मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: रोहित के सामने उनकी पसंदीदा टीम लेकिन एक ख़तरनाक गेंदबाज़

कोलकाता और मुंबई के मुक़ाबले में मैच विनर जोड़ी आंद्रे रसल और जसप्रीत बुमराह की भिड़ंत हो सकती है निर्णायक

नारायण के सामने आईपीएल में सात बार आउट हुए हैं रोहित  •  BCCI

नारायण के सामने आईपीएल में सात बार आउट हुए हैं रोहित  •  BCCI

पुणे के एमसीए स्टेडियम में मुंबई इंडियंस की टीम में सूर्यकुमार यादव की वापसी हो सकती है, वहीं जयदेव उनादकट, बेसिल थंपी की जगह टीम में शामिल किए जा सकते हैं। जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स में पैट कमिंस की वापसी भी तय मानी जा रही है।
आंकड़ों में मुंबई का पलड़ा भारी
भले ही कोलकाता की टीम ने इस सीज़न में मुंबई के मुक़ाबले ज़्यादा बेहतर प्रदर्शन दिखाया है, आईपीएल के आंकड़े मुंबई के पक्ष में हैं। मुंबई ने आईपीएल में केकेआर को 29 मुक़ाबलों में से रिकॉर्ड 22 बार हराया है। आईपीएल में मुंबई का केकेआर के ख़िलाफ़ जीत प्रतिशत 75.8 फ़ीसदी रहा है जो किसी एक मौजूदा टीम की दूसरे के विरुद्ध सबसे अधिक है। इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड 75 फ़ीसदी मुक़ाबले जीते हैं।
नारायण की गेंद पर परेशान होते हैं रोहित
मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ सुनील नारायण की गेंद को संभल कर खेलना होगा। रोहित आईपीएल में नारायण की गेंदों पर रिकॉर्ड सात बार आउट हुए हैं। इस लिस्ट में रोहित शर्मा के साथ रॉबिन उथप्पा, विराट कोहली और एमएस धोनी भी शामिल हैं। ये सभी क्रमश: आर अश्विन, संदीप शर्मा और ज़हीर ख़ान की गेंदों पर सात-सात बार आउट हुए हैं। रोहित शर्मा नारायण के अलावा अमित मिश्रा की गेंदों पर भी रिकॉर्ड सात बार आउट हो चुके हैं। ऐसे में रोहित शर्मा जब बल्लेबाज़ी करने उतरेंगे तो उन्हें नारायण को संभल कर खेलना होगा।
रोहित और नारायण के अलावा इशान किशन और पैट कमिंस के बीच जंग भी देखने लायक होगी। कमिंस ने किशन को दो पारियों में सिर्फ़ पांच गेंदें डाली हैं और इस दरमियान किशन को दो बार पवेलियन का रासता नापने पर मजबूर भी किया है।
कोलकाता के ख़िलाफ़ रोहित ने बरसाए हैं रिकॉर्ड रन
भले ही रोहित का बल्ला इस सीज़न में अब तक ख़ामोश रहा हो, लेकिन केकेआर के ख़िलाफ़ रोहित को बल्लेबाज़ी करने में बहुत आनंद आता है। रोहित ने कोलकाता के ख़िलाफ़ 29 मैचों में रिकॉर्ड 1015 रन बनाए हैं, जो कि आईपीएल में किसी एक बल्लेबाज़ द्वारा किसी एक विशेष टीम के ख़िलाफ़ बरसाए गए सबसे अधिक रन हैं।
पोलार्ड को कमिंस और नारायण दोनों से है ख़तरा
कायरन पोलार्ड कमिंस और नारायण को खेलने में असहज महसूस करते हैं। कमिंस ने टी20 में पोलार्ड को तीन बार आउट किया है, जबकि नारायण चार मर्तबा पोलार्ड को पवेलियन भेज चुके हैं। वहीं बुधवार को लंबे समय बाद वापसी कर रहे सूर्यकुमार यादव को उमेश यादव और रसल की गेंदों से बचकर रहना होगा। दोनों ही गेंदबाज़ सूर्यकुमार यादव को दो-दो बार आउट कर चुके हैं।
बुमराह और रसल के बीच होगी टसल
मुंबई इंडियंस की गेंदबाज़ी की रीढ़ जसप्रीत बुमराह और केकेआर के हरफ़नमौला खिलाड़ी आंद्रे रसल के बीच की टसल देखने लायक होगी। दोनों ही खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के लिए मैच विनर की भूमिका अदा करते हैं। हालांकि इस मुक़ाबले में बुमराह का पलड़ा भारी है। बुमराह ने कुल नौ पारियों में रसल को तीन बार पवेलियन चलता किया है। वहीं उनादकट से केकेआर के नए नवेले कप्तान श्रेयस अय्यर को तीन पारियों में कुल दो बार आउट किया है। वहीं अजिंक्य रहाणे भी उनादकट की गेंदबाज़ी के सामने दो बार घुटने टेक चुके हैं।

नवनीत झा ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी की एडिटोरियल टीम में फ़्रीलांसर हैं