मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

पिछले कुछ मैचों में ख़राब गेंदबाज़ी करने के बावजूद हेडन ने भुवनेश्वर का किया बचाव

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ के अनुसार भुवनेश्वर पहले भी बढ़िया प्रदर्शन किया है और आगे भी कर सकते हैं

मंगलवार को भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया से मिली करारी हार के बाद भुवनेश्वर कुमार के प्रदर्शन पर काफ़ी सवाल उठाए जा रहे हैं। भुवनेश्वर ने अपने चार ओवर के स्पेल में 52 रन ख़र्च किए। इस घटनाक्रम के बाद पूर्व ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज़ मैथ्यू हेडन ने भुवनेश्वर का बचाव करते हुए कहा कि है उन्होंने पहले भी बढ़िया प्रदर्शन किया है और आगे भी कर सकते हैं।
स्टार स्पोर्ट्स के शो 'मैच प्वाइंट' में इस बात पर बहस छिड़ गई थी कि क्या भुवनेश्वर कुमार भारत के लिए डेथ ओवर में गेंदबाज़ी करने के लिए सक्षम नहीं हैं। इस बहस का सबसे बड़ा कारण भारत को मिली पिछले तीन हार में भुवनेश्वर की गेंदबाज़ी है। इन तीनों मैचों में भुवनेश्वर ने 19वें ओवर में गेंदबाज़ी करते हुए क्रमश:16, 14, और 19 रन ख़र्च किया था।
इस संदर्भ में हेडन ने भारतीय तेज़ गेंदबाज़ का समर्थन किया और कहा, "मैं इससे असहमत हूं, मुझे लगता है कि वह डेथ ओवर में काफ़ी बढ़िया गेंदबाज़ी कर सकते हैं। मुझे लगता है कि यही उनकी भूमिका है। मेरा मतलब है कि जाहिर तौर पर शुरुआती ओवरों में विकेट निकलाना भी उनकी भूमिका है लेकिन अगर आपका कप्तान अंत में आपसे एक या दो ओवर कराना चाहता है तो वह ऐसा करने में सक्षम है। "
हालांकि इस बात में कोई दो मत नहीं है कि मंगलवार को भारतीय टीम के टी20 विश्व कप के लिए की जा रही तैयारियों को एक बड़ा झटका लगा। तीन मैचों की टी20 सीरीज़ के पहले मैच में भारत को एक विशाल स्कोर खड़ा करने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा। मैच में भारत के तेज़ गेंदबाज़ों ने टीम को अपने प्रदर्शन से काफ़ी निराश किया और आख़िर के ओवरों में अत्याधिक रन लुटाए।
कुल मिला कर 'मिशन मेलबर्न' की चुनौती पहले की तुलना में और भी कठिन दिख रही है। भारत की गेंदबाज़ी में प्रमुख मुद्दों को संबोधित करने की ज़रूरत है। डेथ ओवर में की जा रही भारत के हालिया प्रदर्शनों में एक प्रमुख चर्चा बिंदु बन गया है। ऐसा लग रहा है कि भारत को विश्व कप के सफल अभियान के बारे में आश्वस्त होने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है।
आगे इस शो में हेडन ने ऑस्ट्रेलियाई हरफ़नमौला खिलाड़ी कैमरन ग्रीन की भी काफ़ी तारीफ़ की और कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के भविष्य हैं। ग्रीन ने पहले टी20 मैच में 30 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली और प्लेयर ऑफ़ द मैच रहे।
हेडन ने कहा, "वह पिछले कुछ वर्षों से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए वास्तव में एक मूल्यवान खिलाड़ी रहे हैं। वह एक उम्दा ऑलराउंडर हैं। मुझे लगता है कि वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के भविष्य का बहुत बड़ा हिस्सा हैं। गेंद का साथ भले ही उन्होंने उतना बढ़िया प्रदर्शन नहीं किया लेकिन उनकी बल्लेबाज़ी शानदार थी।"

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।