मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

टी20 विश्व कप से पहले क्या बुमराह को टीम में लाने की जल्दबाज़ी की गई?

मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा के बयानों से तो यही साबित होता है

टी20 विश्व कप से पहले बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दो टी20 मैच खेला था  •  BCCI

टी20 विश्व कप से पहले बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दो टी20 मैच खेला था  •  BCCI

क्या भारत ने चोटिल जसप्रीत बुमराह को टीम में लाने की जल्दबाज़ी की थी ताकि उन्हें टी20 विश्व कप से पहले ज़रूरी मैच अभ्यास मिल सके? मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा के बयानों से तो यही समझ में आ रहा है। वह न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय दल की घोषणा कर रहे थे। चोट के कारण बुमराह इस दल में शामिल नहीं हैं, वहीं रवींद्र जाडेजा की टीम में वापसी हो रही है।
शर्मा ने कहा, "मैं हमेशा से कहता आया हूं कि हमें खिलाड़ियों का कार्यभार प्रबंधन करना है। लेकिन जब हम ऐसा करते हैं तो मीडिया लिखती है कि क्यों ये खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं, क्यों इतने कप्तान बनाए जा रहे हैं? हमने विश्व कप को देखते हुए बुमराह को टीम में लाने की जल्दबाज़ी की और अब देखिए क्या हुआ। अब हमारे पास बुमराह नहीं हैं और हम उनके बिना विश्व कप खेल रहे हैं।"
अगस्त में बुमराह को पीठ दर्द की शिकायत हुई थी। इसके बाद वह एशिया कप से बाहर हो गए थे। हालांकि सितंबर में उन्हें फ़िट घोषित करते हुए टी20 विश्व कप दल में शामिल किया गया। भारतीय टीम इसी दल के साथ ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भी घरेलू सीरीज़ में खेलने वाली थी। बुमराह भी ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दो टी20 मैचों में शामिल हुए। लेकिन इसके बाद उनका पीठ दर्द फिर उभरा और वह साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ सीरीज़ से पहले बाहर हो गए।
इसके बाद से ही बुमराह नेशनल क्रिकेट एकेडमी बेंगलुरु में लगातार रिहैब प्रोग्राम से गुज़र रहे हैं। शर्मा को उम्मीद है कि बुमराह जल्द ही पूरी तरह से फ़िट होकर चयन के लिए उपलब्ध होंगे। हालांकि उन्होंने इसके लिए कोई टाइमलाइन नहीं दिया है।
शर्मा ने कहा, "एनसीए और बीसीसीआई की मेडिकल टीम उन (बुमराह) पर नज़र बनाए हुई है और वह टीम का जल्द ही हिस्सा होंगे। वह हमारे लिए ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ में बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसलिए बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सीरीज़ में उन्हें शामिल करके हम कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं। जैसी हमने पहली बार किया था, वह हम इस बार नहीं दुहराएंगे।"
उन्होंने आगे कहा, "इसलिए हम खिलाड़ियों को आराम देते हैं। कोई भी चयनकर्ता बार-बार कप्तान नहीं बदलना चाहता है। अभी बहुत क्रिकेट हो रहा है और खिलाड़ियों पर बहुत अधिक वर्कलोड है।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर दया सागर ने किया है।