मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
फ़ीचर्स

उमरान मलिक को मौक़ा मिलने में अभी समय है: द्रविड़

उमरान मलिक ने आईपीएल में अपनी गति से सुर्ख़ियां बटोरी थी, लेकिन उन्हें इंडिया कैप के लिए इंतज़ार करना पड़ सकता है

पिछले आईपीएल में उमरान मलिक ने सबको प्रभावित किया था  •  PTI

पिछले आईपीएल में उमरान मलिक ने सबको प्रभावित किया था  •  PTI

भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का मानना है कि उमरान मलिक एक "उत्साहजनक" प्रतिभा ज़रूर हैं लेकिन शायद उन्हें मौक़ा मिलने में अभी भी थोड़ा समय है। द्रविड़ दिल्ली में साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध पहले टी20 से पूर्व संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।
उमरान ने आईपीएल 2022 में सबको प्रभावित करते हुए 14 मैच में 22 विकेट लिए और लगातार 150 किमी प्रति घंटा से अधिक के औसत से गेंदबाज़ी की। द्रविड़ ने कहा, "कल भी उमरान को नेट्स में देख कर साफ़ था कि उनमें ज़बरदस्त गति है। वह एक युवा गेंदबाज़ हैं जो हमेशा सीखने की चाह रखते हैं और वह जितना खेलेंगे उतना ही सीखेंगे। हमारे नज़रिए से मैं बहुत ख़ुश हूं कि वह दल का हिस्सा हैं लेकिन हमें देखना पड़ेगा हम उन्हें कितना गेम टाइम दे पाएंगे। इस दल में बहुत सारे खिलाड़ी हैं और सबको एकादश में जगह देना संभव नहीं है।"
द्रविड़ ने यह इशारा भी किया कि उमरान और अर्शदीप सिंह जैसे गेंदबाज़ों का प्रयोग करने से पहले वह अनुभवी गेंदबाज़ों को तरजीह देंगे। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और आवेश ख़ान की तरफ़ रुझान देते हुए कहा, "मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो किसी भी खिलाड़ी को पर्याप्त मौक़े देने में विश्वास करता हूं ताक़ि वह सहज महसूस करें। ऐसे में देखना पड़ेगा कि उमरान या अर्शदीप जैसे उत्साहजनक, शानदार प्रतिभाओं को हम कितने मौक़े दे पाएंगे। हमारे पास कुछ ऐसे अनुभवी खिलाड़ी हैं जो पहले टीम का हिस्सा रहे हैं जैसे भुवी, हर्षल या आवेश। यह अच्छी बात है कि कुछ अनुभवी गेंदबाज़ों के साथ दो नए गेंदबाज़ भी मौजूद हैं। इससे हमें अवसर प्राप्त होगा कि हम कुछ नए खिलाड़ियों को मौक़ा दें और देखें कि वह कैसा करते हैं।"
द्रविड़ ने कुलदीप यादव की फ़ॉर्म में वापसी पर भी संतोष जताया । आईपीएल में कुलदीप ने 21 विकेट लिए और चार मैचों में उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब भी मिला। द्रविड़ ने कहा, "वह बहुत दुर्भाग्यशाली थे कि पिछले साल आईपीएल में वह चोटिल हो गए थे। उनकी गुणवत्ता को देखते हुए हम ज़ाहिर तौर पर बिना कोई प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेले ही उन्हें दल में वापस लेने के लिए उत्सुक थे। उनको पढ़ना मुश्किल होता है और वह एक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। कुलदीप के रहने से हमें काफ़ी फ़ायदा होगा। इस गुट में विकल्प के तौर पर रवि बिश्नोई भी हैं जिन्होंने अच्छा खेल दिखाया है और युज़ी [युज़वेंद्र चहल] ने तो पिछले छह महीनों में दिखाया ही है वह कितने ज़बरदस्त गेंदबाज़ हैं। उन्होंने पिछले दोनों आईपीएल में अच्छी गेंदबाज़ी की है। अक्षर [पटेल] भी हरफ़नमौला का विकल्प लेकर आते हैं। हमें सटीक समीकरण बिठाना होगा लेकिन कुलदीप की वापसी से मैं काफ़ी ख़ुश हूं। एक ऐसा गेंदबाज़ जो मिडिल ओवर में विकेट निकाल सकता है इस प्रारूप में काफ़ी क़ीमती है।"

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।