ख़बरें

टेस्ट सीरीज़ में भारत के सामने रबाडा एंड कंपनी की कठिन चुनौती

डुएन ऑलिवियेर ने इस साल घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 11.14 की औसत से 28 विकेट चटकाए हैं

kagiso Rabada and Lungi Ngidi share a light moment at training, Pallekele, August 3, 2018

अभ्यास सत्र के दौरान रबाडा और एनगिडी  •  AFP

साउथ अफ़्रीका में भारतीय उपमहाद्वीप की टीमों के विरुद्ध खेली जाने वाली सीरीज़ में आम तौर पर मेजबान टीम अपने तेज़ गेंदबाज़ों के साथ आक्रमण करने का प्रयास करती हैं। इस बार भी साउथ अफ़्रीका का कुछ वैसा ही इरादा है।
कोरोना के साये में खेली जाने वाली इस सीरीज़ में दोनों टीमों के लिए एक बड़े दल को चुनना आवश्यक हो गया है। गेंदबाज़ी कोच चार्ल लेंगवेल्ट के देख-रेख में साउथ अफ़्रीका ने सात तेज़ गेंदबाज़ों को दल में शामिल किया है।
प्रमुख दावेदार
कगिसो रबाडा
इस सीरीज़ मे साउथ अफ़्रीका के प्रमुख हथियार 26 वर्षीय कगिसो रबाडा होंगे। वह दल में शामिल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में हैं। अपनी गति और पैनापन के लिए जाने जाने वाले कगिसो रबाडा खासकर बड़े मैचों में बड़े खिलाड़ियों के सामने अच्छा करते आए हैं। विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के सामने रबाडा के रूप में कठिन चुनौती होगी। पिछले कुछ सालों में इन्होंने अपनी गेंदबाज़ी में कई प्रभावशाली विविधताएं भी विकसित की है, जिसमें एक अच्छी धीमी गेंद भी शामिल है।
हालिया फ़ॉर्म: रबाडा 2018 में टेस्ट क्रिकेट में दस मैचों में 52 विकेट के साथ सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। वही 2019 में वह आठ मैचों में 33 विकेट लेकर साउथ अफ़्रीका के सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। उन्होंने 2020 में सिर्फ दो टेस्ट खेले, और 2021 में अब तक चार टेस्ट खेले हैं। रबाडा ने इन दो सालों में कुल 23 विकेट लिए हैं।
लुंगी एनगिडी
एनगिडी व्यक्तिगत कारणों से साउथ अफ़्रीका के श्रीलंका दौरे पर नहीं गए थे। वही आईपीएल और टी20 विश्व कप में इन्हें बेंच पर ही रखा गया। एनगिडी सभी प्रारूपों में ख़ुद को नियमित रूप से स्थापित करने को बेताब हैं। अगर वे खेलते हैं तो उनसे लंबे स्पेल और अत्यधिक तेजी के बजाय सटीक लाइन लेंथ की अपेक्षा की जाती है।
हालिया फ़ॉर्म: एनगिडी ने पांच महीने से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन साल के शुरुआत में उन्होंने साउथ अफ़्रीका के पांच टेस्ट में से चार मैच खेला। उनके नाम 19.14 की औसत से 14 विकेट दर्ज है। इस साल टेस्ट क्रिकेट में एनगिडी का औसत साउथ अफ़्रीकी गेंदबाज़ों में सर्वश्रेष्ठ है।
डुएन ऑलिवियेर
ऑलिवियेर की चुनौती दिल, दिमाग और मैच जीतना है। कुछ साउथ अफ़्रीकी अभी उनके इंग्लैंड जाने से नाराज़ हैं। वे ऑलिवियेर को क्षमा कर सकते हैं, यदि ऑलिवियेर फुल लेंथ गेंदों को करते हैं, जिसने उन्हें काउंटी सर्किट में सफ़लता दिलायी थी। साउथ अफ़्रीका में वापसी के बाद से ऑलिवियेर, लायंस के लिए खेल रहे हैं। वह प्रथम श्रेणी में अब तक के सबसे शानदार गेंदबाज़ रहे हैं।
हालिया फ़ॉर्म: ऑलिवियेर घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट के प्रमुख गेंदबाज़ हैं। जिन्होंने 11.14 की औसत से 28 विकेट लिए हैं। ऑलिवियेर पिछले तीन वर्षों में काउंटी क्रिकेट में यॉर्कशायर के लिए काफ़ी सफ़ल रहे हैं। अपनी काउंटी टीम के लिए उन्होंने 25 मैचों में 32.42 के बेहतरीन औसत से 75 लिए।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीका संवाददाता हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है