मैच (16)
IND v ENG (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (3)
WPL (2)
ख़बरें

मुंबई इंडियंस ने हार्दिक को गुजरात से और ग्रीन को आरसीबी को ट्रेड किया

रविवार को सभी फ़्रैंचाइज़‍ियों ने डेडलाइन तक रिटेन और रिलीज़ खिलाड़‍ियों की सूची दी

अगले सीज़न अपनी पुरानी टीम से खेलते दिखेंगे हार्दिक  •  BCCI

अगले सीज़न अपनी पुरानी टीम से खेलते दिखेंगे हार्दिक  •  BCCI

मुंबई इंडियंस ने रविवार को हार्दिक पंड्या को गुजरात टाइटंस से ट्रेड कर लिया है और कैमरन ग्रीन को रॉयल चैलेंज बेंगलुरु(आरसीबी) को ट्रेड किया है जिससे 19 दिसंबर को होने वाली नीलामी में उनका पर्स भी बढ़ गया है।
इन ट्रेड की ESPNcricinfo को बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पुष्टि की और फ़्रैंचाइज़‍ि‍यों ने इसको लेकर कोई बयान नहीं दिया है।
हार्दिक की सैलेरी 15 करोड़ थी जिससे गुजरात का पर्स भी बढ़ गया है, उन्‍हें मुंबई से ट्रांसफर फ़ीस भी मिलेगी जिसको उन्‍हें आईपीएल को बताना होगा। आपसी समझौते के अनुसार हार्दिक को गुजरात से ट्रांसफर फ़ीस का 50 प्रतिशत मिलेगा।
5 बजे फ़्रैंचाइज़‍ि‍यों को अपने रिलीज़ और रिटेन किए खिलाड़‍ियों को घोषित करने की डेडलाइन थी। डेडलाइन तक हार्दिक गुजरात और ग्रीन मुंबई के रिटेन खिलाड़‍ियों की सूची में शामिल थे।
आईपीएल नियमों के मुताबिक खिलाड़‍ियों की ट्रेडिंग विंडो सीज़न ख़त्‍म होने के एक महीने बाद शुरू हो जाती है और नीलामी की तिथि के एक सप्‍ताह पहले तक खुली रहती है और अगले सीज़न की शुरुआत के एक महीने पहले तक खुली रहती है। तो मौजूदा विंडो 12 दिसंबर तक खुली रहेगी, 19 दिसंबर को नीलामी है और यह दोबारा 20 दिसंबर को खुल जाएगी और 2024 सीज़न की शुरुआत से पहले तक खुली रहेगी।
मुंबई ने रिटेंशन की डेडलाइन तक 11 खिलाड़‍ियों को रिलीज़ किया है जिससे उनके पर्स में 15.25 करोड़ आ गए हैं। यह रक़म हार्दिक को ट्रेड के लिए काफ़ी थी। इसके बाद ग्रीन को आरसीबी को कैश डील में देने से मुंबई के पर्स में दोबारा 17.50 करोड़ आ गए।
ESPNcricinfo को पता चला है कि मुंबई ने रिटेंशन की डेडलाइन से पहले दो फ़्रैंचाइ‍ज़‍ियों से खिलाड़ी को स्‍वैप करने के लिए संपर्क किया था लेकिन यह डील नहीं हो पाई।
गुजरात फ़्रैंचाइज़ी को ग्‍लोबल फंड मैनेजर सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने 2021 में ख़रीदा था और 2022 की बड़ी नीलामी से पहले उनको दूसरी टीमों के रिलीज़ खिलाड़‍ियों में से तीन खिलाड़‍ियों का पूल बनाना था, जिसमें उन्‍होंने हार्दिक और अफ़ग़ानिस्‍तान के ऑलराउंडर राशिद ख़ान को 15-15 करोड़ में और शुभमन गिल को सात करोड़ में ख़रीदा था।
हार्दिक ने गुजरात को 2022 के डेब्‍यू सीज़न में चैंपियन बनाया था और राजस्‍थान रॉयल्‍स के ख़‍िलाफ़ फ़ाइनल मैच में वह प्‍लेयर ऑफ़ द मैच भी बने। 2023 में गुजरात ने लगातार दूसरी बार फ़ाइनल में प्रवेश किया, साथ ही वह लीग स्‍टेज में अंक तालिका में शीर्ष पर भी रहे थे।
गुजरात के साथ दो सीज़न में हार्दिक ने 30 पारियों में 41.65 की औसत और 133.39 के स्‍ट्राइक रेट से 833 रन बनाए। इस दौरान उन्‍होंने 8.1 की इकॉनमी से 11 विकेट भी लिए।
मुंबई में रहते हुए हार्दिक ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की और सर्वश्रेष्‍ठ ऑलराउंडर के तौर पर उभरे। मुंबई ने 2015 में हार्दिक को अनकैप्‍ड खिलाड़ी के तौर पर 10 लाख में ख़रीदा था और वह 2015, 2017, 2019, 2020 में मुंबई के लिए खेले। 2021 तक उन्‍हें रिटेन किया गया लेकिन 2022 की मेगा नीलामी से पहले उनको रिलीज कर दिया गया था। मुंबई इस साल केवल चार खिलाड़‍ियों को रिटेन कर सकती थी, जिसमें उन्‍होंने रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और कीरन पोलार्ड को रिटेन किया था, जिसके बाद गुजरात को हार्दिक को बतौर कप्‍तान शामिल करने का मौक़ा मिल गया था।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्‍यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।