मैच (25)
Legends WC (1)
ENG v NZ (W) (1)
LPL (3)
TNPL (4)
ZIM v IND (2)
MLC (3)
T20 Blast (8)
RHF Trophy (3)
ख़बरें

रमीज़ राजा के चतुष्कोणीय टूर्नामेंट के प्रस्ताव को आईसीसी ने टाला

भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को लेना था हिस्सा

Ramiz Raja speaks at a press conference after being unveiled as the new PCB chairman, Lahore, September 13, 2021

रमीज़ को अब भी प्रस्ताव के सफल होने की उम्मीद  •  PCB

पीसीबी प्रमुख रमीज़ राजा का चतुष्कोणीय टी20 टूर्नामेंट का प्रस्ताव ठुकरा दिया गया है। आईसीसी बोर्ड मीटिंग में अधिकारियों ने कहा कि अगले फ़्यूचर टूर प्रोग्राम (एफ़टीपी) में ऐसे टूर्नामेंट की जगह नहीं बन रही है। इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के भाग लेने का प्रस्ताव था।
रमीज़ ने ट्वीट किया, "हमारे प्रस्ताव पर आईसीसी मीटिंग में लंबी चर्चा हुई। विचार के तौर पर इसकी चर्चा हुई और कहा गया कि हम इसको भविष्य में आगे कभी आयोजित करने पर विचार कर सकते हैं। मैं अभी भी आशान्वित हूं।"
गौरतलब है कि आईसीसी बोर्ड के कुछ सदस्यों ने इस विचार का स्वागत किया था, लेकिन जब एक बोर्ड के तौर पर वोट देने की बात आई, तब वे पलट गए। एक अधिकारी ने कहा, "क्रिकेट के नज़रिये से यह बेहतरीन प्रस्ताव है, इस पर हमने अच्छी चर्चा भी की। लेकिन फ़िलहाल फ़्यूचर टूर प्रोग्राम काफ़ी व्यस्त है और आईसीसी के टूर्नामेंट्स का भी कार्यक्रम तय है। इसलिए ऐसे टूर्नामेंट को कहीं बीच में फ़िट करना व्यवहारिक रूप से संभव नहीं है।"
इसके अलावा इस प्रस्ताव पर भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को छोड़कर आईसीसी के अन्य आठ पूर्णकालिक देश भी ख़ुश नहीं थे, क्योंकि उन्हें इस टूर्नामेंट के लिए विचार तक नहीं किया गया।
नवंबर में हटेंगे ग्रेग बार्कले
आईसीसी के वर्तमान चेयरमैन ग्रेग बार्कले का दो साल का कार्यकाल इस साल नंवबर में ख़त्म हो जाएगा। इसलिए आईसीसी बोर्ड की मीटिंग में नए चेयरमैन के चुनाव और उसकी प्रक्रिया पर भी चर्चा हुई। बार्कले नवंबर, 2020 में आईसीसी के चेयरमैन बने थे। उन्होंने वोटिंग प्रक्रिया में इमरान ख़्वाजा को हराया था।

उस्मान समिउद्दीन ESPNcricinfo के सीनियर एडिटर हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के दया सागर ने किया है