मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CAN T20 (2)
ख़बरें

कोरोना पॉज़िटिव पाए गए मैथ्यू वेड

इसके बावजूद इंग्लैंड के विरुद्ध शुक्रवार को मैच खेलने की संभावना

दसून शानका को पवेलियन भेजने में ग्लेन मैक्सवेल और मैथ्यू वेड का योगदान रहा था  •  Getty Images

दसून शानका को पवेलियन भेजने में ग्लेन मैक्सवेल और मैथ्यू वेड का योगदान रहा था  •  Getty Images

तीन दिनों के भीतर ऑस्ट्रेलियाई ख़ेमे को दूसरा झटका लगा है। विकेटकीपर मैथ्यू वेड शुक्रवार को इंग्लैंड के विरुद्ध होने वाले महत्वपूर्ण मैच से पहले कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।
वेड ने गुरुवार को जंक्शन ओवल में ऑस्ट्रेलिया के इंडोर अभ्यास सत्र में हिस्सा नहीं लिया। उनसे पहले ऐडम ज़ैम्पा ने कोरोना पॉज़िटिव होने के कारण श्रीलंका के विरुद्ध मैच में हिस्सा नहीं लिया था।
टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार वेड कोरोना पॉज़िटिव होने के बावजूद मैच खेल सकते हैं। उन्हें हल्के लक्ष्ण है। हालांकि वेड को बाक़ी सदस्यों के साथ यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही वह मैच से पहले या मैच के दौरान ड्रेसिंग रूम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
ज़ैम्पा भी पर्थ में खेलने वाले थे लेकिन मेडिकल स्टाफ़ ने उन्हें आराम देने का निर्णय लिया था। गुरुवार को निगेटिव पाए जाने के बाद ज़ैम्पा इंग्लैंड का सामना करने को तैयार हैं। उन्होंने सहायक कोच डेनियल विटोरी के साथ गेंदबाज़ी का अभ्यास किया।
ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं के पास वेड को रिप्लेस करने का कोई विकल्प नहीं है। जॉश इंग्लस के चोटिल होने के बाद अब वह इस टीम के इकलौते विकेटकीपर हैं।
ऑस्ट्रेलिया ऐलेक्स कैरी, जॉश फ़िलिपे, बेन मक्डरमॉट या जिमी पियरसन के रूप में कोई बैकअप विकेटकीपर को नहीं बुला सकता क्योंकि इसके लिए वेड को पूरे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ेगा।
कैमरन ग्रीन को इंग्लस का रिप्लेसमेंट चुनते समय ऑस्ट्रेलिया इसी तरह की स्थिति से बचना चाहता था। उन्होंने दांव खेला था कि वेड के बाहर होने की काफ़ी कम संभावना होगी।
अभ्यास सत्र में ग्लेन मैक्सवेल ने विकेटकीपिंग ग्लव पहनकर सहायक कोच के साथ कैचिंग का अभ्यास किया। यह टीवी कैमरा के लिए मज़ाक़िया तौर पर किया गया था और इसे देखकर मुख्य चयनकर्ता जॉर्ज बेली हंस पड़े। कप्तान ऐरन फ़िंच ने भी मैक्सवेल को संकेत दिए कि विकेटकीपिंग विकल्पों की सूची में वह मैक्सवेल से आगे हैं।
टूर्नामेंट से पहले फ़िंच और कोच ऐंड्रयू मक्डॉनल्ड ने कहा था कि ऐसी स्थिति में डेविड वॉर्नर विकेटकीपिंग कर सकते हैं। वॉर्नर एक टेस्ट मैच में ब्रैड हैडिन की जगह यह भूमिका निभा चुके हैं। फ़िंच ने भी बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए ऐसा किया है।
हालांकि इस बात की बहुत कम संभावना है कि ऑस्ट्रेलिया को किसी और विकल्प की ज़रूरत पड़ेगी। अगर ऐसा होता भी है तो मेलबर्न में होने वाले इस मैच में खेल शुरू होने की संभावना कम होती जा रही है। गुरुवार को हुई मूसलाधार बारिश के बाद शुक्रवार को और वर्षा का अनुमान है।

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।