मैच (16)
आईपीएल (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (2)
ENG v PAK (1)
USA vs BAN (1)
WI vs SA (1)
ख़बरें

टी20 विश्व कप से पहले भारत को लगा झटका

उपकप्तान स्मृति मांधना पाकिस्तान के विरुद्ध टीम के पहले मैच से बाहर

Smriti Mandhana hits a boundary through midwicket, India vs Australia, first Women's T20I, Mumbai, December 9, 2022

स्मृति मांधना उंगली में लगी चोट से जूझ रही हैं  •  BCCI

उंगली में लगी चोट के चलते उपकप्तान स्मृति मांधना रविवार को केपटाउन में पाकिस्तान के विरुद्ध खेले जाने वाले भारत के पहले टी20 विश्व कप मैच से बाहर हो गई हैं।
हालांकि टीम के वर्तमान कोच ऋषिकेश कानितकर ने पुष्टि की है कि स्मृति को किसी प्रकार का फ़्रैक्चर नहीं है और इसका अर्थ यह है कि वह संभवतः भारत के दूसरे मैच से उपलब्ध हो सकती हैं।
साथ ही उन्होंने कप्तान हरमनप्रीत कौर के पहले मैच में खेलने पर मुहर लगाई। हरमनप्रीत को हाल ही में साउथ अफ़्रीका में खेली गई त्रिकोणीय टी20 सीरीज़ में कंधे पर चोट लगी थी।
पाकिस्तान के विरुद्ध मैच से पहले प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कानितकर ने कहा, "हरमन फ़िट हैं। उन्होंने पिछले दो दिनों में नेट में बल्लेबाज़ी की और वह ठीक हैं। स्मृति को उंगली में चोट लगी है और वह ठीक होने की राह पर है और इसलिए संभवतः वह नहीं खेलेंगी। यह फ़्रैक्चर नहीं है और हमें उम्मीद है कि वह दूसरे मैच से उपलब्ध होंगी।"
भारत और पाकिस्तान खेल जगत में और विशेष रूप से क्रिकेट में पुराने प्रतिद्वंद्वी रहे हैं। इन दोनों टीमों के बीच हमेशा कांटे की टक्कर देखने को मिलती है।
इस मैच के संदर्भ में कानितकर ने कहा, "आप मज़बूत टीमों के विरुद्ध खेलना चाहते हैं। जो भी होगा, हम उसके लिए तैयार हैं और माहौल अच्छा है। अधिकतर खिलाड़ी पहले भी पाकिस्तान के विरुद्ध खेल चुके हैं और उन्हें पता है कि क्या हो सकता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का एक सौभाग्य यह है कि आप ऐसे मैच खेल सकते हैं। हर कोई इसके लिए उत्साहित हैं।"
भारतीय टीम ने टी20 विश्व कप के मेज़बान देश साउथ अफ़्रीका में तीन से अधिक हफ़्तों का समय बिताया है और कानितकर का कहना है कि परिस्थितियां स्पिन के अनुकूल है। भारतीय दल में दीप्ति शर्मा, राधा यादव, देविका वैद्य और राजेश्वरी गायकवाड़ के रूप में चार स्पिनर शामिल हैं।
भारतीय कोच ने कहा, "स्पिनरों की (अहम) भूमिका रहेगी। यहां बहुत सारे मैच और काफ़ी टी20 क्रिकेट खेला गया है। ईस्ट लंदन की पिच भारतीय पिचों की तरह थी लेकिन मैं केपटाउन (भारत के पहले दो मैचों का मेज़बान ग्राउंड) को लेकर आश्वसत नहीं हूं। मैंने कल का मैच देखा और पिच अच्छी लगी। स्पिन के लिए थोड़ी मदद थी लेकिन अच्छा क्रिकेट होगा।"
कानितकर ने पिच का अनुमान लगाया लेकिन टीम संयोजन पर ज़्यादा कुछ नहीं बताया। उन्होंने शिखा पांडे द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका को लेकर स्पष्टता से कुछ नहीं बताया। लगभग 18 महीनों तक टीम से बाहर रहने वाली शिखा ने घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम में वापसी की थी।
शिखा के बारे में बताते हुए कानितकर ने कहा, "वह कभी ना कभी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। अनुभव काम आता है। मैंने अतीत में भी कई बार ऐसा होते देखा है और वह हमारे लिए योगदान देंगी। साथ ही लोग नहीं जानते कि वह अच्छी बल्लेबाज़ी भी करती हैं।"
इसके अलावा कानितकर से हाल ही में अंडर-19 विश्व चैंपियन बनी ऋचा घोष के बारे में पूछा गया। पिछले साल के अंत में घर पर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली गई सीरीज़ में ऋचा ने पहली गेंद से बड़े शॉट लगाने की अपनी क्षमता से सभी को प्रभावित किया था।
कानितकर ने ऋचा के बारे में कहा, "वह एक रोमांचक खिलाड़ी हैं। उनके आगे एक उज्जवल भविष्य है। अगर वह मेहनत करती रहें, सब कुछ सही हो और वह सही मनोदृष्टि को बरक़रार रखती हैं तो उनके लिए आसमान भी कम पड़ जाएगा।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।