मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

शार्ट गेंदों के ख़िलाफ़ अपनी कमज़ोरी का हल ढूंढें श्रेयस : स्टायरिस

'अन्यथा उन्हें दूसरे खिलाड़ियों के लिए टीम में जगह खाली करनी होगी'

श्रेयस अय्यर शॉर्ट गेंदों के ख़िलाफ़ लगातार संघर्ष कर रहे हैं  •  Associated Press

श्रेयस अय्यर शॉर्ट गेंदों के ख़िलाफ़ लगातार संघर्ष कर रहे हैं  •  Associated Press

न्यूज़ीलैंड के पूर्व हरफ़नमौला स्कॉट स्टायरिस ने कहा है कि अगर श्रेयस अय्यर शार्ट गेंद के ख़िलाफ़ अपनी कमज़ोरी को दूर नहीं करते हैं तो उन्हें अन्य खिलाड़ियों के लिए जगह खाली करनी होगी। उन्होंने इसके लिए दीपक हुड्डा का नाम भी सुझाया।
स्पोर्ट्स 18 के टॉक शो 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' में बात करते हुए स्टायरिस ने कहा, "श्रेयस एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं और उनमें नेतृत्वक्षमता भी है। वह भविष्य में भारत के कप्तान भी बन सकते हैं। इसलिए ख़राब फ़ॉर्म के बावज़ूद मैं उन्हें अतिरिक्त मौक़े देना चाहूंगा। हालांकि इसके लिए उन्हें अपनी कमज़ोरियों को जल्द से जल्द दूर करना होगा।"
श्रेयस के लिए 2021 का साल बहुत अच्छा गया था। सीमित ओवर में बेहतरीन प्रदर्शन कर उन्होंने टेस्ट टीम में जगह बनाई थी और अपने डेब्यू मैच में शतक जड़कर प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब जीता था। तब लग रहा था कि श्रेयस टीम इंडिया के उन सीमित खिलाड़ियों में से हैं, जिनकी जगह तीनों फ़ॉर्मेट में है। उनके लिए 2022 की शुरूआत भी अच्छी रही थी। फ़रवरी 2022 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीन टी20 मैचों की सीरीज़ के सभी मैचों में अर्धशतक लगाकर वह प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ बने थे। इसके बाद श्रीलंका के ख़िलाफ़ बेंगलुरू टेस्ट में ही दोनों पारियों में 92 और 67 रन बनाकर वह प्लेयर ऑफ़ द मैच भी बने थे।
आईपीएल 2022 में भी उनका प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा और 14 पारियों में उन्होंने तीन अर्धशतकों के साथ 30.9 की औसत और 134.5 के स्ट्राइक रेट से 401 रन बनाए। लेकिन इसके बाद उनका प्रदर्शन लगातार गिरा है। आईपीएल 2022 के बाद उन्होंने 6 टी20 अंतर्राष्ट्रीय पारियों में सिर्फ़ 24 की औसत से 122 रन बनाए हैं, जिसमें एक भी अर्धशतक शामिल नहीं है। इसी तरह इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बर्मिंघम टेस्ट में भी उन्हें खेलने का मौक़ा मिला था, जहां पर भी उन्होंने निराश किया था। इस दौरान वह शॉर्ट गेंदों से बहुत परेशान हुए हैं।
स्टायरिस ने आगे कहा, "यह बात किसी से छिपी नहीं है कि श्रेयस को शॉर्ट गेंदों से समस्या है। अब अधिकतर टीमें उनके ख़िलाफ़ शार्ट गेंदों की रणनीति अपना रही हैं और उनके शरीर को निशाना बनाकर बाउंसर फेंक रही हैं। ऐसा सुरेश रैना के भी ख़िलाफ़ होता था। अब यह श्रेयस के ऊपर है कि वह अपनी इस कमज़ोरी को कैसे दूर करेंगे। उनकी अपार प्रतिभा को देखते हुए मैं उन्हें अतिरिक्त मौक़े देना चाहूंगा। हालांकि उन्हें भी जल्द से जल्द इससे निपटने के लिए अपना तरीक़ा निकालना होगा अन्यथा और भी खिलाड़ी हैं जो टीम के आस-पास भटक रहे हैं।"
स्टायरिस ने श्रेयस के विकल्प के रूप में दीपक हुड्डा का भी नाम सुझाया। स्टायरिस कहते हैं, "दीपक को अभी एक फ़ॉर्मेट में भरपूर मौक़ा मिला है और उन्होंने इसे बख़ूबी भुनाया है। अब उन्हें अन्य फ़ॉर्मेट में भी मौक़ा देना चाहिए ताकि देखा जा सके कि वे दूसरे फ़ॉर्मेट्स में कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। यह भारतीय क्रिकेट के लिए बेहतरीन बात है कि उनके पास खिलाड़ियों का एक बड़ा पूल है कि वह अपने वरिष्ठ खिलाड़ियों को नियमित आराम दे रहे हैं और इससे युवा व प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मौक़ा मिल रहा है।"

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं @dayasagar95