मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

टीम इंडिया में फ़िनिशर की भूमिका निभा सकते हैं हार्दिक, कोच द्रविड़ ने दिए संकेत

भारतीय कोच के अनुसार हार्दिक की गेंदबाज़ी टीम को मज़बूत बनाएगी

Hardik Pandya is all smiles after Gujarat Titans' triumph, Gujarat Titans vs Rajasthan Royals, IPL 2022, final, Ahmedabad, May 29, 2022

हार्दिक ने हालिया आईपीएल में काफ़ी बढ़िया प्रदर्शन किया था।  •  BCCI

हार्दिक पंड्या को आईपीएल 2022 में नंबर तीन और चार पर बल्लेबाज़ी करते हुए काफ़ी सफलता मिली थी। इसके बावजूद ऐसा लग रहा है कि हार्दिक पंड्या को फिर से भारतीय टीम में फ़िनिशर का रोल ही दिया जाएगा। हालिया आईपीएल सीज़न में हार्दिक पंड्या गुजरात टाइटंस के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे। उन्होंन इस दौरान 44.27 की औसत और 131.26 की स्ट्राइक रेट से कुल 487 रन बनाए थे। हालांकि भारतीय कोच राहुल द्रविड़ का मानना है कि यह ज़रूरी नहीं है कि भारतीय टीम में भी वह उसी स्थान पर बल्लेबाज़ी करें।
द्रविड़ ने कहा, "हार्दिक गेंद और बल्ले के साथ एक शानदार खिलाड़ी हैं। हमलोगों ने पहले भी देखा है कि वह सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में काफ़ी सफल खिलाड़ी हैं। इसके अलावा उन्होंने हालिया आईपीएल में भी काफ़ी बढ़िया प्रदर्शन किया है। उनका टीम में होना हमारे लिए काफ़ी अच्छा है।"
"हालांकि मैच शुरु होने से पहले मैं अपनी टीम के बल्लेबाज़ी क्रम के बारे में कुछ नहीं बता पाऊंगा। हां, यह ज़रूर कहा जा सकता है कि आईपीएल में अपनी टीम के लिए आप जिस क्रम पर बल्लेबाज़ी करते हैं, उसी क्रम पर आप राष्ट्रीय टीम में बल्लेबाज़ी नहीं कर सकते। यहां आपकी भूमिका बदल सकती है। यह बात सिर्फ़ हार्दिक के लिए नहीं है, यह सभी खिलाड़ियों पर लागू होता है। हम अपने टीम के संतुलन के हिसाब से टीम के सभी खिलाड़ियों की भूमिका तय करेंगे।"
हार्दिक ने गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए, पहले ही सीज़न में अपनी टीम को ख़िताब दिलाने में कामयाब रहे थे। इसके बाद गुजरात के सभी खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ़ ने उनकी काफ़ी तारीफ़ की थी। सबका मानना था कि हार्दिक अपने टीम के खिलाड़ियों को अपनी तरह से खुल कर खेलने का अवसर देते हैं।
द्रविड़ से पूछा गया कि क्या इस आईपीएल सीज़न में उन्होंने हार्दिक में कुछ अलग देखा, तो इसके जवाब में हंसते हुए द्रविड़ ने कहा, " मैं उससे कुछ घंटे पहले ही मिला हूं। मैंने उन्हें हेलो कहा। आईपीएल में जो भी खिलाड़ी शामिल हुए थे, उन्हें थोड़े ज़्यादा दिनों की छुट्टी दी गई थी। मुझे नहीं पता कि हार्दिक के बारे में अभी मैं क्या कहूं।" लेकिन क्या हार्दिक आने वाले सालों में भारतीय टीम के नेतृत्वकर्ताओं दल में शामिल किए जाएंगे? द्रविड़ इस बारे में अधिक नहीं सोच रहे हैं। हालांकि इस बात को लेकर वह काफ़ी ख़ुश हैं कि हार्दिक फिर से गेंदबाज़ी कर रहे हैं। मंगलवार को पारश म्हांब्रे की देख-रेख में उन्होंने 20 मिनट तक गेंदबाज़ी की।
द्रविड़ ने कहा, "जाहिर है कि उनका नेतृत्व आईपीएल में बहुत प्रभावशाली था, लेकिन आपको किसी नेतृत्व समूह का हिस्सा बनने के लिए एक नेता के रूप में नामित करने की आवश्यकता नहीं है। इस समय यह हमारे दृष्टिकोण से अच्छी बात है कि हार्दिक ने फिर से गेंदबाज़ी शुरू कर दी है। हम जानते हैं कि उनके गेंदबाज़ी करने से टीम में किस तरह की मज़बूती आएगी।"

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।