मैच (10)
MLC (2)
LPL (3)
TNPL (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
ENG v SL (U19) (1)
T20 Blast (1)
ख़बरें

साउथ अफ़्रीका टी20 लीग में डरबन फ़्रैंचाइज़ी के प्रमुख कोच बने क्लूज़नर

पूर्व ऑलराउंडर ने कहा कि उन्हें आरपीएसजी परिवार के साथ जुड़कर गर्व महसूस हो रहा है

Lance Klusener finds a reason to smile before the match, Afghanistan vs Scotland, T20 World Cup 2021, Group 2, Sharjah, October 25, 2021

लांस क्लूज़नर अफ़ग़ानिस्तान के प्रमुख कोच रह चुके हैं  •  ICC via Getty Images

क्रिकेट साउथ अफ़्रीका की नई टी20 लीग के लिए आरपीएसजी ग्रुप ने लांस क्लूज़नर को डरबन फ़्रैंचाइज़ी का प्रमुख कोच नियुक्त किया है।
1996 और 2004 के बीच साउथ अफ़्रीका के लिए 49 टेस्ट और 171 वनडे मैच खेलने वाले क्लूज़नर को अपने समय के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर में से एक माना जाता था। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 1906 रन जबकि वनडे करियर में 3576 रन बनाए। गेंद के साथ टेस्ट में उन्होंने 80 और वनडे में 192 विकेट अपने नाम किए। पूर्व क्रिकेटर होने के साथ-साथ क्लूज़नर अंतर्राष्ट्रीय कोच भी हैं। 2012 में साउथ अफ़्रीकी घरेलू टीम डॉल्फ़िंस के साथ कोचिंग भूमिका निभाने के बाद 2016 में वह ज़िम्बाब्वे के बल्लेबाज़ी कोच के रूप में कार्यरत थे। 2015 में उन्हें इंग्लैंड के विरुद्ध घरेलू सीरीज़ के लिए साउथ अफ़्रीकी निचले क्रम को मज़बूत करने का कार्य दिया गया था। 2019 में उन्हें अफ़ग़ानिस्तान राष्ट्रीय टीम का प्रमुख कोच बनाया गया था।
इन भूमिकाओं के अलावा क्लूज़नर आईपीएल में मुंबई इंडियंस के गेंदबाज़ी कोच भी रह चुके हैं। साथ ही उन्होंने साउथ अफ़्रीका के सहायक बल्लेबाज़ी कोच के रूप में भी काम किया हैं।
डरबन टीम का कोच नियुक्त किए जाने के बाद क्लूज़नर ने कहा, "मुझे गर्व हो रहा है कि मैं आरपीएसजी परिवार से जुड़ रहा हूं। यह मेरे लिए एक नई चुनौती है।" प्रमुख कोच ने बताया कि वह टीम से मिलने के लिए उत्साहित हैं।
पिछले हफ़्ते बयान जारी करते हुए क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) ने अपनी नई टी20 लीग के लिए सभी छह टीम मालिकों की पुष्टि की थी। आईपीएल के टीम मालिकों ने साउथ अफ़्रीका टी20 लीग के लिए जम कर बोली लगाई और सभी फ़्रैंचाइज़ी अपने नाम की
मुंबई इंडियंस के मालिक केपटाउन की टीम ख़रीदने में सफल रहे। वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स के मालिकों आरपीएसजी ग्रुप को डरबन टीम मिली। इसके अलावा पोर्ट एलिज़ाबेथ टीम सनराइज़र्स हैदराबाद के मालिकों के पास गई है। राजस्थान रॉयल्स के मालिकों को पार्ल टीम मिली है और दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स, प्रिटोरिया की टीम ख़रीदने में सफल रहे। चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड ने सर्वाधिक बोली लगाकर जौहेनेसबर्ग फ्रैंचाइज़ी अपने नाम की।
सीएसए अगले महीने की शुरुआत में लीग का नाम और खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख़ सहित कई अन्य विवरणों की घोषणा करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। लीग का पहला संस्करण जनवरी 2023 में खेला जाना है।
यह 2017 में ग्लोबल लीग टी20 और तीन सालों तक चली मज़ांसी सुपर लीग के बाद साउथ अफ़्रीकी बोर्ड द्वारा एक फ़्रैंचाइज़ी टी20 लीग स्थापित करने का तीसरा प्रयास है। बोर्ड ने इस नई लीग को अपनी प्रथम प्राथमिकता देते हुए जनवरी 2023 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज़ खेलने से मना कर दिया। ऐसा करते हुए अब उनके लिए 2023 विश्व कप में स्थान बनाना कठिन हो जाएगा।

अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।