मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

वुड और मलान के फ़ाइनल खेलने की संभावना बढ़ी

दोनों ही खिलाड़‍ियों ने अभ्‍यास सत्र में भाग लिया और फ़ाइनल से एक दिन पहले फ़‍िटनेस टेस्‍ट दिया

अभ्यास सत्र के दौरान मार्क वुड  •  AFP/Getty Images

अभ्यास सत्र के दौरान मार्क वुड  •  AFP/Getty Images

मार्क वुड और डाविड मलान के पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ टी20 विश्‍व कप के फ़ाइनल में खेलने की उम्‍मीदें बढ़ गई हैं और दोनों ही एमसीजी में अभ्‍यास सत्र में अभ्‍यास करते दिखे।
हो सकता है कि इस मैच के लिए इंग्‍लैंड इन दोनों की फ़‍िटनेस पर दांव नहीं खेले लेकिन 24 घंटे बाद उनकी खेलने की संभवना बढ़ी हैं क्‍योंकि मैथ्‍यू मॉट ने इससे पहले कहा था कि दोनों की खेलने की संभावना कम है।
दोनों ने ही फ़‍िटनेस टेस्‍ट किया, जहां वुड ने आउटडोर नेट्स पर गेंदबाज़ी की तो वहीं मलान ने माइक हसी से थ्रोडाउन पर अभ्‍यास किया।
जॉस बटलर ने अभ्‍यास से पहले कहा, "दोनों में ही सुधार देखा गया है, हालांकि सेमीफ़ाइनल में नहीं खेलने को लेकर ज्‍़यादा समय नहीं बीता है लेकिन हम हर मौक़ा देने की कोशिश करेंगे।"
अगर यह दोनों खेलते हैं तो फ़‍िल साल्‍ट और क्रिस जॉर्डन की जगह लेंगे। वुड ने इस टूर्नामेंट में लगातार सबसे तेज़ गति से गेंदबाज़ी की है। दोनों को इंग्‍लैंड के आख़‍िरी सुपर 12 मैच के दौरान चोट लगी थी, जहां उन्‍होंने श्रीलंका पर सिडनी में चार विकेट से जीत दर्ज की थी।
मौट ने शुक्रवार को कहा था, "मलान और वुड बिल्‍कुल जूझ रहे हैं। हम खुला दिमाग़ रखेंगे लेकिन मैच के बीच में बहुत कम समय हैं। दोनों यात्रा करेंगे और फ‍िर तुरंत एक अभ्‍यास सत्र होगा। ऐसे में दोनों के लिए ज्‍़यादा समय नहीं है।"
"मैं दोनों के लिए थोड़ी सी उम्‍मीद रखना चाहूंगा। यह दोनों हमारे बेहतरीन खिलाड़‍ियों में से एक हैं। उनका नहीं खेलना बड़ी क्षति होगी।
"लेकिन चोटिल ख़‍िलाड़‍ियों को बड़े मैच में खिलाना बड़ा रिस्‍क होगा और मुझे लगता है कि आपको दुख़ हो सकता है कि यह वे खिलाड़ी हैं जो आपके लिए अच्‍छा करते हैं। कई बार आप दांव खेलते हैं जब आपके पास गहराई नहीं होती है, लेकिन जब आपके पास ऐसे ख़‍िलाड़ी होते हैं जो इस रोल को निभा सकते हैं तो इससे निर्णय लेना बहुत आसान हो जाता है। उनके लिए इस समय उपलब्ध होने के लिए सब कुछ ठीक करना होगा।"
वुड की मांस पेशियों में ख‍िंंचाव आ गया था जब वह श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ गेंदबाज़ी कर रहे थे।
उन्‍होंने एक रेडियो पोडकास्‍ट में कहा था, "जैसे तैसे मैंने उस ओवर को समाप्‍त करने के लिए दो गेंद डाली औरसोचा कि अगर मैं ऐसा कर सकता हूं तो बाद में दो ओवर भी कर सकता हूं।"
"अगले दिन मेरे पास शांत होने का समय था और मैंने देखा कि मुझे दायें कूल्‍हे में समस्‍या है। मैं स्‍कैन के लिए गया और मैं आख़‍िरी मैच में अच्‍छा करना चाहता था लेकिन मैं उस गति से गेंदबाज़ी नहीं कर पा रहा था जिससे मैं इंग्‍लैंड के लिए खेलने के काबिल बनूं। मेरा कूल्‍हा मेरा साथ नहीं दे रहा था।"
"उम्‍मीद है अगर ज़रूरत पड़ेगी तो मैं कोशिश कर सकता हूं और इस फ़ाइनल के लिए तैयार हो सकता हूं। मुझे नहीं पता कि मैं काबिल हो पाऊंगा या नहीं। टीम ने आ‍ख़‍िरी मैच में बहुत अच्‍छा किया, लेकिन अगर कप्‍तान को मेरी ज़रूरत है और मैं फ़‍िट हुआ तो मैं भी खेलने के लिए तैयार रहूंगा।"
इंग्लैंड का प्रबंधन भले ही अगले महीने पाकिस्तान में होने वाली अपनी टेस्ट सीरीज़ से पहले वुड के चोटिल होने का जोख़‍िम उठाने में अनिच्छुक हो लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका ध्यान केवल रविवार को होने वाले फ़ाइनल पर है। उन्‍होंने कहा, "हां वह दौरा अहम है, लेकिन सच में मैं इस ओर नहीं देख रहा हूं। मैं चाहता हूं कि मेरी टीम और हर कोई यहां पर सफल हो और हम पिछले मैच में बहुत अच्‍छा खेले हैं। यह मेरे लिए बस थोड़ा सा संघर्ष था जहां मैं यह देखने की कोशिश कर रहा था कि क्या मैं आवश्यक स्तर तक पहुंच सकता हूं और मैं इसे प्राप्त नहीं कर सका।"

ऐंड्रयू मक्‍ग्‍लैशन ESPNcricinfo में डिप्‍टी एडिटर हैं।