पर ध्यान देना है। हम उसी पर फ़ोकस करना चाहते हैं।"
भारत की कप्तानी करते हुए हार्दिक का रिकॉर्ड अजेय है। उनकी कप्तानी में टीम ने आयरलैंड के ख़िलाफ़ दो और वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध एक मैच में जीत दर्ज की है।
अभी के लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने इस महीने के अंत में होने वाले एशिया कप में हार्दिक को टीम में बतौर खिलाड़ी बरक़रार रखा है। चोट से उबर चुके केएल राहुल टीम में आकर उपकप्तान की ज़िम्मेदारी संभालेंगे।
अगर स्टायरिस की बात सच होती है और हार्दिक भविष्य में भारतीय टीम के नियमित कप्तान बनते हैं तो यह उनके उत्कृष्ट करियर में एक और मील का पत्थर होगा।

अफ़्ज़ल जिवानी (@ jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।