मैच (15)
ENG v PAK (1)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

15 अक्तूबर को पाकिस्तान टी20 विश्व कप दल के साथ जुड़ेंगे शाहीन शाह अफ़रीदी

फ़ख़र ज़मान भी घुटने में लगी चोट से उबर चुके हैं

Shaheen Shah Afridi bowls during a training session, Lahore, October 12, 2021

"वैसे तो मुझे नेट्स में बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी करने में मज़ा आता है, मैच का एहसास अलग ही होता है"  •  AFP/Getty Images

पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ शाहीन शाह अफ़रीदी लंदन में अपने घुटने पर लगी चोट का उपचार पूरा कर चुके हैं और 15 अक्तूबर को ब्रिस्बेन में विश्व कप दल के साथ जुड़ने को तैयार हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अनुसार वह 17 और 19 अक्तूबर को वॉर्म-अप मैचों के लिए उपलब्ध होंगे। भारत के विरुद्ध पहले मैच से पूर्व उनके मैच फ़िटनेस की अंतिम जांच की जाएगी।
शाहीन को जुलाई महीने में श्रीलंका के विरुद्ध पहले टेस्ट में फ़ील्डिंग के दौरान दाहिने पैर के घुटने में चोट लगी थी। वह एशिया कप की शुरुआत से पहले तक टीम के साथ यात्रा कर रहे थे। वह अगस्त में टीम के साथ रहकर फ़िट होने की उम्मीद के साथ नीदरलैंड्स के दौरे पर भी गए थे। हालांकि उनकी चोट बढ़ गई और उन्हें विशेषज्ञ चिकित्सकों की निगरानी में रखने के लिए लंदन भेजा गया। वह इस दौरान क्रिस्टल पैलेस फ़ुटबॉल क्लब की सुविधाओं का उपयोग कर रहे थे।
एक बयान में शाहीन ने कहा, "मैं टी20 विश्व कप के लिए राष्ट्रीय टीम के साथ जुड़ने और अपनी भूमिका निभाने की बात को लेकर काफ़ी उत्साहित हूं। खेल से और अपनी प्रिय टीम से दूर रहना तथा कुछ बेहतरीन मैचों का हिस्सा ना बन पाना एक कठिन समय रहा है।"
इस तेज़ गेंदबाज़ ने आगे कहा, "मैं पिछले 10 दिनों से बिना किसी परेशानी के साथ अपने पूरे रन-अप और गति से छह से आठ ओवर डाल रहा हूं। वैसे तो मुझे नेट्स में बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी करने में मज़ा आता है, मैच का एहसास अलग ही होता है और मैं उस एहसास के लिए उत्सुक हूं। चोट से वापसी करना कठिन रहा है लेकिन मैंने उसका आनंद लिया। सच कहूं तो मैं पहले के मुक़ाबले अधिक फ़िट महसूस कर रहा हूं और वह जर्सी पहनने का इंतज़ार कर रहा हूं।"
पाकिस्तान और लाहौर क़लंदर्स में साथी खिलाड़ी फ़ख़र ज़मान भी घुटने की चोट से उबरने के लिए लंदन गए थे। उन्हें यह चोट एशिया कप के फ़ाइनल में फ़ील्डिंग के दौरान लगी थी, जिसने उन्हें घर पर इंग्लैंड के विरुद्ध हुई सीरीज़ और विश्व कप के लिए चुने गए 15 सदस्यीय दल से बाहर कर दिया। उन्हें मुख्य दल से ड्रॉप किया गया लेकिन फिर मोहम्मद हारिस और शाहनवाज़ दहानी के साथ रिज़र्व खिलाड़ियों में शामिल किया गया। समझा जा रहा है कि ज़मान भी चोट से उबर चुके हैं।
पाकिस्तान ने हाल ही में घर पर इंग्लैंड के विरुद्ध सात मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में 4-3 से हार का सामना किया। वह इस समय न्यूज़ीलैंड में त्रिकोणीय सीरीज़ में हिस्सा ले रही है और मध्य क्रम की समस्या का समाधान खोजने में लगी है। वैसे तो 15 सदस्यीय दल की घोषणा हो चुकी है लेकिन मुख्य दल में पहुंचने वाली टीमें 15 अक्तूबर तक अपनी टीम में बदलाव कर सकती हैं। संभावना है कि पाकिस्तान अपने दल में कम से कम दो बदलाव कर सकता है।

उमर फ़ारूक़ ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।