मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
ख़बरें

पांच तेज़ गेंदबाज़ों वाली पाकिस्तानी टी20 विश्व कप दल की कप्तानी बाबर आज़म के हाथ

पाकिस्तान को अपने अभियान की शुरुआत 6 जून को मेज़बान संयुक्त राज्य अमेरिका के ख़िलाफ़ करना है, जबकि 9 जून को टीम भारत से भिड़ेगी

Babar Azam leads his team-mates out on to the field, Ireland vs Pakistan, 2nd T20I, Dublin, May 12, 2024

पाकिस्तानी टीम में कोई उपकप्तान नहीं है  •  Sportsfile via Getty Images

पाकिस्तान ने बाबर आज़म की अगुवाई वाली 15-सदस्यीय टी20 विश्व कप दल की घोषणा कर दी है। इस दल में कोई भी उपकप्तान और ट्रैवलिंग रिज़र्व नहीं है।
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की डेडलाइन से चंद घंटे पहले ही इस दल की घोषणा की। इस दल में लगभग उन्हीं सदस्यों को जगह मिली है, जो फ़िलहाल आयरलैंड और इंग्लैंड के दौरे पर हैं। इस दौरे पर गई 18-सदस्यीय दल से हसन अली, इरफ़ान ख़ान और आग़ा सलमान को विश्व कप मुख्य दल से बाहर रखा गया है।
युवा तेज़ गेंदबाज़ अब्बास अफ़रीदी टीम में जगह बनाने में क़ामयाब रहे हैं। इसका मतलब यह भी है कि टीम पांच विशेषज्ञ तेज़ गेंदबाज़ों के साथ जाएगी। बाएं हाथ के स्पिनर इमाद वसीम और लेग स्पिनर अबरार अहमद टीम में दो मुख्य स्पिन विकल्प रहेंगे, वहीं शादाब ख़ान स्पिन ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे।
चयन समिति के नाम से जारी PCB की प्रेस रिलीज़ में कहा गया है, "यह एक प्रतिभाशाली और संतुलित दल है, जिसमें युवा और अनुभव का मिश्रण शामिल है। ये खिलाड़ी पिछले कुछ समय से साथ खेल रहे हैं और अगले महीने के इवेंट के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।"
प्रेस रिलीज़ के अनुसार, "हारिस रउफ़ पूरी तरह से फ़िट हैं और नेट्स में अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे हैं। अच्छा होता अगर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हेडिंग्ली में होने वाले पहले टी20आई में उन्हें गेंदबाज़ी का मौक़ा मिलता, लेकिन वह मैच बारिश से धुल गया। लेकिन हमें विश्वास है कि आगे आने वाले मैचों और टी20 विश्व कप में वह अहम भूमिका निभाएंगे।"
ESPNcricinfo को मिली जानकारी के अनुसार PCB चेयरमैन मोहसिन नक़वी 23 मई को ही इस दल की घोषणा करने वाले थे, लेकिन इसके बाद एक विवाद उभरा। चयन समिति के कुछ सदस्यों का कहना था कि दल को अंतिम रूप देने से पहले उनकी सलाह नहीं ली गई। इसके बाद नक़वी ने मीटिंग की विडियो रिकॉर्डिंग देखने की मांग की, जो कि हुआ ही नहीं था। इसके बाद फिर से चयन समिति की बैठक हुई और मीटिंग को रिकॉर्ड भी किया गया।
हालांकि PCB ने चयन प्रक्रिया में चेयरमैन के किसी भी तरह के हस्तक्षेप से इनकार किया है। इससे पहले पाकिस्तान ने इस महीने की शुरुआत में अन्य टीमों के विपरीत शुरुआती दल को सार्वजनिक नहीं किया था। अंत में पाकिस्तान टीम अपने दल की घोषणा करने वाली आख़िरी टीम बनी, जबकि अन्य 19 दलों ने कुछ दिनों पहले ही अपने दलों की घोषणा कर दी थी।
पाकिस्तान को अपने अभियान की शुरुआत 6 जून को मेज़बान संयुक्त राज्य अमेरिका के ख़िलाफ़ करना है, जबकि 9 जून को टीम भारत से भिड़ेगी।

टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तानी दल

बाबर आज़म (कप्तान), सईम अयूब, मोहम्मद रिज़वान (विकेटकीपर), फ़ख़र ज़मान, आज़म ख़ान (विकेटकीपर), उस्मान ख़ान, इफ़्तिख़ार अहमद, इमाद वसीम, शाहीन शाह अफ़रीदी, शादाब ख़ान, मोहम्मद आमिर, अब्बास अफ़रीदी, नसीम शाह, हारिस रउफ़, अबरार अहमद

Danyal Rasool is ESPNcricinfo's Pakistan correspondent. @Danny61000