मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
ख़बरें

महिला टी20 एशिया कप के लिए जहानारा और फ़रगाना की हुई बांग्लादेशी टीम में वापसी

शर्मिन और मारूफ़ा को स्टैंडबाय खिलाड़ी के तौर पर दल में शामिल किया गया है

जहांआरा आलम चोटिल थीं  •  ICC via Getty Images

जहांआरा आलम चोटिल थीं  •  ICC via Getty Images

जहानारा आलम उन तीन खिलाड़ियों में से एक हैं जिनकी अगले महीने सिलेट में शुरू हो रहे एशिया कप के लिए बांग्लादेशी टीम में वापसी हुई है। रविवार को अबू धाबी में टी20 विश्व कप क्वालीफ़ायर को जिताने वाले दल की सदस्य फ़रगाना हक़ और फ़रीहा तृष्णा को भी एशिया कप के दल में शामिल किया गया है।
तेज़ गेंदबाज़ जहानारा हाथ में लगी चोट के चलते क्वालीफ़ायर में राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाई थीं। हालांकि उन्होंने यूएई के विरुद्ध एक वॉर्म अप मैच ज़रूर खेला था लेकिन उस मुक़ाबले में उन्होंने बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी नहीं की थी और उन्हें बांग्लादेश वापस लौटना पड़ा था। वह अब वापसी के लिए तैयार हैं। कोरोना संक्रमण की चपेट में आईं बल्लेबाज़ फ़रगाना भी अब स्वस्थ हो चुकी हैं।
अबू धाबी में सीनियर टीम में जगह बनाने वालीं शर्मिन अख़्तर और मारूफ़ा अख़्तर को मुख्य टीम में जगह नहीं दी गई है। हालांकि इन दोनों ही खिलाड़ियों को दल के चार स्टैंडबाय खिलाड़ियों के रूप में जगह मिली है, जिसमें नुज़हत तसनिया और राबेया ख़ान शामिल हैं। टीम की कमान निगार सुल्ताना के हाथों में ही रहेगी।
बांग्लादेश की टीम ने क्वालीफ़ायर में अपराजित रहते हुए 2023 में होने वाले टी20 विश्व कप में अपनी जगह पक्की कर ली। जिस थाईलैंड के ख़िलाफ़ मिली जीत ने बांग्लादेशी टीम को यह सफलता दिलाई, अब बांग्लादेश को एशिया कप में एक अक्टूबर उसी टीम से भिड़ कर अपने अभियान की शुरुआत करनी है। 2018 में कुआलालंपुर में खेले गए फ़ाइनल में आख़िरी गेंद पर जीत हासिल करने वाली बांग्लादेशी टीम बतौर गत चैंपियन एशिया कप में प्रवेश करेगी। बीते एशिया कप में बांग्लादेश की जीत ने 2004 से लगातार छह बार एशिया कप जीतने के भारत के सिलसिले को तोड़ दिया था।
बांग्लादेशी दल : निगार सुल्ताना (कप्तान व विकेटकीपर), शमीमा सुल्ताना, फ़रगाना हक़, रुमाना अहमद, ऋतु मोनी, लता मंडल, सलमा ख़ातून, सोभना मोस्तरी, नाहिदा अख़्तर, मुर्शीदा ख़ातून, फ़हिमा ख़ातून, संजीदा अख़्तर, फ़रीहा तृष्णा, शोहेली अख़्तर