मैच (14)
सीपीएल (3)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
रोड सेफ़्टी (3)
लेजेंड्स लीग (1)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ख़बरें

अफ़ग़ानिस्‍तान की एशिया कप टीम में समीउल्‍लाह शिनवारी की वापसी

मोहम्‍मद नबी बने रहेंगे कप्‍तान, नजीबउल्‍लाह ज़दरान उप कप्‍तान

Samiullah Shinwari was stranded on 49, Afghanistan v Bangladesh, World Cup 2019, Southampton, June 24, 2019

घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करके समीउल्‍लाह शिनवारी ने की वापसी  •  Getty Images

34 वर्षीय ऑलराउंडर समीउल्‍लाह शिनवारी की अफ़ग़ानिस्‍तान की एशिया कप के लिए घोषित हुई टीम में वापसी हुई है। मोहम्‍मद नबी टीम के कप्‍तान बने रहेंगे जबकि लेग स्पिनर राशिद ख़ान को भी टीम में जगह मिली है।
अफ़ग़ानिस्‍तान ग्रुप बी में हैं और जहां उन्‍हें अपना पहला मैच 27 अगस्‍त को दुबई में श्रीलंका से खेलना है। इसके बाद 30 अगस्‍त को उनका सामना श्रीलंका से शारजाह में होगा।
अफ़ग़ानिस्‍तान के प्रमुख चयनकर्ता नूर मलिकज़ई ने कहा, "एशिया कप हमारे लिए मुख्‍य टूर्नामेंट और इसी वजह से हपने अपने सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों को चुना है। समीउल्‍लाह शिनवारी को एशिया कप के लिए टीम में चुना गया है। वह बेहद अच्‍छी लय में हैं और उनके आने से हमारा बल्‍लेबाज़ी क्रम मज़बूत हुआ है।"
2010 में पदार्पण करने वाले शिनवारी ने अफ़ग़ानिस्‍तान के लिए 64 टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय खेले हैं, लेकिन मार्च 2020 से वह टीम से बाहर थे। उन्‍होंने हाल ही में शपागीज़ा क्रिकेट लीग (एससीएल) में बूस्‍ट डिफ़ेंडर्स की ओर से खेलते हुए नौ मैचों में 33ं.66 के औसत से 202 रन बनाए। इसी वजह से वह राष्‍ट्रीय टीम में वापसी करने में सफल रहे।
आयरलैंड के ख़‍िलाफ़ चल रही सीरीज़ में बायें हाथ के स्पिनर नूर अहमद की जगह मुजीब उर रहमान को शामिल किया गया है, लेकिन नूर को एशिया कप टीम में जगह दी गई है। वहीं इब्राहिम ज़दरान, हशमतउल्‍लाह शाहिदी और नवीन उल हक़ टीम में बरक़रार हैं।
इब्राहिम और शाहिदी दोनों का एससीएल में धमाकेदार प्रदर्शन रहा था। शाहिदी टूर्नामेंट में सबसे ज्‍़यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ थे, जहां उन्‍होंने 58.71 के औसत से 411 रन बनाए थे, वहीं इब्राहिम ने 53 के औसत से 318 रन बनाए। वहीं नवीन इस सीज़न टी20 ब्‍लास्‍ट में दूसरे सबसे ज्‍़यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। लीसेस्‍टशायर के लिए खेलते हुए उन्‍होंने 14 मैच में 24 विकेट लिए थे।
तेज़ गेंदबाज़ निजात मसूद, स्पिनर क़ैस अहमद और ऑलराउंडर शरफु़द्दीन अशरफ़ को रिज़र्व के तौर पर चुना गया है। हालांकि, इंसानुल्‍लाह जनत को टीम में जगह नहीं मिली, जिन्‍होंने इसी साल की शुरुआत में ज़‍िम्‍बाब्‍वे के ख़‍िलाफ़ टी20 पदाार्पण किया था।
अफ़ग़ानिस्‍तान अभी आयरलैंड में पांच मैचों की टी20 सीरीज़ खेलने गई है, जहां पर वह पहले दो मैच हार चुकी है। इस सीरीज़ के बाद टीम एशिया कप खेलने के लिए रवाना होगी।
अफ़ग़ानिस्‍तान की टीम : मोहम्‍मद नबी (कप्‍तान), नजीबउल्‍लाह ज़दरान (उप कप्‍तान), अफ़सर ज़ज़ई (विकेटकीपर), अज़मतुल्‍लाह ओमरज़ाई, फ़रीद अहमद मलिक, फ़ज़ल हक़ फ़ारुक़ी, हशमतउल्‍लह शाहिदी, हज़रतउल्‍लाह ज़ज़ई, इब्राहिम ज़दरान, करीम जनत, मुजीब उर रहमान, नजीबउल्‍लाह ज़दरान, नवीन उल हक़, नूर अहमद, रहमानउल्‍लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), राशिद ख़ान, समीउल्‍लाह शिनवारी

अनुवाद ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।