मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट के लिए रहाणे कप्तान

विराट और रोहित को आराम, प्रसिद्ध कृष्णा और श्रीकर भरत नए चेहरे

Virat Kohli and Ajinkya Rahane are all smiles after sealing victory, England vs India, 4th Test, The Oval, London, 5th day, September 6, 2021

रहाणे ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में सीरीज़ जीत में अहम भूमिका निभाई थी  •  AFP/Getty Images

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट मैचों के लिए भारतीय दल का ऐलान कर दिया है। कप्तान विराट कोहली को पहले टेस्ट के लिए आराम दिया गया है और वह दूसरे टेस्ट के लिए टीम से जुड़ेंगे। पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे कप्तान होंगे, जबकि चेतेश्वर पुजारा को उपकप्तान बनाया गया है।
विराट कोहली के अलावा टी20 के नवनियुक्त कप्तान रोहित शर्मा को पूरे सीरीज़ के लिए आराम दिया गया है। इसके अलावा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से ही भारतीय दल का हिस्सा रहे ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया गया है। हालांकि आर. अश्विन और केएल राहुल टीम में बने हुए हैं।
अगर नए चेहरों की बात की जाए तो तेज़ गेंदबाज़ प्रसिद्ध कृष्णा और विकेटकीपर बल्लेबाज़ केएस भरत, श्रेयस अय्यर के साथ टीम में आए हैं। इंग्लैंड सीरीज़ में बाद में टीम के साथ जुड़े सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ का नाम इस दल में नहीं है। रोहित शर्मा की जगह ओपनिंग में केएल राहुल का साथ देने के लिए मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल दोनों को चुना गया है। वहीं स्पिन गेंदबाज़ों में जयंत यादव की वापसी हुई है, जो कि रवींद्र जाडेजा, आर अश्विन और अक्षर पटेल के साथ स्पिन गेंदबाज़ी की ज़िम्मेदारी संभालेंगे।
टीम में इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज के साथ प्रसिद्ध कृष्णा का भी नाम है। इंग्लैंड दौरे पर गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर का नाम सूची से नदारद है। वहीं आश्चर्यजनक रूप से पिछले कुछ सालों से मध्यक्रम का हिस्सा रहे हनुमा विहारी का नाम भी सूची में नहीं है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि वह इस महीने के आख़िरी में होने वाले साउथ अफ़्रीका दौरे के लिए भारत ए का हिस्सा होंगे। हालांकि उनका नाम साउथ अफ़्रीका जाने वाली भारत ए टीम में अभी तक जोड़ा नहीं गया है। विहारी फ़िलहाल हैदराबाद के लिए सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में खेल रहे हैं।
भारतीय दल : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जाडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा (विराट कोहली दूसरे टेस्ट में टीम से जुड़ेंगे और कप्तान रहेंगे)