मैच (18)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
USA vs CAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
ख़बरें

जो रूट ने आईपीएल नीलामी के लिए अपना नाम बढ़ाया

इंग्लैंड के पूर्व टेस्‍ट कप्‍तान को लगता है कि भारतीय परिस्थितियां वनडे विश्‍व कप के लिए रणनीति बनाने में मदद करेंगी

जो रूट ने तीन साल से कोई टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है, लेकिन वह अगले आईपीएल सीज़न में शामिल होने के इच्छुक हैं  •  PUNIT PARANJPE/AFP via Getty Images

जो रूट ने तीन साल से कोई टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है, लेकिन वह अगले आईपीएल सीज़न में शामिल होने के इच्छुक हैं  •  PUNIT PARANJPE/AFP via Getty Images

जो रूट अपने करियर में पहली बार 23 दिसंबर को होने वाली आईपीएल नीलामी का हिस्‍सा होंगे।
अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिबद्धताओं और पांच साल तक इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान रहने की वजह से रूट टी20 फ़्रैंचाइज़ी और टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय के लिए समय नहीं निकाल पाते थे। घरेलू टूर्नामेंट टी20 ब्‍लास्‍ट और द हंड्रेड के अलावा वह 2018-19 में बिग बैश लीग में सिडनी थंडर्स के लिए खेले थे।
इससे पहले रूट 2018 में आईपीएल नीलामी का हिस्‍सा थे और बिके नहीं थे। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि उन्‍हें लगता है कि यह इस बार भी हो सकता है लेकिन उन्‍हें सैलरी या अन्‍य चीज़ों की महत्‍वकांक्षा नहीं है, वह बस दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग का अनुभव लेना चाहते थे। मई 2019 में पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ 42 गेंद में 47 रन की पारी खेलने के बाद वह टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय नहीं खेले हैं।
फ़्रैंचाइज़ी के लिए रूट का प्राथमिक आकर्षण उनका स्पिन के ख़‍िलाफ़ खेल रहेगा वह भी तब जब 2023 का टूर्नामेंट घर और बाहर प्रारूप में खेला जाएगा। वह ऑफ़ ब्रेक का विकल्‍प भी देते हैं और कई बार टी20 में खेलते हुए उन्‍होंने पावरप्‍ले में गेंदबाज़ी की है।
और यह इंग्‍लैंड क्रिकेट के बढ़ते आईपीएल लिंक के साथ भी काम कर सकता है। लखनऊ सुपर जाएंट्स के प्रमुख कोच ऐंडी फ़्लावर ने रूट के साथ 12 साल तक समय बिताया है और वह अभी ट्रेंट रॉकेट्स के कोच भी हैं, जबकि पंजाब किंग्‍स के कोच बने ट्रेवर बैलिस 2015-19 तक इंग्‍लैंड के कोच रहे थे। वहीं मौज़ूदा इंग्‍लैंड टीम के कोच ब्रैंडन मक्‍कलम के कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ अच्‍छे संबंध हैं, जबकि जेम्‍स फ़ॉस्‍टर यहां पर सहायक कोच हैं।
31 वर्षीय रूट इस समय कप्‍तानी के बोझ से बाहर हैं, दो महीनों का ब्रेक लेने के बाद वह इस समय यूएई में इंग्‍लैंड टीम के साथ हैं जहां पर टीम पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ दिसंबर में होने वाली तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज़ की तैयारी में जुटे हैं।
इसके बाद इंग्‍लैंड को फ़रवरी 2023 में न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज़ खेलनी है। यह भी संभावना है कि रूट साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ और मार्च में बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ होने वाली वनडे सीरीज़ में खेल सकते हैं, लेकिन उन्‍हें उम्‍मीद है कि वह पूरे आईपीएल सीज़न में उपलब्‍ध रह सकेंगे। वहीं इंग्‍लैंड का घरेलू ज़मीन पर 2023 में पहला टेस्‍ट एक जून को आयरलैंड के ख़‍िलाफ़ लॉर्ड्स में होगा।
रविवार को मेल पर बात करते हुए रूट ने कहा कि 2021 की शुरुआत से वह यॉर्कशायर और ट्रेंट रॉकेट्स के लिए 11 टी20 ही खेले हैं लेकिन उन्‍हें उम्‍मीद है कि आईपीएल में अगर मौक़ा मिला तो अगले साल अक्‍तूबर में भारत में होने वाले विश्‍व कप की तैयारियों का भी अच्‍छा मौक़ा मिल जाएगा।
रूट ने कहा, "मेरे दिमाग़ में ऐसे कोई विचार नहीं है कि संन्‍यास लूं या कुछ ही प्रारूप खेलूंI अगर कुछ है तो वह मुझे अधिक समय मिलना है। मैं हमेशा टी20 से आराम करता था और मुझे महसूस हुआ कि मैं इस प्रारूप से दूर चला गया हूं क्‍योंकि मैंने ज्‍़यादा मैच नहीं खेले। आप को लग सकता है कि आप थोड़ा पीछे चले गए हो। अब अगले कुछ सालों में मेरे पास इस प्रारूप में खेलने का अच्‍छा समय है और देखते हैं कि मेरा खेल कितना आगे तक जाता है।
"और यह मायने भी रखता है क्‍योंकि जिस तरह से हम टेस्‍ट टीम के तौर पर खेलने की कोशिश कर रहे हैं, तो टी20 के नज़रिए से अगर खेल को देखा जाए तो क्‍या यह मेरे टेस्‍ट क्रिकेट को फ़ायदा नहीं पहुंचाएगा?"

विदूशन अहंतराजा ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।