मैच (9)
SL v AFG (1)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

बटलर : टी20 क्रिकेट में आपको उस ओवर की तलाश होती है जिसमें आप अपनी लय पकड़ सकते हैं

राजस्थान रॉयल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज़ को मुंबई के ख़िलाफ़ बनाए शतक से बहुत आत्मविश्वास मिला

जॉस बटलर ने आईपीएल 2022 का पहला शतक जड़ा  •  BCCI

जॉस बटलर ने आईपीएल 2022 का पहला शतक जड़ा  •  BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में राजस्थान रॉयल्स के दूसरे मैच में शतक जड़ने के बाद जॉस बटलर रुकने के मूड में बिल्कुल भी नहीं हैं।
रॉयल्स के अगले मैच से पहले उन्होंने कहा, "(मुंबई) के ख़िलाफ़ पिच पर समय बिताने से मुझे बहुत आत्मविश्वास मिला। सीज़न की शुरुआत में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद मैं इस आत्मविश्वास को आगामी मैचों में बरक़रार रखना चाहूंगा।"
बटलर का तूफ़ानी अंदाज़ कई घंटों की मेहनत का फल है जिसने उन्हें विश्व क्रिकेट का एक ख़तरनाक बल्लेबाज़ बनाया है। मुंबई के ख़िलाफ़ यह साफ़ तौर पर देखने को मिला जब पहली 14 गेंदों पर उन्होंने अपना समय लेते हुए केवल 12 रन बनाए। एक बार जब उन्हें परिस्थितियों का अंदाज़ा हो गया, फिर वह किसी के लिए भी नहीं रुकें। बटलर ने कहा, "पावरप्ले में आप तेज़ गति से रन बनाना चाहते हैं। मेरे अनुसार आप पहले दो ओवरों में परिस्थितियों का जायज़ा लेते हैं और फिर पावरप्ले का लाभ उठाने का प्रयास करते हैं।"
बटलर ने मुंबई के विरुद्ध पारी के चौथे ओवर में बेसिल थंपी को अपना निशाना बनाया और एक ओवर में तीन छक्के और दो चौके जड़ दिए। 26 रन बनाकर उन्होंने लय पकड़ी और मुंबई के गेंदबाज़ों पर कहर बनकर बरसे।
राजस्थान के धाकड़ विकेटकीपर ने कहा, "टी20 क्रिकेट में आपको उस एक ओवर की तलाश होती है जहां आप तेज़ी से रन बनाकर अपनी लय पकड़ सकते हैं। इसी वजह से मैंने आक्रामक रुख़ अपनाया था। पावरप्ले में उस ओवर तक मैं शांत था इसलिए मैंने प्रहार करने का मन बनाया। मुझे लगा कि उस ओवर में मुझे अपनी लय मिल गई।"
मुंबई के विरुद्ध बटलर ने 68 गेंदों पर 100 रन बनाकर टीम को 193 के स्कोर तक पहुंचाया जो टीम को इस सीज़न में लगातार दूसरी जीत दिलाने के लिए काफ़ी था।
आईपीएल में केवल पांच बल्लेबाज़ों ने एक सीज़न में दो या उससे अधिक शतक बनाए हैं। और शिखर धवन एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार दो मैचों में सैकड़ा बनाया। लगातार दो शतकों के बारे में पूछे जाने पर बटलर ने कहा, "हर मैच में आप वही करना चाहते हैं, लेकिन मैं बस टीम के लिए अच्छा योगदान देना चाहता हूं।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।