मैच (15)
IND v ENG (1)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

क्रुणाल पंड्या के कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद दूसरा टी-20 एक दिन के लिए स्थगित

क्रुणाल के संपर्क में रहे भारत के आठ खिलाड़ियों को आइसोलेशन में रखा गया है

SLC

SLC

श्रीलंका और भारत के बीच मंगलवार शाम को होने वाला दूसरा टी-20 एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है । ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के अनुसार एक भारतीय क्रिकेटर क्रुणाल पंड्या कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। भारतीय दल के आठ खिलाड़ी पंड्या के संपर्क में थे, इसलिए उन सभी आठ खिलाड़ियों को आइसोलेट किया गया है।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया है कि क्रुणाल पंड्या के संपर्क में आने वाले अधिकतर लोग क्रिकेटर ही थे, जिन्हें अब आइसोलेट किया गया है। सबका टेस्ट हुआ है, जिसका परिणाम शाम 6 बजे तक आने की उम्मीद है। नकारात्मक परिणाम आने के बाद ही दूसरा मैच बुधवार को खेला जाएगा।
बीसीसीआई ने एक प्रेस नोट भी जारी करते हुए कहा कि एहतियातन टीम के सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ़ का आरटीपीसीआर परीक्षण कराया गया है। मंगलवार सुबह पंड्या का एंटीज़न टेस्ट पॉजिटिव आया, जब उन्होंने टीम डॉक्टर से गले में खराश की शिकायत थी।
श्रीलंका क्रिकेट के बबल प्रोटोकॉल के हेड प्रोफेसर अर्जुन डीसिल्वा ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया कि यह एक रहस्य है कि क्रुणाल को कैसे संक्रमण हुआ, क्योंकि बबल टूटने की अब तक एक भी शिकायत नहीं आई है और ना ही कोई अन्य अनियमितता बरती गई है। सीरीज़ भी बंद दरवाजों के बीच बिना दर्शकों के खेला जा रहा है और दोनों टीमें की गतिविधि केवल टीम होटल और मैदान तक ही सीमित है।
भारतीय टीम जिस होटल ताज समुद्र, में ठहरी हैं, वहां का संपूर्ण स्टाफ़ भी अनिवार्य रूप से बबल में है और उनका भी अक्सर कोविड टेस्ट होता है। किसी भी कर्मचारी का अब तक कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आया है। श्रीलंकाई खिलाड़ियों में से कोई भी पॉजिटिव नहीं आया है, जिनका अगला टेस्ट के बुधवार सुबह होना है।
माना जा रहा कि दूसरा और तीसरा टी20 मैच अब बुधवार और गुरुवार को लगातार दिनों में खेला जाएगा। यह मैच स्थगित होने के बावजूद सीरीज़ समय पर समाप्त होगी। हालांकि अब गुरुवार को होने वाली भारतीय टीम की स्वदेश वापसी में देरी होने की संभावना है। इससे पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव की योजनाएं भी प्रभावित होंगी, जो भारतीय टेस्ट टीम में शामिल होने के लिए इंग्लैंड जाने वाले थे।
यह दूसरी बार है जब कोविड के कारण इस सीरीज़ के कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा। इससे पहले एकदिवसीय सीरीज़ मूल रूप से 13 जुलाई से शुरू होने वाली थी, लेकिन श्रीलंकाई टीम में कुछ पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद इसे 18 जुलाई तक स्थगित करना पड़ा था।
पिछले एक सप्ताह में यह दूसरी बार है जब कोरोना केस के कारण किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच को स्थगित करना पड़ा है। इससे पहले बारबडोस में वेस्टइंडीज़ और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज़ का दूसरा मैच टॉस के बाद स्थगित करना पड़ा था क्योंकि वेस्टइंडीज कैंप का एक सपोर्टिंग स्टाफ़ कोरोना पॉजिटिव आया था। वनडे सीरीज़ 2-1 से जीतने के बाद भारत टी20 सीरीज़ में भी 1-0 से आगे है।
श्रीलंका से ऐंड्रयू फ़िडेल फ़र्नांडो के इनपुट के साथ

नागराज गोलापुडी ESPNcricinfo के न्यूज एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।