मैच (17)
MLC (3)
ZIM v IND (1)
LPL (2)
TNPL (1)
T20 Blast (7)
RHF Trophy (3)
ख़बरें

विश्व कप 2023: दिल्ली में प्रदूषण के चलते श्रीलंका और बांग्लादेश ने अभ्यास स्थगित किया

6 नवंबर को होने वाले मैच से पहले आईसीसी ने मौसम पर नज़र रखने का आश्वासन दिया है

A view of India Gate through the smog and air pollution in Delhi during the World Cup, November 3, 2023

दिल्ली में प्रदूषण  •  AFP via Getty Images

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए बांग्लादेश ने शुक्रवार को अपना अभ्यास सत्र स्थगित किया था और शनिवार को अपने टीम डॉक्टर की सलाह पर श्रीलंका ने भी ठीक ऐसा किया। दोनों टीमों के बीच सोमवार को विश्व कप का मैच खेला जाना है।
दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्युआई) के लगातार 400 से ज़्यादा होने के चलते एक आईसीसी प्रवक्ता ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया कि इस स्थिति पर उनकी नज़र बनी हुई है। उन्होंने कहा, "आईसीसी और मेज़बान बीसीसीआई सभी खिलाड़ियों के सेहत को लेकर चिंतित है और लगातार विशेषज्ञों की राय लेते रहेंगे।"

ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि सोमवार को मैच के अधिकारी प्रदूषण को सामान्य मौसम के दृष्टिकोण से देखेंगे और उसी के हिसाब से उचित फ़ैसला लेंगे। भारत सरकार ने अपनी प्रणाली के तहत बताया है कि शनिवार से अगले मंगलवार (7 नवंबर) तक वायु गुणवत्ता बहुत ख़राब श्रेणी की ही रहेगी। बांग्लादेश को शनिवार को 6 बजे अभ्यास करना है।

श्रीलंका के कई खिलाड़ी दिल्ली में ख़राब स्थिति में खेलने के आदी हैं। उन्होंने 2017 में एक टेस्ट मैच ऐसे हालात में खेला था। उस दौरान कई खिलाड़ी बीमार पड़े थे और उन्हें सांस लेने में दिक़्क़त आई थी। कम से कम पांच श्रीलंकाई फ़ील्डरों ने मैदान में मास्क पहनकर प्रवेश किया था।

इस हफ़्ते श्रीलंका के ख़िलाफ़ मैच से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मुंबई में ख़राब हो रही स्थिति पर चिंता जताई थी। उसी दिन बीसीसीआई ने कहा था कि इस प्रदूषण की चिंता के चलते मुंबई और दिल्ली में खेले जाने मैचों में आतिशबाज़ी पर पाबंदी लगाई जाएगी।

ऐंड्रयू फ़िडेल फ़र्नांडो ESPNcricinfo के श्रीलंका संवाददाता हैं। @afidelf