मैच (16)
IND v ENG (1)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BPL 2023 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ से बाहर हुए केएल राहुल

ऋषभ पंत करेंगे टीम का नेतृत्व; कुलदीप यादव भी चोटिल

केएल राहुल साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ में हिस्सा नहीं ले पाएंगे  •  Associated Press

केएल राहुल साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ में हिस्सा नहीं ले पाएंगे  •  Associated Press

साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ नौ जून से शुरू हो रही टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ से पहले भारतीय ख़ेमे को बड़ा झटका लगा है। टीम के कप्तान केएल राहुल और स्पिनर कुलदीप यादव चोट के चलते पूरी सीरीज़ से बाहर हो गए हैं।
नियमित कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम के कप्तान चुने गए राहुल को दाएं पैर की जांघ में चोट लगी है। वहीं दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अभ्यास के दौरान कुलदीप को दाएं हाथ पर चोट लगी।
राहुल की ग़ैरमौजूदगी में उपकप्तान ऋषभ पंत अब टीम की कमान संभालेंगे। साथ ही हाल ही में गुजरात टाइंटस को अपना पहला ख़िताब दिलाने वाले हार्दिक पंड्या को टीम का उपकप्तान चुना गया है।
इस बात की जानकारी देते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बताया कि चोटिल खिलाड़ियों के लिए रिप्लेसमेंट खिलाड़ियों का चयन नहीं किया गया है। राहुल और कुलदीप अब चोट से उबरने के लिए बेंगलुरु में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) जाएंगे।
नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिए जाने के बाद राहुल को इस सीरीज़ के लिए टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। विराट कोहली को भी आराम दिए जाने के बाद अब भारत अपने नियमित शीर्ष क्रम के बिना ही इस सीरीज़ में उतरेगा। इशान किशन, वेंकटेश अय्यर और ऋतुराज गायकवाड़ ओपनिंग की ज़िम्मेदारी निभा सकते हैं जबकि मध्य क्रम में दीपक हुड्डा और श्रेयस अय्यर मौजूद हैं।
साउथ अफ़्रीका सीरीज़ के लिए भारतीय टी20 टीम : ऋषभ पंत (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), इशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, युज़वेंद्र चहल, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, आवेश ख़ान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं।