मैच (6)
विश्व कप लीग 2 (1)
ENG v SL (U19) (1)
TNPL (1)
LPL (1)
T20 Blast (1)
MLC (1)
ख़बरें

T20 WC 2024 Group 2 Scenario: इंग्लैंड, वेस्टइंडीज़ और साउथ अफ़्रीका में से किन दो को मिल पाएगी सेमीफ़ाइनल में जगह

USA के लिए संभावनाएं अब ना के बराबर हैं बशर्ते वे कोई बड़ा उलटफेर करें

Kagiso Rabada is pumped after getting rid of Liam Livingstone, England vs South Africa, T20 World Cup 2024, Super Eight, St Lucia, June 21, 2024

सेमीफ़ाइनल के लिए साउथ अफ़्रीका और इंग्लैंड दोनों दावेदार हैं  •  ICC/Getty Images

T20 वर्ल्ड कप 2024 ग्रुप 2 में सुपर-8 का अब सिर्फ़ दो मुक़ाबला (USA vs इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ vs साउथ अफ़्रीका) बचा है और सेमीफ़ाइनल के दो जगहों के लिए तीन टीमों के बीच लड़ाई है। लगातार दो हार के बाद USA लगभग बाहर है, हालांकि एक बड़ी जीत उनकी भी संभावनाओं को ज़िंदा कर सकता है। आइए देखते हैं कि साउथ अफ़्रीका, वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड की सुपर-8 में पहुंचने की क्या-क्या संभावनाएं हैं?

अगर वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड जीतते हैं

अगर ऐसा होता है तो तीन टीमों- इंग्लैंड, वेस्टइंडीज़ और साउथ अफ़्रीका के चार अंक हो जाएंगे। वेस्टइंडीज़ ने USA पर बड़ी जीत दर्ज की है, जिसका मतलब है कि रविवार रात (भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह) जीत दर्ज करने पर वह साउथ अफ़्रीका के मुक़ाबले अधिक नेट रन रेट पर रहेंगे। इसका यह भी मतलब होता है कि वेस्टइंडीज़ सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालिफ़ाई कर जाएगे, भले ही इंग्लैंड- USA मैच का कोई भी परिणाम हो।
वहीं इंग्लैंड को अगर साउथ अफ़्रीका के नेट रन रेट को पार करना है तो उन्हें साउथ अफ़्रीका के मुक़ाबले कम से कम 10 रन से अधिक के अंतर पर जीत दर्ज करनी होगी। इसका अर्थ यह है कि अगर इंग्लैंड 10 रन से जीत दर्ज करता है तो वह तभी साउथ अफ़्रीका को पार कर पाएगा, जब साउथ अफ़्रीका को सुपर ओवर में हार मिले। अगर दोनों टीमों की जीत का अंतर 10 रन से कम हुआ तो साउथ अफ़्रीका अगले दौर के लिए क्वालिफ़ाई कर जाएगा।

अगर USA और साउथ अफ़्रीका जीतते हैं

अगर ऐसा होता है तो साउथ अफ़्रीका 6 अंकों के साथ अंक तालिका के शीर्ष पर होगा, वहीं अन्य तीनों टीमों के पास 2-2 अंक होंगे। ऐसे में बेहतर रन रेट के कारण वेस्टइंडीज़ को फ़ायदा हो सकता है और वे साउथ अफ़्रीका के साथ सेमीफ़ाइनल में पहुंचेंगे। अगर इंग्लैंड टीम सुपर ओवर में हारती है तो वेस्टइंडीज़ को अपना मैच 43 रन से हारना होगा, तभी इंग्लैंड सेमीफ़ाइनल में पहुंच सकती है।
वहीं USA को अपनी संभावनाओं को बरकरार रखने के लिए इंग्लैंड को कम से कम 56 रनो से हराना होगा और फिर यह भी दुआ करनी होगी कि वेस्टइंडीज़ कम से कम 91 रनों से हारे। यहां पर 160 रन को मानक बनाया गया है, जो कि इस विश्व कप के औसत स्कोर के निकट है।

अगर USA और वेस्टइंडीज़ जीतते हैं

तब 4-4 अंकों के साथ वेस्टइंडीज़ और साउथ अफ़्रीका आगे के लिए क्वालिफ़ाई कर जाएंगे, वहीं इंग्लैंड और USA दो-दो अंकों के साथ अपना अभियान समाप्त करेंगे। अगर इंग्लैंड और साउथ अफ़्रीका जीतते हैं
ऐसे में दोनों टीमें क्रमशः 4 और 6 अकों के साथ सेमीफ़ाइनल में होंगी।

S Rajesh is stats editor of ESPNcricinfo. @rajeshstats